The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बाबर आजम को बहुत चुभेगा शुभमन गिल का ये WORLD RECORD!

कोई नहीं है इस लड़के की टक्कर में.

post-main-image
शुभमन गिल के नाम एक और सेंचुरी (File image)

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच तीसरा वनडे इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में टीम के कैप्टन रोहित शर्मा ने 1100 दिन के बाद वनडे क्रिकेट में शतक जड़ा. उनका साथ शुभमन गिल ने बखूबी निभाया, और उन्होंने भी सेंचुरी बनाई. दोनों की बैटिंग के दम पर भारत ने 25 ओवर में 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया था.

112 रन की पारी खेल शुभमन ने अपना चौथा वनडे शतक जड़ा. 78 बॉल की इस पारी में 13 चौके और पांच छक्के शामिल थे. शुभमन ने अपनी पारी के जरिए कई रिकॉर्ड भी तोड़ दिए. अब उनके बारे में बता देते हैं.

# सबसे तेज़ चार वनडे शतक

शुभमन अब भारत के लिए सबसे जल्दी चार वनडे शतक जड़ने वाले प्लेयर बन गए हैं. उन्होंने सिर्फ 21 पारियों में चार सेंचुरी बना ली है. इसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर शिखर धवन हैं, जिन्होंने 24 पारियों में ये आंकड़ा छुआ था. धवन के बाद केएल राहुल आते हैं. राहुल ने 31 पारियों में चार शतक लगाए थे. लिस्ट में चौथे नंबर पर विराट हैं. विराट को चार शतक तक पहुंचने में 33 पारियां लगी थी.

# तीन मैच की सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन

शुभमन ने न सिर्फ एक भारतीय रिकॉर्ड बनाया, बल्कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी उनके नाम जुड़ गया है. जैसे ही गिल ने 112 रन बनाए, उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. पाकिस्तान के कैप्टन बाबर आजम ने 2016 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज़ में 360 रन बनाए थे. किसी भी तीन मैच की वनडे सीरीज़ में ये सबसे ज्यादा रन्स थे.

अब शुभमन ने इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. शुभमन ने पहले वनडे में 208, दूसरे वनडे में 40 और अब तीसरे वनडे में 112 रन बनाए. इससे उनका टोटल 360 हो गया है. जो बाबर के बराबर है. इससे लिस्ट पर दूसरे नंबर पर इमरुल कायेस हैं. बांग्लादेश के इमरुल ने 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 349 रन जड़े थे.

# मैच अपडेट

न्यूज़ीलैंड के कैप्टन टॉम लैथम ने टॉस जीता और फील्डिंग करने का फैसला लिया. भारत के लिए रोहित-शुभमन की जोड़ी ने शानदार बैटिंग की और पहले विकेट के लिए 212 रन जोड़े. 101 रन बनाने के बाद रोहित, माइकल ब्रेसवेल की गेंद पर बोल्ड हुए. शुभमन 112 रन बनाकर ब्लेयर टिकनर की बॉल पर आउट हुए. भारत ने 35 ओवर में 273 रन बना लिए.
 

वीडियो: Ind vs NZ 3rd ODI से पहले राहुल द्रविड़ ने रोहित शर्मा पर क्या कहा?