The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

एशिया कप फाइनल की जीत में श्रीलंका ने बनाया WORLD RECORD

छठे और सातवें विकेट के लिए श्रीलंका ने किया कमाल.

post-main-image
बैटिंग करने के बाद करुनारत्ने और राजपक्षे (AP)

पाकिस्तान vs श्रीलंका. एशिया कप 2022 का फाइनल. दोनों टीम्स एशियन महाद्वीप की बेस्ट टीम बनने के लिए मैदान में उतरीं. पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका की टीम ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसकी मदद से टीम ने एक सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया और बाद में मुकाबला जीत, एशिया की चैम्पियन भी बन गई. 

मैच की शुरुआत में पाकिस्तान ने टॉस जीता और कप्तान बाबर आज़म ने बॉलिंग करने का फैसला किया. पाकिस्तान के लिए युवा पेसर नसीम शाह ने तीसरी ही बॉल पर कमाल कर दिया. नसीम ने बॉल को गुड लेंथ पर गिराया और वहां से बॉल अंदर की तरफ स्विंग कर गई. इन फॉर्म बैट्समैन कुसल मेंडिस खड़े के खड़े रह गए और उनका विकेट गिर गया. इस बॉल को क्रिकेट के जानकारों ने 'बॉल ऑफ द टूर्नामेंट' भी कह दिया.

ख़ैर, इसके बाद विकेट्स की झड़ी लग गई. श्रीलंका ने चौथे, छठे, आठवें और नौवें ओवर्स में विकेट गंवाए. यानी हालत ख़स्ता हो गई. नौवें ओवर में जब दासुन शनाका आउट हुए, तब श्रीलंका के बोर्ड पर पांच विकेट खोकर सिर्फ 58 रन थे. यानी एक बड़े फाइनल में ये टीम लड़खड़ाती नज़र आ रही थी.

लेकिन इसके बाद भानुका राजपक्षे और वानिंदु हसरंगा ने अच्छी बैटिंग की. दोनों ने छठे विकेट के लिए 58 रन की पार्टनरशिप बनाई और श्रीलंका को 110 रन के पार पहुंचाया. इसके बाद क्रीज़ पर आए चमिका करुनारत्ने. उन्होंने भी भानुका का साथ बखूबी निभाया. उन्होंने लगातार राजपक्षे को स्ट्राइक दी और राजपक्षे ने ताबड़तोड़ शॉट्स लगाए. इन दोनों ने मिलकर 54 रन की पार्टनरशिप की और श्रीलंका को 170 रन तक पहुंचाया. 

जब श्रीलंका ने 58 रन पर पांच विकेट खो दिए थे तो लग रहा था कि श्रीलंका 120 रन तक पहुंच जाए तो बहुत है. लेकिन इन तीन बल्लेबाज़ों ने कमाल की बैटिंग की और अपनी टीम को एक अच्छे टोटल तक पहुंचाया.

छठे और सातवें विकेट की इन साझेदारियों में खास बात ये रही कि ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी भी T20I मैच में किसी टीम ने छठे और सातवें दोनों विकेट्स के लिए पचास रन से ज्यादा की पार्टनरशिप की हो. श्रीलंका ने ये कारनामा कर दिखाया है. श्रीलंका के लिए राजपक्षे ने 45 बॉल पर 71 रन बनाए. राजपक्षे ने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए. हसरंगा ने 21 बॉल में 36 और करुनारत्ने ने 14 बॉल में 14 रन बनाकर उनका साथ दिया. 

श्रीलंका से मिले 171 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 147 रन बनाकर ऑल-आउट हो गई. श्रीलंका के लिए गेंदबाज़ी में प्रमोद मधुशन ने चार, वहीं वानिंदु हसरंगा ने तीन विकेट चटकाए.  

पाकिस्तान और अफगानिस्तान मैच के बाद कुर्सियां चल गईं