'कर दे, कोई नहीं देख रहा'...जब साथी खिलाड़ी की सलाह शाहिद अफरीदी को ले डूबी थी

07:10 PM Sep 22, 2022 | रविराज भारद्वाज
Advertisement

शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi). पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर. क्रिकेट के मैदान पर इनका दो चीजों से गहरा नाता रहा. पहला, शून्य पर आउट होना और दूसरा किसी ना किसी वजह से विवादों में रहना. क्रिकेट के मैदान से असली वाला रिटायरमेंट लेने के बाद से वह अपनी बेबाक बयानबाजी को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं.

और इसी सिलसिले में अब उनको 17 साल पहले की पुरानी गलती अचानक से याद आ गई है. जिसकी वजह से उनको एक टेस्ट और दो वनडे मैच का बैन झेलना पड़ा था. ये गलती साल 2005 की है, जब अफरीदी ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में पिच टेंपरिंग की थी. अफरीदी ने इस बात को लेकर बड़ा खुलासा किया है.

Advertisement

# Afridi ने Malik से ली थी राय

अफरीदी के मुताबिकउन्होंने ऐसा करने से पहले शोएब मलिक से इसके बारे में राय ली थी. और मलिक ने उन्हें यह करने के लिए अपनी सहमति दी थी. पाकिस्तानी टीवी चैनल समा टीवी से बात करते हुए अफरीदी ने कहा,

'यह एक अच्छी टेस्ट सीरीज थी. ये मैच फैसलाबाद में था. मुझ पर यकीन कीजिए कि इस टेस्ट में गेंद न तो टर्न ले रही थी, न ही उसे कोई स्विंग या सीम मिल रही थी.  मैच काफी बोरिंग हो रहा था. मैं भी अपनी पूरी जी-जान लगा रहा था, लेकिन कुछ नहीं हो रहा था. तभी अचानक एक गैस सिलेंडर में विस्फोट हुआ और सभी का ध्यान उस ओर चला गया. 

फिर मैंने शोएब मलिक से पूछा कि मैं इधर पैच बना दूं जिससे बॉल तो टर्न हो? जिस पर मलिक ने कहा  'कर दे. कोई नई देख रहा'. जिसके बाद मैंने ऐसा किया! और फिर जो हुआ वो अब इतिहास है. जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, तो समझ आता है कि यह एक बहुत बड़ी गलती थी.'

# बेहतरीन रहा है Afridi का करियर

पाकिस्तानी क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक माने जाने वाले अफरीदी ने 27 टेस्ट मैच खेले. जिसमें उनके नाम 1716 रन और 48 विकेट है. वहीं वनडे क्रिकेट की बात की जाए तो शाहिद अफरीदी के नाम 398 मैच में 8064 रन और 395 विकेट है. जबकि 99 T20I में अफरीदी ने 1416 रन बनाए हैं, साथ ही उनके नाम 98 विकेट भी हैं.

साल 1996 में अपने करियर के दूसरे वनडे मैच में ही अफरीदी ने महज 37 गेंद पर शतक ठोक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. जो कि करीब 17 साल बाद न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने तोड़ा था. वहीं साल 2009 के T20 वर्ल्ड सेमीफाइनल और फाइनल दोनों मुकाबलों में फिफ्टी लगाकर अफरीदी ने टीम को चैंपियन बनाया था.


टी-20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार टीम इंडिया की दिक्कतें फैन्स ने खुलकर बताई हैं

Advertisement
Next