The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पूर्व दिग्गज ने वजह के साथ बताया, क्यों विराट सबसे मज़बूत हैं!

विराट की 75वीं सेंचुरी आ गई है.

post-main-image
शतक जड़ने के बाद विराट (PTI)

विराट कोहली. क्रिकेट के सुपरस्टार. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे चौथे टेस्ट में विराट ने शानदार शतक लगाया और टेस्ट क्रिकेट में चल रहे 39 महीने के शतक के सूखे को ख़त्म किया. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में शतक जड़ा था. कंगारुओं के खिलाफ टीम इंडिया को ऐसी ही एक पारी की जरूरत थी, और विराट ने टीम के लिए ये काम कर दिखाया.

पिछले तीन टेस्ट की पांच पारियों में 22.20 के औसत से 111 रन बनाने के बाद विराट पर सवाल उठ रहे थे. हालांकि क्रिकेट के एक्सपर्ट्स को साफ़ नज़र आ रहा था, विराट कंट्रोल में हैं और अच्छी बैटिंग कर रहे हैं. ऐसी पिचेस, जिसपर हर बल्लेबाज़ स्ट्रगल कर रहा था, विराट संतुलित दिख रहे थे. उन्होंने दिल्ली और नागपुर में सधी हुई पारियां खेली थीं, पर बड़ा स्कोर नहीं बना सके थे.

241 बॉल में आया ये शतक काबिल-ए-तारीफ था. और तारीफ भी खूब हुई. पूर्व क्रिकेटर्स से लेकर कॉमेंटेटर्स, सबने विराट के लिए कुछ-न-कुछ ख़ास लिखा. एक-एक कर बताते हैं. 

# किसने क्या कहा?

इंग्लैंड के पूर्व कैप्टन माइकल वॉन से शुरू करते हैं. वॉन ने लिखा -

विराट को टेस्ट शतक लगाते हुए देखकर अच्छा लगा. उन्हें बैटिंग करते हुए देखना मुझे बहुत पसंद है. तीन साल से ज्यादा हो गए थे शतक आए हुए... मेरा अंदाज़ा है, इसके बाद कई सारी सेंचुरीज़ आएंगी…

वैसे, हर इंडियन फैन यही चाहता है, वॉन भाई. आगे बढ़ते है. कॉमेंटेटर हर्षा भोगले ने लिखा -

धैर्यपूर्ण पारी. आखिर उस लंबे इंतज़ार का अंत हो ही गया. 

आकाश चोपड़ा ने भी विराट की तारीफ की. उन्होंने ताली बजाने वाली इमोजी के साथ लिखा -

#75. वेल प्लेड विराट! 

पूर्व वेस्ट इंडीज़ क्रिकेटर इयान बिशप ने भी विराट के लिए संदेश भेजा. उन्होंने लिखा - 

वेलकम बैक, विराट कोहली. ये टेस्ट सेंचुरी हर किसी को पसंद आएगी. नंबर 28. 

संजय मांजरेकर ने 2016 को याद करते हुए लिखा - 

एक ऐसा प्लेयर जिसने IPL के एक सीज़न में 1000 रन बनाए हों, वो भी लगभग 150 के स्ट्राइक रेट से. उस आदमी के लिए सिर्फ पांच चौकों के साथ टेस्ट शतक जड़ना दिखाता है कि बतौर बल्लेबाज़ विराट में कितनी गहराई है, डेप्थ है. विराट मेंटली सबसे मज़बूत बल्लेबाज़ों में से एक हैं. 

वसीम जाफर ने भी ट्वीट कर कोहली की तारीफ की. उन्होंने सुपरहीरो थॉर का हथौड़ा शेयर किया, जो खुल गया, और उसमें से एक और हथौड़ा निकला. जाफर ने लिखा - 

विराट कोहली ऐसे ही बल्लेबाज़ हैं. उनके पास ताकत है, और टूल्स भी. उन्हें पता है कब किस चीज़ का इस्तेमाल करना है. शानदार प्रदर्शन, विराट.

# Virat Kohli century

विराट ने पहले गिल के साथ 57, फिर जड्डू के साथ 64, और फिर श्रीकर भरत के साथ 84 रन की साझेदारी बनाई. क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में ये विराट का 75वां शतक है. टेस्ट क्रिकेट में विराट ने इससे पहले नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ा था. यानी टेस्ट क्रिकेट में लगभग साढ़े तीन साल के गैप के बाद विराट के बल्ले से सेंचुरी आई है. विराट के आगे सिर्फ सचिन हैं, जिन्होंने 100 शतक जड़े हैं.

विराट ने सधी हुई पारी खेली और शतक पूरा करने में पांच चौके लगाए. ये उनका दूसरे सबसे धीमा शतक है. इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2012 में 289 बॉल में अपना शतक पूरा किया था. विराट ने 41 टेस्ट पारियों के बाद ये शतक जड़ा है. शतक के लिए इससे लंबा गैप उनके टेस्ट करियर में अब तक नहीं आया था.

एक और रिकॉर्ड बता देते हैं. किसी भी एक टीम के खिलाफ शतक लगाने कि लिस्ट में विराट टॉप-फाइव में हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका, दोनों के खिलाफ 16-16 शतक लगाए हैं. इस लिस्ट पर सचिन तेंडुलकर सबसे ऊपर हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 शतक जड़े हैं. दूसरे नंबर पर सर डॉन ब्रैडमैन आते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ ब्रैडमैन ने 19 बार सेंचुरी लगाई. तीसरे नंबर पर सचिन हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 17 शतक जड़े हैं. यानी सचिन और विराट, दोनों को ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका से ख़ास प्यार है.

#मैच में क्या हो रहा?

विराट की सेंचुरी की मदद से भारत ने 450 का आंकड़ा छू लिया है. दिन की शुरुआत में रविन्द्र जडेजा 309 पर आउट हो गए. टॉड मर्फ़ी ने उन्हें आउट किया. इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज़ श्रीकर भरत ने विराट का साथ निभाया. भरत ने 44 रन की पारी खेली, जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल थे.

इसके बाद अक्षर पटेल ने विराट के साथ साझेदारी बनाई. ख़बर लिखे जाने तक अक्षर ने 35 और विराट ने 132 रन बना लिए थे. भारत ने पांच विकेट गंवाकर 465 रन बना लिए हैं. 
 

वीडियो: IndvsAus पैट कमिंस के लिए मैदान पर काली पट्टी बांध कर उतरी टीम ऑस्ट्रेलिया!