"रोहित ने जो किया, वो धोनी कर देते तो..."- गावस्कर ने बहुतों के मन की बात कह दी!

08:52 AM May 26, 2023 | रविराज भारद्वाज
Advertisement

रोहित शर्मा (Rohit sharma). IPL 2023 में उनके फॉर्म को लेकर काफी चर्चा हो रही है. बल्ले से रोहित का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. लेकिन जब बात कप्तानी की आती है कि उसमें रोहित ने टीम को काफी अच्छे तरीके से लीड किया है. हालांकि, उनको इस चीज का इतना क्रेडिट नहीं दिया जाता है, जितना महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra singh Dhoni) को मिलता है. ऐसा मानना है दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर का.

गावस्कर ने कहा कि लखनऊ के खिलाफ मैच में रोहित ने दिखाया कि वो कितने बेहतरीन कप्तान हैं. उन्होंने स्पोर्ट्स टुडे से बात करते हुए कहा,

Advertisement

“एक कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा अंडररेटेड हैं. उन्होंने मुंबई के लिए पांच खिताब जीते हैं. लखनऊ के खिलाफ मैच का एक उदाहरण देखिए, जब आयुष बदोनी को आउट करवाने के लिए रोहित ने मधवाल से ओवर द विकेट गेंदबाजी कराई. वहीं फिर बाएं हाथ के बल्लेबाज निकोलस पूरन को आउट करने के लिए उनसे राउंड द विकेट गेंदबाजी करने को कहा. जबकि बॉलर अगर फ्लो में होते हैं तो वो जल्दी अपनी साइड नहीं बदलते हैं. अगर रोहित की जगह धोनी ऐसा करते तो हर कोई कहता कि पूरन को आउट करने के लिए क्या शानदार प्लानिंग की थी. लेकिन रोहित के लिए इस तरह की बात नहीं की जाती है.”

गावस्कर ने आगे कहा,

“लखनऊ के खिलाफ मैच में रोहित ने इंपैक्ट प्लेयर के रूप में नेहल वढेरा को शामिल किया. जो कि एक शानदार फैसला था. वढेरा ने 12 गेंद पर 23 रन की पारी खेलकर मुंबई को 182 के स्कोर तक पहुंचाया. जब कोई टीम पहले बैटिंग करती है तो अमूमन वो बॉलर को इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर लाती है. लेकिन रोहित ने नेहल का जिस तरह से पहले बल्लेबाजी करते हुए इस्तेमाल किया, वो एक शानदार मूव था. तो इसका श्रेय उन्हें बिल्कुल मिलना चाहिए.”

कैसा रहा मुंबई का प्रदर्शन?

रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस सबसे ज्यादा पांच बार IPL खिताब जीत चुकी है. और टीम अब एक और खिताब जीतने की कोशिश में 26 मई को गुजरात टाइटंस के खिलाफ दूसरा क्वालीफायर मुकाबला खेलने उतरेगी. अगर मुंबई इस मैच को जीत जाती है तो फाइनल में उसका सामना चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा. मुंबई ने 14 लीग मैच में कुल 8 मुकाबले जीतकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया. हालांकि, टीम टेबल में चौथे नंबर पर रही. ऐसे में उसे लखनऊ सुपरजाएंट्स के खिलाफ एलिमिनेटर मैच खेलना पड़ा. और इस मैच में मुंबई इंडियंस ने 81 रन की शानदार जीत हासिल की. वहीं रोहित के  प्रदर्शन की बात करें तो 15 मैच में 21.60 की औसत से कुल 324 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 133.33 का रहा है.

Advertisement
Next