The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गावस्कर ने बताया कार्तिक और पंत को कैसे यूज करे इंडियन क्रिकेट टीम!

बड़े सवाल का जवाब दे गए सनी पाजी.

post-main-image
दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत (AFP Photo)

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम ने अपनी कमर कस ली है. पिछली बार की नाकामी को भुलाते हुए टीम की कोशिश इस बार शानदार प्रदर्शन करने पर है. जिसके लिए 15 मेंबर्स की स्क्वॉड का ऐलान हो चुका है. लेकिन बड़ा सवाल अभी भी टीम के विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) पर है. T20 वर्ल्ड कप की प्लेइंग XI में टीम इंडिया दोनों में से किसे रखेगी, इसको लेकर सवाल बरक़रार है.

इस पर कई दिग्गज और क्रिकेट पंडित लगातार अपनी राय रख रहे हैं. किसी की नजर में दिनेश कार्तिक टीम के लिए बेहतर ऑप्शन हैं, तो कोई ऋषभ पंत को मुख्य विकेटकीपर के तौर पर देखना चाहता है. ऐसे में अब दिग्गज क्रिकेटर और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने अपनी राय रखी है. गावस्कर के मुताबिक इन दोनों ही खिलाड़ियों को टीम की प्लेइंग इलेवन में होना चाहिए.

# Gavaskar ने रखी अपनी राय

सुनील गावस्कर के मुताबिक दोनों खिलाड़ी एक साथ प्लेइंग इलेवन में खेल सकते हैं. साथ ही उन्होंने दोनों प्लेयर्स के लिए बेस्ट बैटिंग पोजिशन भी बताई है. उन्होंने स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए कहा,

‘मैं ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों को प्लेइंग इलेवन में खिलाना पसंद करूंगा. मैं टीम में नंबर पांच पर ऋषभ पंत, नंबर छह पर हार्दिक पंड्या और नंबर सात पर दिनेश कार्तिक को रखूंगा. जबकि हार्दिक के अलावा गेंदबाज के रूप में चार और खिलाड़ियों को जगह दूंगा. अगर आप जोखिम नहीं उठाएंगे तो कैसे जीतेंगे? आपको सभी विभागों में जोखिम लेने की जरूरत है, तभी आपको इसका इनाम मिल सकता है.’

#Dravid ने बताया था कौन है सही हक़दार?

हाल ही में टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने भी टीम के मुख्य विकेटकीपर पर अपनी राय रखी थी. उन्होंने कहा था,

'टीम में कोई भी फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर नहीं है. हम परिस्थितियों और विरोधी टीम के अनुसार खेलते हैं. हमें जो लगता है कि ये बेस्ट इलेवन है, हम उसके साथ उतरते हैं. किसी को भी प्लेइंग इलेवन से बाहर करना काफी मुश्किल होता है, लेकिन हम हमेशा अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन ही खिलाते हैं.

वैसे आंकड़े देखें तो T20 फॉर्मेट में ऋषभ पंत को और बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है, वहीं दिनेश कार्तिक ने IPL के बाद से कमाल का प्रदर्शन किया है. अब देखना दिलचस्प होगा कि टीम में किस खिलाड़ी को मौका मिलता है.

# T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हूडा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, आर. अश्विन, युज़वेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय प्लेयर्स- मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

रोहित शर्मा ने कह दिया, विराट कोहली ओपन करेंगे लेकिन..!