The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शोएब अख्तर कौन? भुवनेश्वर ने डाली क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद!

भुवी की गेंद तो 200 KMPH को भी पार कर गई.

post-main-image
भुवनेश्वर कुमार बने सबसे तेज बोलर! (twitter)

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar kumar). दुनिया के सबसे बेहतरीन स्विंग बोलर्स में से एक. शुरुआती ओवर्स में जिस तरह से उनकी गेंद हवा में लहराती है, उससे अच्छे से अच्छे बल्लेबाज़ के पसीने छूट जाते हैं. खासकर इंग्लैंड या उसके आसपास के ग्राउंड्स में तो भुवनेश्वर कहर बनकर टूटते हैं.

हालांकि इस तमाम स्विंग के बाद भी भुवी की रफ्तार कभी ऐसी नहीं रही, जिससे बल्लेबाजों को कोई खास दिक्कत हो. उनकी गेंद की रफ्तार 130-135kmph के आसपास रहती है. लेकिन आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने जिस रफ्तार से गेंद डाली, उससे हर कोई हक्का-बक्का रह गया.

200 की रफ्तार को किया पार

जब कोई बोलर 150 या उससे ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करता है, तो वो तुरंत ही चर्चा में आ जाता है. लेकिन आयरलैंड के खिलाफ मैच में भुवनेश्वर की गेंद की रफ्तार 200 KMPH को भी पार कर गई. वो भी एक बार नहीं, बल्कि ऐसा दो बार हुआ. भुवनेश्वर ने जो मैच की पहली गेंद डाली, स्पीडोमीटर पर उसकी रफ्तार 201 KMPH मापी गई. वहीं उनकी दूसरी गेंद की रफ्तार इससे भी कहीं ज्यादा 208 KMPH मापी गई. मतलब शोएब अख्तर के द्वारा डाली गई सबसे तेज गेंद से कहीं काफी ज्यादा.

हालांकि इसकी सच्चाई कुछ और है. भुवनेश्वर की गेंद की जो रफ्तार स्क्रीन पर दिखाई दी, वो तकनीकी खामियों की वजह से थी. और इस खामी की वजह से फ़ैन्स चौंक गए. सोशल मीडिया पर फ़ैन्स ने इसको लेकर काफी मजेदार रिएक्शन भी दिया.

सोशल मीडिया पर मजेदार रिएक्शन

भुवनेश्वर की इस बोलिंग को लेकर ट्विटर पर मीम्स की बाढ़ आ गई. फैंस ने कई मीम्स शेयर किए. एक यूजर ने मैच का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा,

‘शोएब अख्तर कौन?’

वहीं एक दूसरे यूजर ने लिखा,

‘शोएब अख्तर और उमरान मलिक कौन??? भुवी ने अब तक की सबसे तेज गेंद फेंकी. असली तस्वीर... अभी ली गई है.’

वहीं एक अन्य यूजर ने भुवी की दोनों गेंदों का स्क्रीनशॉट शेयर कर लिखा,

‘वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटा. भुवी ने 208 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा. भुवी आज रॉकेट लॉन्च कर रहे हैं. यह अविश्वसनीय है.’

पहले भी हो चुका ऐसा

इससे पहले भी कई बार स्पीडोमीटर ने अपनी तरफ से थोड़ी लंबी फेंक दी थी. साल 2020 में भारत और श्रीलंका के बीच अंडर 19 विश्व कप के दौरान मतीशा पतिराना की गेंद की रफ्तार 175 KMPH मापी गई थी.

जबकि वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट मैच के दौरान भी ऐसा हुआ था. जब जॉश हेज़लवुड की गेंद की रफ्तार 164.2 kph दिखाई गई थी. वहीं दिल्ली और बैंगलोर के बीच खेले गए एक IPL मैच के दौरान मोर्ने मोर्कल की गेंद की रफ्तार 173.9kph दर्ज की गई थी.