The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Wimbledon 2022 : नोवाक जोकोविच ने पहले ही मैच में रचा इतिहास

जोकोविच के नाम हुआ अनोखा रिकॉर्ड.

post-main-image
नोवाक जोकोविच (फोटो: ट्विटर)

डिफेंडिंग चैंपियन और टॉप सीड सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) विम्बल्डन चैंपियनशिप के मेंस सिंगल्स के दूसरे राउंड में पहुंच गए हैं. जोकोविच ने पहले राउंड में दक्षिण कोरिया के क्वून-सुन वू को सेंटर कोर्ट पर दो घंटे 27 मिनट चले मुकाबले में 6-3, 3-6, 6-3, 6-4 से मात दी. जोकोविच की ये विम्बल्डन इतिहास की 80वीं जीत थी. और इसी के साथ वो चारों ग्रैंड स्लैम में कम से कम 80 मुकाबले जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं.

हालांकि, 81वीं रैंकिंग वाले कोरियाई खिलाड़ी वू ने उन्हें अच्छी टक्कर देने का प्रयास किया. जोकोविच को इस जीत में थोड़ी मशक्कत तब करनी पड़ी, जब वू ने दूसरा सेट अपने नाम कर लिया, लेकिन छह बार के विजेता जोकोविच ने तीसरे और चौथे सेट को जीत कर मैच अपने नाम कर लिया.

जीत के बाद जोकोविच ने कहा,

‘इस खेल ने मुझे सब कुछ दिया है. मैं इस खेल के लिए बहुत समर्पित हूं. अब मैं बाकी नए खिलाड़ियों में नहीं रहा, बहुत कुछ बदल गया है. लेकिन इस खेल के प्रति मेरा प्यार और पैशन अभी भी नहीं बदला. मैंने ये पहले भी कहा है कि ये कोर्ट मेरे लिए खास रहा है. इस कोर्ट पर मैंने बचपन से खेलने और जीतने का सपना देखा था जोकि पूरा हुआ.’

जोकोविच ने आगे कहा,

‘अपने करियर के इस स्टेज पर मैं ग्रैंड स्लैम में अपना बेस्ट टेनिस खेलने का प्रयास कर रहा हूं. ये हमारी 80वीं जीत हो गई है, अब हम सौ जीत की कोशिश करेंगे.’

अपना सातवां विम्बलडन खिताब जीतने उतरे जोकोविच का ये पिछले साल फ्रेंच ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में मिली हार के बाद पहला मुकाबला था. पिछली बार जोकोविच ने विम्बलडन के रूप में अपना 20वां ग्रैंडस्लैम हासिल किया था. जोकोविच स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर के बाद ऐसे दूसरे पुरुष खिलाड़ी हैं, जिन्होंने चारों ग्रैंडस्लैम में 90 मैच खेले हैं.

कोरियाई खिलाड़ी सून वू क्वोन के खिलाफ़ मैच उनका यहां 90वां मैच था. इस मैच में जोकोविच ने विम्बलडन में लगातार 22वां मुकाबला जीता. पैंतीस वर्षीय नोवाक ने फ्रेंच ओपन में 101, यूएस ओपन में 94, ऑस्ट्रेलियन ओपन और विम्बल्डन में 90-90 मैच खेले हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा मैच उन्हीं ग्रैंड स्लैम में खेले हैं, जिसमें उन्होंने सबसे कम टाइटल्स जीते हैं. जोकोविक ने नौ ऑस्ट्रेलियन ओपन टाइटल, छह विम्बलडन टाइटल, दो फ्रेंच ओपन टाइटल और तीन यूएस ओपन टाइटल अपने नाम किये हैं.

अब जोकोविच दूसरे राउंड में ऑस्ट्रेलिया के थनासी कोक्किनाकिस का सामना करेंगे. थनासी ने पहले राउंड में पोलैंड के कामिल मजचर्जक को 7-6, 6-2, 7-5 से हराने में कामयाबी हासिल की. हाल ही में फ्रेंच ओपन के उपविजेता बने तीसरी सीड नॉर्वे के कैस्पर रूड ने भी दूसरे दौर में जगह बना ली है. रूड ने स्पेन के एल्बर्ट रामोस को 7-6, 7-6, 6-2 से हराया.

वहीं पांचवीं सीड स्पेन के कार्लोस अल्कराज को पहले राउंड में जीत के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी. 19 साल के अल्कराज ने विश्व नंबर 155 जर्मनी के जैन-लेनार्ड स्ट्रफ को पांच सेट तक चले मैच में 4-6, 7-5, 4-6, 7-6, 6-4 से मात दी. चौथे सेट में एक समय कार्लोस हारने की कगार पर थे, लेकिन वह मैच टाईब्रेक में ले गए और वहां से वापसी की. विम्बल्डन में वर्ल्ड नंबर वन दनील मेदवेदेव के अलावा रूस और बेलारूस के खिलाड़ी भाग नहीं ले रहे है. यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने के कारण मेजबान ऑल इंग्लैंड क्लब ने इन दोनों देशों के खिलाड़ियों पर बैन लगा दिया है.