The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

क़तर के ऑफिशल ने खुद बता दी मेसी को 'काला लिबास' पहनाने की वजह!

क़तर की पॉजिटिव साइड दिखा दी.

post-main-image
बिश्ट में मेसी (फोटो - सोशल)

FIFA. लियोनल मेसी (Lionel Messi). अर्जेंटीना की जीत. इन सबके बीच एक और बात सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही है. और वो है ट्रॉफी लेते समय मेसी का काले रंग का बिश्ट पहनाना. बिश्ट अरब देशों का सांस्कृतिक पहनावा है. जिसको FIFA प्रेसिडेंट जियानी इन्फैन्टिनो और क़तर के एमिर शेख तमीम से ट्रॉफी लेते हुए मेसी ने भी पहन रखा था.

इस पर फुटबॉल फ़ैन्स ने कई बातें की. कुछ ने इसको महान फुटबॉलर मेसी को एक ट्रिब्यूट के तौर पर देखा. तो कुछ ने कहा कि ये गलत है. ये मेसी का मोमेंट था, उनको ये नहीं पहनाया जाना चाहिए था. खैर, अब इस पर क़तर टूर्नामेंट कमिटी के जनरल सेक्रेटी हसन-एल-थवाडी ने बयान दिया है.

BBC से बात करते हुए उन्होंने कहा,

‘ये ड्रेस ऑफिशल फंक्शन के लिए है. और सेलिब्रेशन के लिए पहनी जाती है. ये मेसी के लिए सम्मान था. विश्व कप के जरिए हमारे पास दुनिया को अरब और मुस्लिम कल्चर दिखाने का मौका था. ये क़तर के बारे में नहीं था, ये एक हम लोगों का (अरब) सेलिब्रेशन है. अलग-अलग तरीकों के लोग यहां आए, आयोजन में भाग लिया और समझा कि भले ही हम हर मसले को एक तरह ना देखें, लेकिन इसके बाद भी हम साथ में सेलिब्रेट कर सकते हैं.’

इनके साथ शेख तमीम ने भी फाइनल के बाद एक ट्विट किया, जिसमें उन्होंने वर्ल्ड कप टूर्नामेंट होस्ट कर क़तर की इमेज़ को पॉजिटिव दिखाने वाले अपने मिशन पर बात की. उन्होंने लिखा,

‘अरब कंट्री से एक बढ़िया चैम्पियनशिप होस्ट करवा कर हमने अपना वादा पूरा किया.’

# फाइनल में हुआ क्या?

जाते-जाते अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच हुआ धमाकेदार फाइनल एक बार फिर याद कर लेते है. इस फाइनल मैच में अर्जेंटीना ने धमाकेदार शुरुआत की थी. पहले हाफ में अर्जेंटीना ने दो गोल दागे.  मेसी ने एक पेनल्टी मारी और दूसरा गोल आन्हेल डी मारिया ने किया. हाफ टाइम तक अर्जेंटीना का दबदबा था.

अर्जेंटीना ने इस दबदबे को हाफ-टाइम के बाद भी जारी रखा. लेकिन डिफेंडिंग चैम्पियन फ्रांस इतना देर तक कैसे चुप रहता? उन्होंने वापसी करना शुरू किया. फ्रांस को पेनल्टी मिली और वहीं से पूरा गेम पलट गया. अगले दो मिनट में फ्रांस ने एक और गोल दाग दिया. और किलियन एमबाप्पे अपनी टीम को 2-2 की बराबरी पर ले आए.

90 मिनट्स का खेल होने के बाद, ये मैच एक्सट्रा-टाइम में पहुंचा. अर्जेंटीना ने यहां एक और गोल कर दिया. लेकिन यहां फ्रांस को एक और पेनल्टी मिल गई. फ्रांस के लिए एमबाप्पे ने एक और गोल कर दिया. और स्कोरलाइन 3-3 की बराबरी पर आ गई. इसके बाद रिज़ल्ट के लिए मैच पेनेल्टी शूटआउट में पहुंचा.

और यहां अर्जेंटीना 4-2 से जीत दर्ज करते हुए FIFA वर्ल्ड कप 2022 की चैम्पियन बन गई.

वीडियो: मेसी बने वर्ल्ड चैंपियन लेकिन 23 साल के ये लड़का हर किसी की जुबां पर छाया हुआ है