The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विराट कोहली बने IPL के सबसे बड़े बल्लेबाज, गुजरात के खिलाफ़ रचा इतिहास!

क्रिस गेल भी छूटे कोहली से पीछे.

post-main-image
कोहली ने फिर सेंचुरी मार दी (पीटीआई फाइल)

विराट कोहली ने गज़ब कर दिया. किंग कोहली ने IPL2023 में लगातार दूसरी सेंचुरी जड़ दी है. उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ़ सेंचुरी मारते ही क्रिस गेल का बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. अब उनके नाम IPL इतिहास में सबसे ज्यादा शतक हैं.

इससे पहले कोहली ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ़ भी शतक मारा था. RCB के लिए यह दोनों मैच बहुत अहम थे. आगे जाने के लिए उन्हें यह दोनों ही मैच जीतने थे. और कोहली ने इन दोनों ही मैच में सेंचुरी जड़ी.

गुजरात के खिलाफ़ मैच की बात करें तो हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया. फाफ डु प्लेसी और विराट कोहली ने RCB को बेहतरीन शुरुआत दी. दोनों ने मिलकर पावरप्ले का पूरा फायदा उठाया.

# Kohli Century vs GT

इन दोनों ने 7.1 ओवर्स में 67 रन जोड़ डाले. इसी स्कोर पर डु प्लेसी 19 गेंदों पर 28 रन बनाकर आउट हुए. नंबर तीन पर आए ग्लेन मैक्सवेल सिर्फ़ 11 जबकि नंबर चार महिपाल लोमरोर एक रन ही बना पाए. इसके बाद माइकल ब्रेसवेल ने 16 गेंदों पर 26 रन की पारी खेली. इधर किंग कोहली एक छोर पर टिके रहे. दिनेश कार्तिक बिना खाता खोले आउट हुए.

जबकि अनुज रावत 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर नाबाद लौटे. विराट कोहली ने 61 गेंदों पर 101 रन की नाबाद पारी खेली. गुजरात के लिए नूर अहमद ने दो, जबकि शमी, यश दयाल और राशिद खान ने एक-एक विकेट लिया.

किंग कोहली ने अपनी इस पारी में बेहतरीन बैटिंग की. उन्होंने पावरप्ले में तेजी से रन जोड़े. और फिर जब RCB के विकेट्स गिरने लगे तो उन्होंने ना सिर्फ़ एक छोर संभाला बल्कि रनों की गति को भी नहीं रुकने दिया.

अंत में उन्होंने बीसवें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लेकर सेंचुरी पूरी की. इसके साथ ही कोहली अब IPL में लगातार दो सेंचुरी मारने वाले बेहद खास ग्रुप में आ गए. उनसे पहले शिखर धवन और जॉस बटलर ही ऐसा कर पाए थे.

धवन ने IPL2020 जबकि बटलर ने IPL2022 में यह कारनामा किया था. अब कोहली के नाम IPL में कुल सात शतक हो गए हैं. इस टूर्नामेंट में उनसे ज्यादा शतक अब किसी के नाम नहीं हैं. पहले ये रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था. गेल ने IPL में छह शतक लगाए थे.

SRH के खिलाफ़ सेंचुरी के साथ ही कोहली ने उनकी बराबरी की थी. अब वह अपने पूर्व साथी से आगे निकल गए हैं. कोहली ने अपनी सेंचुरी में 13 चौके और एक छक्का जड़ा. वह 61 गेंदों में 101 रन बनाकर नाबाद रहे.

IPL2023 में अब कोहली के नाम, 53.25 की ऐवरेज और लगभग 140 की स्ट्राइक रेट से 639 रन बनाए हैं. वह पर्पल कैप की रेस में सिर्फ़ अपने कप्तान फाफ डु प्लेसी से पीछे हैं. कोहली के नाम इस सीजन दो शतक और छह अर्धशतक हैं. उन्होंने 65 चौके और 16 छक्के भी जड़े हैं.

वीडियो: विराट कोहली के शतक पर रजत शर्मा ने बधाई दी और गंभीर को टार्गेट कर दिया