The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शुभमन गिल के छक्के ने याद दिलाया 2011 वर्ल्ड कप फाइनल!

शुभमन गिल ने ओबेड मैकॉय की बोलिंग पर छक्का लगाकर गुजरात टाइटन्स को जीत दिलाई. इसके साथ ही उन्होंने फ़ैन्स को 2011 वर्ल्ड कप फाइनल की भी याद दिला दी.

post-main-image
शुभमन गिल और डेविड मिलर, एमएस धोनी और युवराज सिंह (Courtesy: BCCI)

डेविड मिलर. कमाल के फिनिशर. IPL2022 में एक बार फिर साउथ अफ्रीका के इस बल्लेबाज ने दिखा दिया क्यों टीम्स उन पर लगातार पैसे खर्च करती आई हैं. हालांकि फाइनल में गुजरात टाइटन्स को उनकी बहुत ज्यादा जरूरत नहीं पड़ी. इसकी वजह ये कि टाइटन्स के बोलर्स ने राजस्थान की बैटिंग को 130 रन पर ही रोक दिया था. खुद कप्तान हार्दिक पंड्या आगे से टीम को रास्ता दिखा रहे थे. पंड्या ने अपनी टीम के लिए शानदार बोलिंग की. किफायती तो रहे ही, और साथ में राजस्थान की बैटिंग को घुटनों पर लाकर ही छोड़ा.

पंड्या ने चार ओवर में सिर्फ 17 रन देकर तीन विकेट लिए. अब उनके विकेट्स के नाम भी जान लिजिए. जॉस बटलर, संजू सैमसन और शिमरॉन हेटमायर. यानी रॉयल्स की बैटिंग के सबसे बड़े नाम. 131 रन का टार्गेट इस टीम के लिए समस्या होना ही नहीं था. क्योंकि इनके पास मिलर, राहुल तेवतिया और राशिद खान जैसे बेहतरीन फिनिशर्स हैं. शुभमन गिल और पंड्या की 63 रन की पार्टनरशिप के बाद सिर्फ औपचारिकता भर बाकी थी. जो मिलर ने पूरी कर दी.

मिलर ने 19 बॉल पर 32 रन बनाए और गुजरात को जीत के क़रीब ले गए. लेकिन टीम को जीत दिलाई ओपनर गिल ने, जो आखिर तक खड़े रहे. गिल ने ओबेड मैकॉय की बॉल पर छक्का लगाकर ये मैच खत्म किया. इसमें कुछ ऐसा था, जिससे फ़ैन्स को 2011 वर्ल्ड कप फाइनल की याद आ गई.

2011WC फाइनल से क्या समानता?

आखिरी रन की बात. उस छक्के की बात, जिसकी तस्वीर न जाने कितनी दीवारों पर चिपकाई गई, न जाने कितने फोन्स का वालपेपर बनी और न जाने कितने लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर की. जी हां, उसी छक्के की बात कर रहा हूं जो आज भी आप के ज़हन में समाया हुआ है. एमएस धोनी का वो छक्का. 49वां ओवर. नुवान कुलसेकरा बोलिंग कर रहे थे. दूसरी बॉल थोड़ी ओवर पिच हो गई और एमएस ने लॉन्ग ऑन के ऊपर से लंबा छक्का मारकर इंडिया को 28 साल बाद वर्ल्ड कप जिताया था.

माही ने उस मैच में सात नंबर जर्सी पहनी थी. IPL2022 के फाइनल में गिल भी इसी जर्सी नंबर में दिखे. सिर्फ इतना ही मेल नही है. रुकिए. उस इंडियन टीम के कोच गैरी कर्सटन थे. इस गुजरात टीम के मेंटर और बैटिंग कोच कर्सटन हैं. उस टीम में आशीष नेहरा थे. इस टीम के कोच नेहरा है. दोनों 2011 की उस जीत के बाद बेंच पर सेलिब्रेट करते नजर आए थे. फ़ैन्स को एकबार फिर वही नजारा 2022 में देखने को मिला.

और एक बात. 2011 में इंडिया के सामने थे लसिथ मलिंगा और कुमार संगकारा. श्रीलंका क्रिकेट के दो दिग्गज. इस बार भी ये दोनों नाम सामने थे. इस सीजन राजस्थान के हेड कोच संगकारा हैं और बोलिंग कोच मलिंगा हैं. दोनों को एक बार फिर एक फाइनल में सात नंबर जर्सी पहने एक प्लेयर से छक्का खाकर हार का सामना करना पड़ा है.

IPL 2022: हार्दिक पंड्या ने बताया डेविड मिलर से क्या कहते हैं वो