The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विराट और भुवी ने मिलकर एशिया कप में वो किया, जो कोई नहीं कर पाया था!

बड़े रिकॉर्ड बना गए विराट और भुवी.

post-main-image
विराट कोहली - भुवनेश्वर कुमार (फोटो - AP)

विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार. इन दोनों खिलाड़ियों ने एशिया कप (Asia Cup) में टीम इंडिया के आखिरी मैच में शानदार परफॉर्म किया है. अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ हुए इस मुकाबले में विराट ने अपना 71वां शतक लगाया है. वहीं, भुवनेश्वर ने मैच में पांच विकेट अपने नाम किए.

इस बढ़िया परफॉर्मेंस के साथ दोनों खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड भी बना दिए हैं. विराट और भुवी एशिया कप के T20 फॉर्मेट वाले मुकाबलों में पहला शतक और पहली बार पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. स्टैटीशियन कौस्तुभ ने ट्वीट कर बताया,

‘अभी तक एशिया कप में 28 मेंस T20I मैच हुए हैं. इसमें पहला शतक विराट कोहली ने लगाया. पहला फाइफर भुवनेश्वर कुमार ने लिया, एक ही दिन.’

इसके साथ कौस्तुभ ने एक और रिकॉर्ड शेयर किया है. इस रिकॉर्ड में उन्होंने बताया है कि विराट और भुवनेश्वर एक ही T20I मैच में शतक और पांच विकेट लेने वाली दूसरी जोड़ी बन गए हैं. उनसे पहले साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में केएल राहुल ने 101 रन की नॉट आउट पारी खेली थी. उसके बाद कुलदीप यादव ने 24 रन देकर पांच विकेट निकाले थे.

और अब ऐसा ही कमाल अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार ने किया है.

# मैच का हाल?

अब आपको मैच के बारे में भी बता देते हैं. इस मुकाबले में अफ़ग़ानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. टीम इंडिया के लिए केएल राहुल ने कप्तानी की थी. राहुल के साथ विराट कोहली ओपन करने के लिए उतरे थे. मैच में दोनों खिलाड़ियों ने शानदार पार्टनरशिप की.

इंडिया का पहला विकेट केएल राहुल (62) के रूप में 119 रन पर गिरा. इनके बाद मैदान पर आए सूर्यकुमार यादव कुछ कमाल नहीं कर पाए. वो एक छक्का मारकर वापस लौट गए. दो विकेट गिरने के बाद विराट का साथ ऋषभ पंत ने दिया. पंत ने 16 गेंदों में 20 रन बनाए.

लेकिन दूसरे एंड से विराट कोहली ने अफ़ग़ानी गेंदबाजों पर प्रहार जारी रखा. 53 गेंदों में शतक पूरा करने के बाद विराट ने 61 गेंदों में 122 रन की पारी खेली. उनकी इस पारी के दम पर टीम इंडिया ने 20 ओवर में 212 रन बनाए.

जवाब में अफ़ग़ानिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही. भुवनेश्वर कुमार ने उनके ओपनर्स को शून्य पर पविलियन लौटा दिया. ओपनर्स के बाद टीम का मिडल ऑर्डर भी भुवनेश्वर के सामने टिक नहीं पाया. भुवी ने शुरू में ही अपने चार ओवर का स्पेल पूरा कर लिया. इसमें उन्होंने कुल चार रन देकर पांच विकेट हासिल किए. 

एक-एक विकेट अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन और दीपक हूडा के खाते में गया. अफ़ग़ानी टीम ने 20 ओवर के अंदर 111 रन बनाए. दोनों ही टीम्स का एशिया कप का सफर खत्म हो गया है.

रोहित-राहुल जो नहीं कर पाए, अब वो करेगा दुनिया का पहला क्रिकेटर!