The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जयसूर्या के दम पर श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ बदल दिया अपना रिकॉर्ड

पहली बार ऑस्ट्रेलिया से पारी से जीता श्रीलंका.

post-main-image
प्रभात जयसूर्या (फोटो: ट्विटर)

ऑस्ट्रेलियाई टीम इन दिनों श्रीलंका के दौरे (Australia tour of Sri Lanka) पर है. गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में गए दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका की ओर से डेब्यू करने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रभात जयसूर्या (Prabath Jayasuriya) ने कमाल कर दिया. जयसूर्या ने अपने डेब्यू मैच में ही 12 विकेट ले डाले. और उनकी इस बोलिंग के दम पर श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 39 रन्स से हरा दिया. इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने सीरीज़ भी 1-1 से ड्रॉ कर ली.

श्रीलंका ने इस मैच में अपनी पहली पारी में 554 रन का विशाल स्कोर बनाया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 364 और दूसरी पारी में 151 रन ही बना पाई. दूसरे टेस्ट मैच के दौरान स्टार बनकर उभरे श्रीलंकाई डेब्यूटांट लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रभात जयसूर्या. जयसूर्या ने पहली और दूसरी दोनों पारियों में छह-छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी.

जयसूर्या ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 36 ओवर में 118 रन खर्च कर छह विकेट झटके. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में ये अविश्वसनीय कमाल फिर से दोहराते हुए 16 ओवर में 59 रन खर्च कर छह विकेट ले डाले. जयसूर्या को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच जबकि दिनेश चांदीमल को प्लेयर ऑफ सीरीज़ चुना गया.

श्रीलंका ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को पारी के अंतर से हराया है. राजनीतिक और आर्थिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका के लिए यह जीत काफी राहत देने वाली है. श्रीलंका में जारी प्रदर्शन के बीच वहां के राष्ट्रपति देश छोड़कर भाग गए हैं. साथ ही देश में महंगाई भी चरम पर है. ऐसे में वहां के क्रिकेटर्स ने अपने देशवासियों को राहत के कुछ पल मुहैया कराये हैं.

प्रभात जयसूर्या डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने प्रवीण जयविक्रमा का रिकॉर्ड तोडा. जयविक्रमा ने 2020-21 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 11 विकेट लिए थे. इस मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के नरेंद्र हिरवानी और ऑस्ट्रेलिया के बॉब मैसी के नाम है.  इन दोनों ने अपने-अपने डेब्यू टेस्ट में 16-16 विकेट लिए थे.

Dasun Shanaka batting ने T20 में रच दिया इतिहास!