The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विराट ने 1205 दिन बाद लगाया टेस्ट शतक, कई सारे रिकॉर्ड बना दिए!

विराट के आगे अब सिर्फ सचिन हैं!

post-main-image
विराट कोहली (PTI)

विराट कोहली ने एक बार फिर से ये साबित कर दिया है कि वो क्रिकेट के हर फॉर्मैट के सिकंदर हैं. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे मैच में कोहली ने अपना 28 शतक पूरा किया. भारत की पहली पारी में शुभमन गिल के बाद विराट कोहली ने बल्लेबाजी को संभाला.

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में भारत को एक मज़बूत प्रदर्शन की जरूरत थी. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. कैमरन ग्रीन और उस्मान ख़्वाजा के शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने बोर्ड पर 480 रन ठोक दिए. भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए मैच जीतने या ड्रॉ करने की जरूरत थी.

ऐसे में ओपनर शुभमन गिल ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. और अपने करियर का दूसरा शतक जड़ा. इसके बाद मिडिल ऑर्डर को संभालते हुए विराट ने ऑस्ट्रेलियन बॉलर्स को खूब छकाया. विराट ने 241 बॉल्स में अपना शतक पूरा किया. 

# Virat Kohli century

विराट ने पहले गिल के साथ 57, फिर जड्डू के साथ 64, और फिर श्रीकर भरत के साथ 84 रन की साझेदारी बनाई. क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में ये विराट का 75वां शतक है. टेस्ट क्रिकेट में विराट ने इससे पहले नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ा था. यानी टेस्ट क्रिकेट में लगभग साढ़े तीन साल के गैप के बाद विराट के बल्ले से सेंचुरी आई है.

विराट ने सधी हुई पारी खेली और शतक पूरा करने में पांच चौके लगाए हैं. ये उनका दूसरे सबसे धीमा शतक है. इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में 289 बॉल में अपना शतक पूरा किया था. विराट ने 41 टेस्ट पारियों के बाद ये शतक जड़ा है. शतक के लिए इससे लंबा गैप उनके टेस्ट करियर में अब तक नहीं आया था.

एक और रिकॉर्ड बता देते हैं. किसी भी एक टीम के खिलाफ शतक लगाने कि लिस्ट में विराट टॉप-फाइव में हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका, दोनों के खिलाफ 16-16 शतक लगाए हैं. इस लिस्ट पर सचिन तेंडुलकर सबसे ऊपर हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 शतक जड़े हैं. दूसरे नंबर पर सर डॉन ब्रैडमैन आते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ ब्रैडमैन ने 19 बार सेंचुरी लगाई. तीसरे नंबर पर सचिन हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 17 शतक जड़े हैं.

#मैच में क्या हो रहा?

विराट की सेंचुरी की मदद से भारत ने 400 का आंकड़ा छू लिया है. दिन की शुरुआत में रविन्द्र जडेजा 309 पर आउट हो गए. टॉड मर्फ़ी ने उन्हें आउट किया. इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज़ श्रीकर भरत ने विराट का साथ निभाया. भरत ने 44 रन की पारी खेली, जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल थे.

ऑस्ट्रेलिया के लिए पांचों विकेट्स स्पिनर्स ने लिए हैं. नेथन लायन और टॉड मर्फ़ी ने दो-दो और मैथ्यु कुनेमान ने एक विकेट चटकाया. ख़बर लिखे जाने तक क्रीज़ पर अक्षर पटेल विराट का साथ निभा रहे थे. श्रेयस अय्यर को पीठ में दर्द है. इसलिए वो बैटिंग करने नहीं आए हैं.

वीडियो: IndvsAus पैट कमिंस के लिए मैदान पर काली पट्टी बांध कर उतरी टीम ऑस्ट्रेलिया!