The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऐसी पिटाई... कोहली से आगे निकला 23 साल का लड़का!

ICC रैंकिंग्स में क्या फेरबदल हुआ?

post-main-image
विराट को हुआ रैंकिंग में नुकसान (पीटीआई फाइल)

क्रिकेट रैंकिंग्स. तक़रीबन हर हफ्ते ही इसमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. कई दिग्गज आगे जाते हैं, तो कई को पीछे आना पड़ता है. और कई बार तो प्लेयर्स को किसी खास फॉर्मेट में ना खेलने का भी नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसा ही कुछ विराट कोहली और क्विंटन डि कॉक के साथ हो गया है.

उन्हें ताजा जारी वनडे रैंकिंग्स में नुकसान उठाना पड़ा है. और फायदा हुआ आयरलैंड के युवा क्रिकेटर हैरी टेक्टर को. अब वह ICC मेंस, वनडे रैंकिंग्स के टॉप-7 में आ गए हैं. उन्हें यह फायदा अपनी अच्छी फॉर्म के चलते हुआ. सिर्फ़ 23 साल के टेक्टर ने चेम्सफर्ड में हुए दूसरे वनडे में बांग्लादेश के खिलाफ़ 140 रन की पारी खेली थी.

यह उनका सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर है. इस सीरीज में टेक्टर ने कमाल की बैटिंग की. उनके बल्ले से यहां 206 रन निकले. और अब वह वनडे रैंकिंग्स में सातवें नंबर पर हैं. इससे पहले इस नंबर पर विराट कोहली थे. विराट अब रैंकिग्स में आठवें जबकि साउथ अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक नौवें नंबर पर खिसक गए हैं. पहले टेक्टर इस रैंकिंग में नंबर नौ पर थे.

# ICC ODI Rankings

जबकि युवा भारतीय बैटर शुभमन गिल ने अपनी पांचवीं पोजिशन बरक़रार रखी है. इस रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आज़म टॉप पर हैं. टेक्टर ने 72 रेटिंग पॉइंट्स की जंप लगाई है और यह किसी भी आयरिश बैटर की बेस्ट रैंकिंग है. टेक्टर के नाम कुल 722 पॉइंट्स हैं. यह किसी भी आयरिश पुरुष बैटर द्वारा हासिल किए गए सबसे ज्यादा वनडे रेटिंग पॉइंट्स हैं.

अब वह ना सिर्फ़ कोहली और डि कॉक, बल्कि रोहित शर्मा, स्टीव स्मिथ और जॉस बटलर से भी आगे हैं. रोहित दसवें, स्मिथ ग्यारहवें तो बटलर 15वें नंबर पर हैं. टेक्टर के बारे में आयरलैंड के कप्तान एंडी बल्बिर्नी ने हाल ही में ICC से बात की थी. उन्होंने कहा था,

'उनके पास आगे जाने और आयरिश क्रिकेट के महान प्लेयर्स में शामिल होने के लिए जरूरी सारे गुण हैं. और मैं उम्मीद करता हूं कि हम लोग इस रास्ते में उनकी मदद कर पाएंगे और वह हमारे लिए ऐसे ही स्कोर करते रहेंगे. वह हमारे लिए जितने ज्यादा रन बनाते रहेंगे, हमारे लिए उतना ही अच्छा होगा.'

टेक्टर से पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ऑयन मॉर्गन ने 2019 में 712 पॉइंट्स हासिल किए थे. लेकिन तब वह इंग्लैंड के लिए खेल रहे थे. बाकी आयरिश प्लेयर्स में अभी तक के हाइएस्ट पॉइंट्स पॉल स्टर्लिंग ने कमाए थे. वह जून 2021 में 697 पॉइंट्स तक पहुंचे थे.

टेक्टर के पास जून-जुलाई में अपनी रेटिंग्स और बेहतर करने का ऑप्शन होगा. जब वह ज़िम्बाब्वे में वर्ल्ड कप क्वॉलिफायर्स खेलेंगे.

बोलर्स और ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं है. जॉश हेज़लवुड नंबर वन जबकि मोहम्मद सिराज नंबर दो पर बरक़रार हैं. सिराज इस लिस्ट में इकलौते भारतीय हैं. जबकि ऑलराउंडर्स की लिस्ट में शाकिब अल हसन नंबर वन और मोहम्मद नबी दूसरे नंबर पर हैं.

T20I रैंकिंग्स में भी कोई बदलाव नहीं है. भारत के सूर्यकुमार यादव नंबर वन बैटर, राशिद खान नंबर वन बोलर जबकि शाकिब अल हसन नंबर वन ऑलराउंडर हैं.

वीडियो: IPL 2023 प्लेऑफ में आपकी फेवरेट टीम भी पहुंच रही है