The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कैच छोड़ते ही अगली गेंद पर विराट ने लिया ऐसा बदला, ग्रीन ज़िन्दगी भार याद रखेंगे!

विराट ने ग्रीन को कोई मौका नहीं दिया.

post-main-image
विराट कोहली, अक्षर पटेल. फोटो: AP

नागपुर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बारिश और गीली आउट फील्ड के बाद दूसरा T20 मैच शुरू हो गया है. मैच को आठ-आठ ओवर का रखा गया. जिसमें भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनी. इस मैच के दूसरे ओवर में ही लगातार दो गेंदों पर ऐसी घटना घटी जिसे विराट याद रखें नहीं रखें, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ कैमरन ग्रीन ज़रूर याद रखेंगे.

दरअसल पारी के दूसरे ओवर में कैमरन ग्रीन ने अक्षर पटेल की गेंद पर एक बड़ा शॉट खेला. लॉन्ग ऑन की तरफ गए इस शॉट में ऊंचाई ज़्यादा थी और लंबाई कम. हमारे लॉन्ग ऑन के सबसे सेफ फील्डर विराट कोहली इस कैच को लपकने के लिए दौड़ते हुए आए. आसानी से गेंद तक पहुंच भी गए. लेकिन ये गेंद उनके हाथों से छिटक गई और सीधे चार रन के लिए बाउंड्री पार कर गई. इसके बाद कैमरन ग्रीन ने लंबी सांस ली. लेकिन उन्हें नहीं पता था, विराट कोहली से एक बार चूक हो सकती है, बार-बार नहीं. 

ओवर की दूसरी गेंद डॉट रही. फिर आई अक्षर के ओवर की तीसरी गेंद. कैमरन ग्रीन को अक्षर ने लेंथ बॉल फेंकी. इस बार फिर ग्रीन ने मिस टाइम किया. गेंद फिर से मिड ऑन की तरफ जाने लगी. लेकिन अब विराट से चूक नहीं होनी थी. विराट कोहली चीते की रफ्तार से गेंद की तरफ आए और रॉकेट लॉन्चर अंदाज़ में थ्रो सीधे नॉन-स्ट्राइकर एंड पर दाग दी. पहली झलक में तो लगा गेंद डायरेक्ट हिट है. लेकिन रीप्ले में पता चला कि नहीं…नहीं अक्षर ने हाथ में पकड़कर बेल्स उड़ा दी हैं. 

कैमरन ग्रीन भी अब तक समझ गए थे कि मामला बिगड़ चुका है और वो लाइन क्रॉस नहीं कर पाए हैं. थर्ड अंपायर ने रीप्ले में देख OUT का इशारा किया और कैमरन लौट गए. उनके विकेट का पूरा श्रेय विराट कोहली को गया. क्योंकि जिस तरह से कैच छोड़ने के बाद उन्होंने दूसरे मौके में ग्रीन को वापस लौटाया. वो कमाल का रहा. 

पहले T20I में ऑस्ट्रेलिया के हीरो कैमरन ग्रीन आउट होने से पहले कुछ भी कमाल नहीं कर सके. उन्होंने चार गेंदों में एक चौके के साथ पांच रन बनाए.  

आठ ओवर के इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 90 रन बनाए. उनके लिए सर्वाधिक स्कोर 20 गेंदों में 43 रन मैथ्यू वेड ने बनाए. उनके अलावा 15 गेंदों में 31 रन कप्तान ऐरन फिंच ने भी बनाए. भारत के लिए गेंदबाज़ी में अक्षर पटेल ने दो, जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट चटकाया. 

रोहित ने विराट की ओपनिंग पर क्या कहा?