The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सूर्या का रिप्लेसमेंट बनकर आया बोलर, जिसने IPL का इतिहास ही बदल दिया!

सात मैच, 13 विकेट... और अंगूठे तोड़ने वाले आकाश मधवाल.

post-main-image
लखनऊ के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले आकाश की पूरी कहानी (PTI फोटो)

आकाश मधवाल (Akash Madhwal). ये नाम चौतरफा सुनाई दे रहा है. मुंबई इंडियंस के इस बॉलर ने काम ही कुछ ऐसा किया है. IPL 2023 के एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाएंट्स और मुंबई इंडियंस (LSG vs MI) का मुकाबला हुआ. इस मुकाबले में आकाश ने साढे़ तीन ओवर में पांच विकेट चटकाकर अपनी टीम को जीत दिलाई. पर ये क़िस्सा कहीं और शुरू होता है. वहां ले चलते हैं.

21 मई. वानखेडे स्टेडियम का मैदान. ये मैच मुंबई के लिए अहम था. मुंबई के सामने सनराइजर्स हैदराबाद थी. सनराइजर्स ने पहले बैटिंग कर 200 रन बनाए. पर मधवाल नहीं होते, तो ये आंकड़ा कुछ और हो सकता था. मधवाल ने चार ओवर में 37 रन खर्च कर चार विकेट निकाले. 19वें ओवर में मधवाल ने दो ऐसे यॉर्कर्स मारे, जिससे हेनरिक क्लासेन और हैरी ब्रूक संभल नहीं सके. दोनों बल्लेबाज़ अपनी घातक बल्लेबाज़ी के लिए जाने जाते हैं.

उस मैच के बाद लोगों ने मधवाल को अच्छे से जाना. आकाश ने IPL 2023 में अपना डेब्यू किया है. सिर्फ 20 लाख की बेस प्राइस पर खरीदे गए इस प्लेयर ने सात मैच खेलकर 13 विकेट झटके हैं. उनकी इकनॉमी 7.77 और औसत 12.85 का रहा है. मुंबई इंडियंस वाले जोफ्रा आर्चर से जिस तरह की बॉलिंग की उम्मीद कर रहे थे, वो मधवाल कर रहे हैं.

कौन हैं आकाश मधवाल?

ESPN क्रिकइंफो के लिए दया सागर लिखते हैं कि आकाश उत्तराखंड के रूड़की के एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं. आकाश ने रूड़की में सिविल इंजीनियरिंग की और उसके बाद एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में प्राइवेट नौकरी जॉइन कर ली. अपने कॉलेज के लिए टेनिस बॉल क्रिकेट और फुटबॉल खेल चुके आकाश उत्तराखंड में घूम-घूमकर क्रिकेट खेलते थे.

24 साल की उम्र में आकाश ने फैसला किया कि वो टेनिस बॉल क्रिकेट छोड़, प्रफ़ेशनल क्रिकेट में करियर बनाएंगे. 2018 की शुरुआत में आकाश ने नौकरी छोड़ दी और रूड़की में एक प्राइवेट क्रिकेट अकैडमी चलाने वाले अवतार सिंह के पास पहुंच गए. बता दें, अवतार बचपन में ऋषभ पंत के कोच रह चुके हैं.

आकाश के लिए टेनिस बॉल क्रिकेट से हार्ड बॉल क्रिकेट का ट्रांजिशन आसान नहीं था. उत्तराखंड रणजी टीम के हेड कोच मनीष झा ESPN क्रिकइंफो से कहते हैं,

'टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने के कारण उसके विचारों और प्रदर्शन में निरंतरता की कमी थी. टेनिस बॉल क्रिकेट में बहुत अधिक प्रयोग होता है. आकाश का भी माइंडसेट वही था, वह बहुत अधिक और सब चीज़ करने की कोशिश करता था. जब वह नया-नया आया था तो उसके साथ मैं लगातार घंटों बात करता था, अभ्यास सत्र में हम एक ही चीज़ पर कई दिनों तक काम करते थे.

ताकि उसमें वह निरंतरता आ सके. हालांकि वह इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से है तो उसकी सीखने की क्षमता बहुत तेज़ है. वह तेज़ी से हार्ड बॉल क्रिकेट की बारीक़ियों को सीखता गया और आज देखिए वह दुनिया की सबसे बड़ी लीग में दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाज़ों को चकमा दे रहा है.'

मधवाल के बचपन के कोच अवतार सिंह ने बताया कि आकाश की सटीक यॉर्कर का राज़ भी टेनिस बॉल क्रिकेट में ही छुपा हुआ है. अवतार ने कहा,

'टेनिस बॉल क्रिकेट में ग़लतियों की गुंजाइश बहुत कम होती है और वहां यॉर्कर और वैरिएशन का बहुत अधिक इस्तेमाल होता है. टेनिस बॉल क्रिकेट में गेंद के हल्के होने के कारण बल्लेबाज़ तक गेंद पहुंचते वक़्त गेंद की गति कम हो जाती है, इसलिए गेंदबाज़ और ज़ोर से गेंदबाज़ी करने की कोशिश करता है.

टेनिस बॉल में कंधे और शरीर से अधिक ताक़त लगानी पड़ती है. इससे गेंदबाज़ों को अतिरिक्त करने की आदत होती है और जब वे फिर लेदर बॉल क्रिकेट में आते हैं तो आग लगा देते हैं. आकाश ने यही किया और आग लगा दी.'

मनीष के मुताबिक आकाश 2019-20 के डोमेस्टिक सीज़न से पहले उत्तराखंड स्टेट का ट्रायल देने आए थे. तब उत्तराखंड के कोच वसीम जाफ़र हुआ करते थे. जाफ़र को आकाश की एक बॉल ने ख़ासा प्रभावित किया. आकाश की स्किड होकर अंदर आने वाली बॉल ने जाफ़र को जीत लिया. जाफ़र ने उन्हें सैयद मुश्ताक़ ट्रॉफ़ी के लिए चुन लिया. इसके बाद विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में मनीष उत्तराखंड के हेड कोच बने और उन्होंने आकाश को सभी मैच और तीनों फ़ॉर्मेट खिलाने का विश्वास दिलाया.

मुंबई इंडियंस जॉइन किया

IPL 2022. मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव इंजर्ड हो गए और टीम से बाहर हो गए थे. इनकी जगह टीम ने मधवाल को मौका दिया था. हालांकि, आकाश को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. 2023 में अपना डेब्यू करने के बाद से ही मधवाल ने शानदार बॉलिंग की है. मुंबई इंडियंस क्वॉलिफायर टू में जगह बना चुकी है. ये मैच 26 मई को खेला जाना है. गुजरात के खिलाफ मधवाल क्या कमाल करते हैं, इसपर पूरे देश की नज़र रहेगी.

वीडियो: रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस को पीटने वाले अभिनव मनोहर की कहानी