The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ज़िम्बाबवे से हार के बाद भारत के आगे 'हाथ जोड़े' क्यों खड़ा है पाकिस्तान!

पाकिस्तानी अब भी बाहर नहीं हुआ है.

post-main-image
पाकिस्तान क्रिकेट टीम (AP)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan cricket team) को T20 वर्ल्ड कप में तगड़ा झटका लगा है. गुरुवार, 27 अक्टूबर को हुए मुकाबले में जिम्बाब्वे की टीम ने पाकिस्तान को रोमांचक मैच में 1 रन से हरा दिया. जिसके बाद पाकिस्तान टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. हालांकि अब भी कुछ गुणा-भाग के जरिए पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकती है. जिसके लिए उन्हें अपने पड़ोसी भारत की मदद चाहिए होगी.

पाकिस्तान टीम की ऐसी स्थिती इसलिए हुई है, क्योंकि टीम को अपने पहले दोनों मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. पहले भारत से हारे और फिर जिम्बाब्वे के खिलाफ़ जीता हुआ मैच गंवा बैठे. खैर, इन सब से हटके अब आपको बताते हैं कि ग्रुप-2 का समीकरण क्या है और पाकिस्तान की टीम किस तरह सेमीफाइनल में पहुंच सकती है.

# Points Table में टॉप पर इंडिया

सबसे पहले बात ग्रुप-2 के पॉइंट्स टेबल की करते हैं. जिसमें टीम इंडिया अपने दोनों मैच जीतकर टॉप पर है. भारतीय टीम के इन दो मैच में 4 अंक हैं. वहीं साउथ अफ्रीकी टीम 2 मैच में 3 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है. साउथ अफ्रीकी टीम के लिए सबसे अच्छी बात उनका रन रेट है. जो कि +5.20  है. वहीं जिम्बाब्वे की टीम 3 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है. बांग्लादेश 2 अंक के साथ चौथे नंबर पर है. वहीं पाकिस्तान और नीदरलैंड्स का खाता भी नहीं खुला है और वो क्रमश: पांचवें और छठे नंबर पर है.

# Team India के भरोसे सेमीफाइनल में Pakistan!

अब बात करते हैं पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की. पाकिस्तान के बचे हुए मुकाबलों की बात करें तो टीम को साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और नीदरलैंड्स के खिलाफ़ मैच खेलने हैं. टीम को अब तीनों मैच जीतने होंगे. जिससे की उनके कम से कम छह पॉइंट्स हो जाएं. 

इसके बाद बाबर आज़म की टीम उम्मीद करेगी कि टीम इंडिया साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे को हरा दे. जिससे की दोनों ही टीम्स एक मैच जीतती भी हैं तो दो-दो मैच हार पॉइंट्स टेबल में कुल पांच पॉइंट्स से आगे ना जा सके. 

इस सूरत में पाकिस्तान की टीम बिना किसी परेशानी के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. लेकिन अगर साउथ अफ्रीका या ज़िम्बाबवे में से एक ने भी भारत को हरा दिया तो इनके सेमीफाइनल में पहुंचने के पाकिस्तान से ज़्यादा बेहतर चांस होंगे. 

अब इतने इफ एंड बट के बाद ही पाकिस्तानी टीम का कुछ हो सकता है. नहीं तो टीम को सेमीफाइनल से पहले ही अपने मुल्क लौटना होगा.

बैटिंग करते वक्त विराट से क्या बात हुई, रोहित ने बता दिया…