The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

T20 वर्ल्डकप में जाने से पहले विराट कोहली को हो गया बड़ा फायदा!

विराट कोहली के शतक के बाद अब ICC ने क्या किया?

post-main-image
एशिया कप में विराट कोहली (AP)

एशिया कप 2022. इंडियन टीम इस टूर्नामेंट के सुपर फोर से आगे नहीं बढ़ पाई. सुपर फोर के पहले दो मुकाबलों में इंडिया को पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ़ हार मिली. लेकिन तीसरे मैच में टीम इंडिया ने अफ़ग़ानिस्तान को 101 रन से हराया. इस मैच के हीरो रहे विराट कोहली. विराट इस मैच के ही नहीं इस पूरे टूर्नामेंट के हीरो रहे. विराट लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे थे. लेकिन एशिया कप में पाकिस्तान और हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ़ पचासे जड़ने के बाद विराट ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ सेंचुरी लगाई. ये शतक नवंबर 2019 के बाद विराट के बल्ले से निकला पहला अंतरराष्ट्रीय शतक थी. 

फॉर्म में लौटने और एशिया कप में ढेरों रन्स कूटने का फायदा विराट को ICC की जारी ताज़ा रैंकिंग्स में भी मिला है. विराट ने एशिया कप में खेले पांच मैच में 276 रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 92 का रहा और उन्होंने 147.59 की स्ट्राइक रेट से बॉलर्स की कुटाई की. विराट एशिया कप के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर रहे. सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों में पहले नंबर पर पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिज़वान रहे. रिजवान ने छह पारियों में 56.2 की औसत से 281 रन बनाए, यानि विराट से सिर्फ पांच रन ज्यादा. 

एशिया कप के बाद ICC द्वारा जारी की गई बल्लेबाज़ों की नई T20 रैंकिंग्स में विराट ने 14 पायदानों की छलांग लगाई है. विराट कोहली अब T20 रैंकिंग में 15वें नंबर पर हैं. एशिया कप से पहले वो 29वें नंबर पर थे. वहीं एशिया कप के हीरो और लंबे समय से कमाल की फॉर्म में चल रहे मोहम्मद रिजवान अब भी वर्ल्ड नंबर वन T20I बैट्समैन बने हुए हैं.

इस लिस्ट में टॉप-10 बल्लेबाज़ों में भारत से अकेले सूर्यकुमार यादव हैं. जो कि इस लिस्ट में 755 रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर है. 

बल्लेबाज़ों के बाद गेंदबाज़ों की रैंकिंग की बात करें तो श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा को भी एशिया कप में अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है. वानिंदु ने फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ तीन अहम विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई. वानिंदु को मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया. वानिंदु T20I बॉलर्स की लिस्ट में अब छठें नंबर पर पहुंच गए हैं. एशिया कप से पहले वो नौवें पायदान पर थे.

वानिंदु भुवनेश्वर कुमार को पीछे कर इस लिस्ट में आगे बढ़े हैं. भुवनेश्वर कुमार को ताज़ा रैंकिंग्स में एक पायदान का नुकसान हुआ है. भुवी अकेले भारतीय गेंदबाज़ हैं जो गेंदबाज़ों की रैंकिंग में टॉप-10 में मौजूद हैं. भुवनेश्वर इस लिस्ट में नंबर सात पर हैं.

वानिंदु ने एशिया कप के दौरान अच्छी बैटिंग भी की. इसका फायदा उन्हें ऑलराउंडर्स की लिस्ट में मिला है. वानिंदु ने ऑलराउंडर्स की लिस्ट में सात पायदानों की छलांग लगाई है. अब वो नंबर चार पर आ गए हैं. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ऑलराउंडर्स की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं. वहीं अफ़ग़ानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी नंबर दो पर हैं

एशिया कप 2022 में विराट कोहली ने अपने प्रदर्शन से बाबर आजम को पीछे छोड़ा