The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दुबई की पिच पर टॉस होते ही शोएब अख्तर ने किया अजब ट्वीट!

मैच शुरू होने से पहले ही बनने लगे बहाने.

post-main-image
शोएब अख्तर (फोटो: फाइल)

भारत बनाम पाक (INDvsPAK). एशिया कप 2022 के सुपर फोर का दूसरा हाई-वोल्टेज मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेला गया. इस रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया. टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने सात विकेट के नुक्सान पर 181 रन बनाए. पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आखिरी ओवर में 182 रन का लक्ष्य पूरा कर मैच अपने नाम किया.

आठ दिन के भीतर ही इंडिया-पाकिस्तान दूसरी बार आमने-सामने थे. इस मैच में शुरुआत से लेकर अंत तक तमाम रोमांचक मोड़ देखने को मिले. मैच में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया. भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) ओपनिंग करने मैदान पर उतरे. पहले ही ओवर में रोहित शर्मा ने पाकिस्तानी तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) की गेंद पर एक चौके और एक छक्के की बदौलत 11 रन जोड़ टीम को अच्छी शुरुआत दी. पावरप्ले ख़त्म होने तक रोहित शर्मा और केएल राहुल के 28-28 रन के बदौलत टीम इंडिया ने 62 रन जोड़ लिए थे.

इंडियन बैटिंग के इस ताबड़तोड़ प्रदर्शन ने पाकिस्तानी फ़ैन्स की सांसे अटका दीं. सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी बोलिंग पर सवाल खड़े होने लगे. तो किसी ने पाकिस्तानी बोलिंग अटैक के शुरुआती दौर में न चल पाने को लेकर पिच पर ही सवाल खड़े कर दिए. इसी क्रम में पाकिस्तानी दिग्गज शोएब अख्तर ने ट्वीट कर पिच पर सवाल खड़ा करते हुए इंडियन टीम पर तंज कसने की कोशिश की. शोएब ने ट्वीट कर लिखा,

‘वाह, अचानक से दुबई की पिच साफ हो गई. घास गायब है. हम्म अच्छा.’

दरअसल, शोएब इस ट्वीट के जरिए इशारा कर रहे थे कि पिच इंडियन टीम को फेवर करने के लिए बना दी गई है. क्योंकि टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में सिर्फ दो पेसर हैं. आवेश खान की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के पास भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह ही हैं. जबकि स्पिन डिपार्टमेंट में युज़वेंद्र चहल के साथ रवि बिश्नोई हैं और साथ में दीपक हूडा भी हैं, जो स्पिन बोलिंग कर सकते हैं.

और बिना घास वाली पिच स्पिन बॉलिंग के लिए बेहतर मानी जाती है. और इसीलिए अख्तर ने पिच का रोना शुरू कर दिया. वहीं, पाकिस्तानी टीम की बात करें तो इस टीम के बोलिंग डिपार्टमेंट में हमेशा से पेसर्स का दबदबा रहा है. ऐसे में पाकिस्तानी पेस अटैक के लिए इस पिच में कुछ खास नहीं था. 

अब मैच में क्या हुआ, ये जान लीजिए. इंडिया ने 181 रन बोर्ड पर टांग दिए. विराट कोहली ने 44 बॉल पर 60 रन ठोके. लेकिन किंग कोहली को किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला. इंडिया ने बोलिंग में ठीक-ठाक शुरुआत की और बाबर आजम को चौथे ओवर में आउट कर दिया. इसके बाद मोहम्मद रिजवान ने मोहम्मद नवाज के साथ पार्टरनशिप बनाई. इस पार्टनरशिप के बूते पाकिस्तान ने 15 ओवर में 130 रन बना लिए.

इसके बाद आसिफ अली और खुशदिल ने बचा-खुचा काम कर दिया. अर्शदीप सिंह ने आसिफ का पहली ही बॉल पर कैच ड्रॉप कर दिया, जिसका खामिजाया इंडिया को भुगतना पड़ा. आखिरी के दो ओवर्स में पाकिस्तान को 26 रन चाहिए थे, पर इस जोड़ी ने भुवनेश्वर कुमार के 19वें ओवर में 19 रन जड़ पाकिस्तान की जीत का रास्ता साफ कर दिया.

आखिरी ओवर में अर्शदीप ने पूरी कोशिश की और आसिफ को आउट भी किया, पर सात रन नहीं डिफेंड कर पाए. सुपर फोर में इंडिया का अगला मुकाबला 6 सितंबर को श्रीलंका से होगा.

 

विराट कोहली की बैटिंग को सेलिब्रेट कर रहे हो, ज़रा इसके नुकसान तो जान लो!