The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

FIFA BAN से बैकफुट पर आई सरकार की अपील मान सुप्रीम कोर्ट ने लिया बड़ा फैसला!

अब इंडियन ओलंपिक्स असोसिएशन में नहीं आएगा COA.

post-main-image
भारतीय ओलंपिक टीम (File)

इंडियन ओलंपिक्स असोसिएशन में CoA (Committee of Administrators) को लेकर गुरुवार, 18 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फिलहाल CoA, इंडियन ओलंपिक्स असोसिएशन का टेकओवर नहीं करेगी.

सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक इस मामले की अगली सुनवाई 22 अगस्त को होगी. दरअसल दिल्ली हाईकोर्ट के CoA नियुक्त करने के फैसले को चुनौती देते हुए IOA ने गुरुवार, 18 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट में दलील दी कि अगर CoA  कामकाज संभालती है, तो इंटरनेशनल ओलंपिक्स कमिटी (IOC), IOA को निलंबित कर सकती है.

तुषार मेहता के मुताबिक इस फैसले से IOA का हाल भी ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) की तरह हो सकता है. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने उनकी इस दलील पर गौर करते हुए IOA के मामलों में यथास्थिति बनाए रखने के लिए अंतरिम राहत प्रदान की.

# Delhi HC ने किया था CoA का गठन

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने 16 अगस्त को IOA के काम का संचालन करने के लिए तीन सदस्यीय CoA के गठन का आदेश दिया था. दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा था कि IOA स्पोर्ट्स कोड का सही तरीके से पालन नहीं कर रहा है. जिस वजह से कि उसके कामकाज को CoA को सौंपना जरूरी हो गया है.

CoA में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस अनिल आर दवे, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त SY कुरैशी और विदेश मंत्रालय के पूर्व सचिव विकास स्वरूप को रखा गया था. इसमें कंसल्टेंट स्पोर्ट्स पर्सन के तौर पर 2008 ओलंपिक के गोल्ड मेडल विजेता अभिनव बिंद्रा, अंजू बॉबी जार्ज और बोंबायला देवी को रखा गया था.

# FIFA ने AIFF पर लगाया बैन

इससे पहले FIFA ने मंगलवार, 16 अगस्त को भारतीय फुटबॉल को चलाने वाली संस्था AIFF को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया था. FIFA द्वारा ये कदम भारतीय फुटबॉल फेडरेशन में लंबे समय से चल रहे विवाद और इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के दखल के चलते उठाया था.

FIFA ने बयान जारी कर कहा कि थर्ड पार्टीज के बहुत ज्यादा दखल की वजह से ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को बैन करने का फैसला लिया गया है. FIFA के इस कदम के बाद भारतीय फुटबॉल को बड़ा झटका लगा है. बैन के चलते भारतीय मेंस और विमेंस फुटबॉल टीम किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएगी. इससे भी ज्यादा बुरी खबर ये है कि ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) के बैन होने की वजह से भारत को इसी साल होने वाली अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी से भी हाथ धोना पड़ा है.

AIFF पर बैन लगने से बचाने के लिए CoA ने क्या किया?