The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पाकिस्तान के खिलाफ़ विराट की पारी ने बता दिया क्यों हैं वो सबसे ग्रेट!

विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 35 रन की पारी खेली.

post-main-image
पाकिस्तान के खिलाफ बैटिंग करते विराट कोहली (Courtesy: AP)

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के पहले मुकाबले में भारत ने जीत के साथ आगाज़ किया है. टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर मुकाबला जीत लिया है. ये मैच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का 100वां T20 मैच था. विराट से पहले T20 क्रिकेट में कई बल्लेबाज़ों ने 100 मैच खेले हैं. इनमें रोहित शर्मा, रॉस टेलर, मार्टिन गप्टिल, आरोन फिंच, पॉल स्टरलिंग और बाबर आज़म शामिल हैं. लेकिन इनमें से कोई भी 100 T20 इंटरनेशनल खेलकर वो कमाल नहीं कर पाया जो विराट कोहली ने कर दिया है. 

विराट के नाम 100 T20 इंटरनेशनल्स मैच में 3,343 रन हो गए हैं. ऊपर गिनाए 100 T20 खेलने वाले नामों में एक भी बल्लेबाज़ विराट के आस-पास भी नहीं है. 100 मैच खेल विराट के करीब पहुंचने वालों की बात करें तो इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मार्टिन गप्टिल हैं. गप्टिल ने अपने पहले 100 T20 मैच में 2874 रन बनाए थे. यानी विराट से 469 रन कम. इसके बाद इस लिस्ट में आरोन फिंच (2855 रन), पॉल स्टरलिंग (2758 रन) और बाबर आज़म (2696 रन) हैं.

विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ़ हुए मुकाबले में कमाल की बैटिंग की. केएल राहुल के जल्दी आउट होने के बाद विराट ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ 49 रन की साझेदारी बनाई. विराट ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाते हुए 35 रन बनाए.

#मैच में क्या हुआ?

मैच की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बैटिंग की. लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने इस मुकाबले में पाकिस्तानी बैटिंग को फंसाए रखा. भुवनेश्वर कुमार के चार विकेट के अलावा. हार्दिक पंड्या के तीन, अर्शदीप सिंह के दो और आवेश खान के एक विकेट की मदद से हमने पड़ोसी टीम को महज़ 147 रन पर रोक दिया.

भारतीय टीम की बैटिंग को देखते हुए ये लक्ष्य आसान लग रहा था. लेकिन नसीम शाह ने भारतीय बैटिंग के लिए मुश्किलें पैदा कर दीं. नसीम ने भारतीय पारी के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही केएल राहुल (0 रन) को चलता कर दिया. हालांकि पहले विकेट के बाद कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने संभलकर बेहतरीन बल्लेबाज़ी की. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन की पार्टनरशिप की. लेकिन मोहम्मद नवाज़ ने पहले रोहित शर्मा (12 रन) को और फिर विराट कोहली (35 रन) को आउट कर भारत को मुश्किल में डाल दिया.

एक वक्त पर 50 रन पर एक विकेट गंवाकर खेल रहा भारत 53 पर तीन हो गया. इसके बाद रविन्द्र जडेजा के साथ सूर्यकुमार यादव ने अच्छी पार्टनरशिप की. लेकिन 15वें ओवर में नसीम ने सूर्या (18 रन) को भी आउट कर मैच को रोमांचक बना दिया. चार विकेट गिरने पर रविन्द्र जडेजा के साथ मिलकर टीम इंडिया के सुपरमैन हार्दिक पंड्या ने मैच को भारत की झोली में डालने का काम किया.

आखिरी ओवर तक मैच भारत के पक्ष में झुक गया था. लेकिन आखिरी ओवर में कुछ डॉट गेंद्स और जडेजा (35 रन) के विकेट से भारत फिर फंसने लगा. लेकिन हार्दिक पंड्या (33 रन) ने छक्के के साथ मैच फिनिश कर भारत को जीत दिला दी.   

जिस टीम के लिए डर रहे हो, वही टीम एशिया कप डिफेंड कर लेगी!