The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"वो अलग ग्रह से..." - पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल में सूर्यकुमार पर क्या-क्या बात हुई?

वसीम अकरम और वकार यूनुस ने क्या कहा?

post-main-image
सूर्यकुमार यादव और वसीम अकरम (AP/FILE)

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav). क्रिकेट के मौजूदा 360 डिग्री खिलाड़ी. T20I फॉर्मेट में दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज़ इस साल कमाल की फॉर्म में हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में भरसक कुटाई की. जिसके बाद पाकिस्तानी मीडिया में सूर्यकुमार यादव पर बातचीत शुरू हुई. 

रविवार, 6 नवंबर को जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में सूर्यकुमार यादव ने महज़ 25 गेंद पर 61 रन कूट दिए. इस दौरान उन्होंने मैदान के चारों तरफ कई आकर्षक शॉट्स लगाए. उनकी इस बेहतरीन बल्लेबाज़ी की विदेशी मीडिया और खासकर पाकिस्तान में खूब चर्चा हुई. कई दिग्गज खिलाड़ियों ने पाकिस्तानी टीवी चैनल पर सूर्या की बैटिंग को लेकर अपनी राय रखी.

# Pakistani Media में छाए SKY

पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने कहा कि सूर्या किसी और ग्रह से आए हैं. उन्होंने A स्पोर्ट्स के साथ बातचीत में कहा,

“मुझे लगता है कि वह एक अलग प्लेनेट से आए हैं. वो किसी भी और बल्लेबाज से काफी अलग हैं. उन्हें देखने में मजा आता है. उन्होंने जितने रन बनाए हैं...वह सिर्फ जिम्बाब्वे के खिलाफ नहीं, बल्कि दुनिया के टॉप बोलिंग अटैक के खिलाफ बनाए हैं और ये देखने लायक है.”

अकरम की बात में हां से हां मिलाते हुए वकार यूनुस ने कहा कि T20 क्रिकेट में उनके खिलाफ प्लान बनाना काफी मुश्किल है. उन्होंने कहा,

“बोलर जाए तो जाए कहां? ऐसे बल्लेबाज के खिलाफ प्लान बनाना काफी मुश्किल है. T20 में उसे आउट करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? T20 में वैसे भी गेंदबाज बैकफुट पर होता है और जब कोई इस तरह की फॉर्म में होता है तो उसके खिलाफ गेंदबाजी करना काफी मुश्किल होता है. मुझे लगता है कि पाकिस्तान ने पिछले मैच में उसके खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था, उन्होंने सूर्या पर शॉर्ट पिच गेंदों की बौछार की. हो सकता है कि बचने का यही एकमात्र तरीका हो.”

वहीं पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर कामरान अकमल के मुताबिक वो अपने टैलेंट और शॉट पर भरोसा करते हैं. उन्होंने ARY News पर कहा,

“वो काफी लंबे समय तक क्रिकेट खेलने के बाद इंडियन क्रिकेट टीम में आए हैं. और जिस तरह से वो खेल रहे हैं, ऐसे में वो नंबर-1 रैंकिंग के सही हकदार भी हैं. उनके शॉट खेलने का कॉन्सेप्ट काफी शानदार है. वो बोलर को लगातार डॉमिनेट करते हैं. वो अपने टैलेंट और शॉट पर भरोसा करते हैं, जिस वजह से वो इतने कामयाब हैं.”

जबकि पूर्व पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के मुताबिक वो ज्यादातर अच्छी गेंद पर भी शॉट मार देते हैं, क्योंकि उन्होंने इस चीज की काफी प्रैक्टिस भी की है. उन्होंने शमा टीवी से बातचीत में कहा,

“200-250 मैच खेलने के बाद वो इंडियन टीम में आए हैं. उन्हें अपने गेम का पता है. वो ज्यादातर अच्छी गेंद पर भी शॉट मार देते हैं, क्योंकि उन्होंने इस चीज की काफी प्रैक्टिस भी की है. जितने स्किल आपके अंदर है और जितना प्रैक्टिस आप करेंगे उतने आसानी से आप रन बनाने लगेंगे.”

जबकि भारत और पाकिस्तान दोनों की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके वाहिद खान ने अपने यूट्युब चैनल पर सूर्या की तारीफ की. उन्होंने क्रिकेटबाज़ विद वाहिद में कहा,

“चाहे वो विराट कोहली हो, बाबर आजम हों या केन विलियमसन हों. लेकिन सूर्यकुमार यादव अभी T20I क्रिकेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में इसकी इनिंग का जो इम्पैक्ट था वो कमाल का था. खासकर आखिरी ओवर डालने वाला बोलर सोच रहा होगा कि मुझसे ऐसी क्या गलती हो गई है जो मुझे रन पड़ रहे हैं.”

सूर्यकुमार यादव जिस बेखौफ तरीके से बल्लेबाज़ी को वाकई काबिले तारीफ है. उनकी डिक्शनरी में जो भी शॉट्स है उसकी तारीफ किए बिना कोई रह भी नहीं सकता है. SKY फिलहाल इंडियन टीम के मिडिल ऑर्डर की बैकबोन हैं और उम्मीद है कि अब सेमीफाइनल और फाइनल में भी इस कमाल के फॉर्म को जारी रखेंगे.

डेविड मिलर के चमत्कारी कैच ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया