The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विराट कोहली के ये आंकड़े पाकिस्तान के साथ बाकियों को भी डरा देंगे!

वर्ल्ड कप में विराट हीरो हैं.

post-main-image
विराट कोहली (फोटो - AP)

विराट का बल्ला पाकिस्तान के खिलाफ अक्सर ही चलता है. और T20 World Cup 2022 में इंडिया के पहले मुकाबले में भी ऐसा ही हुआ. जब विराट ने टीम इंडिया को जीत दिलाने के लिए 53 गेंदों में 82 रन की पारी खेली.

इस पारी के लिए विराट को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. और इस पारी को उनके फ़ैन्स ने खूब एन्जॉय किया. तो चलिए फिर, विराट फ़ैन्स को अब और खुश करते हैं. अब आपको इस मैच में विराट द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं.

# सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड 

चेज़ मास्टर विराट कोहली. टीम इंडिया के लिए ये खिलाड़ी लगभग हर मैच में परफॉर्म करता है. विराट ने टीम इंडिया को अपने दम पर कई मैच जिताए हैं, और खूब सारे मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड्स जीते हैं. लेकिन क्या आप जानते है, अब विराट T20I क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा, 14 बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

उन्होंने 13 बार ये अवॉर्ड जीतने वाले अफ़ग़ानिस्तान के खिलाड़ी मोहम्मद नबी को पीछे छोड़ दिया है.

# T20WC में सबसे ज्यादा बाद MOM

इसके साथ विराट ने T20 वर्ल्ड कप में भी सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है. विराट ने इस टूर्नामेंट में छह बार ये अवॉर्ड जीता है. उनके बाद पांच बार ये अवॉर्ड वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल, श्रीलंका के महेला जयवर्धने और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन ने जीता है.

# T20I चेज़ में नॉटआउट

विराट कोहली को चेज़ मास्टर ऐसे ही नहीं पुकारा जाता है. विराट T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा 18 बार नॉटआउट रहकर टीम इंडिया के लिए मैच फिनिश कर पविलियन लौटे है. उनके बाद इस लिस्ट में पाकिस्तान के शोएब मलिक का नंबर आता है. शोएब ने भी 18 बार ऐसा किया है. और 15 बार नॉटआउट रहकर इंडिया के लिए मैच फिनिश करने का काम एसएस धोनी ने किया है.

# पाकिस्तान के खिलाफ दबदबा

अब आपको अपनी शुरू वाली लाइन, ‘पाकिस्तान के खिलाफ विराट खूब चलते हैं’ का सबूत देते है. 2014 से 2022 तक टीम इंडिया ने पाकिस्तान के साथ पांच T20WC मैच खेले है. इसमें से चार मैच में विराट ने पचासा लगाया है. साल 2012 में विराट ने 61 गेंदों में 78 रन बनाए थे.

साल 2014 में उन्होंने 32 गेंदों में 36 रन की पारी खेली थी. साल 2016  में हुए मैच में विराट ने 37 गेंदों में 55 रन बनाए थे. साल 2021 के मुकाबले में विराट ने 49 गेंदों में 57 रन बनाए थे. और अभी हुए मैच में उन्होंने 53 गेंदों में 82 रन की पारी खेली.

T20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने पाकिस्तान को हराने के बाद क्या कहा?