The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

विनेश फोगाट पहले राउंड में हारकर भी कैसे वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप से मेडल ला सकती हैं?

मंगोलिया की रेसलर से एकतरफा हारी थीं विनेश.

post-main-image
विनेश फोगाट नहीं दिखा पाईं कोई कमाल (File)

सर्बिया के बेलग्रेड में जारी वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप 2022 में इंडियन विमिन रेसलर्स का निराशाजनक प्रदर्शन जारी है. गोल्ड मेडल की सबसे बड़ी उम्मीद विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) मंगलवार, 13 सितंबर को 53Kg कैटेगरी का अपना पहला ही मुकाबला हार गईं. 2019 विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने वाली विनेश को मंगोलिया की रेसलर ने एकतरफा मैच में 7-0 से मात दी.

हालांकि विनेश के पास बुधवार, 14 सितंबर को रेपचेज राउंड में मेडल जीतने का मौका होगा, क्योंकि मंगोलियन रेसलर खुलन बटखुयाग ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. बुधवार को रेपचेज राउंड में विनेश का सामना कजाकिस्तान की ज़ुल्दिज एशिमोवा के खिलाफ होगा. विनेश अगर रेपचेज राउंड का अपना मैच जीत लेती हैं तो उनके हिस्से ब्रॉन्ज़ मेडल आ जाएगा.

# रेपचेज राउंड क्या होता है?

रेपचेज राउंड के जरिए शुरुआती दौर में हारने वाले पहलवानों को ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने का एक और मौका मिलता है. हालांकि किसी रेसलर के लिए ये तभी संभव हो पाता है, जब वो जिस पहलवान से हारे हैं, उसने फाइनल में जगह बना ली हो.

आसान भाषा में कहा जाए तो फाइनल में पहुंचे रेसलर्स ने नॉकआउट राउंड में जिन खिलाड़ियों को हराया है, उन खिलाड़ियों को रेपचेज राउंड के जरिए ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने का मौका मिलता है. अब चूंकि विनेश को हराने वाली रेसलर फाइनल में पहुंच चुकी है, इसलिए भारतीय रेसलर को ब्रॉन्ज़ जीतने का मौका मिलेगा.

# Vinesh नहीं दे पाईं चुनौती

हाल ही में बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट विनेश अपने मुकाबले में बेरंग दिखीं. मंगोलियन रेसलर ने पहले दौर के बाद 3-0 की बढ़त ले ली. जबकि विनेश को अंतिम सेकेंड में मैट पर पीठ के बल पटककर उन्होंने चार अंक हासिल किए. और मैच को 7-0 से जीत लिया. ये भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ा झटका है. पूर्व सिल्वर मेडलिस्ट अंशु मलिक की गैरमौजूदगी में विनेश से गोल्ड मेडल की उम्मीद थी. लेकिन उनकी हार के साथ ही ये सपना टूट गया.

# Neelam और Shefali भी हारीं

विनेश के अलावा नीलम सिरोही और शेफाली को भी अपने पहले राउंड के मैच में हार का सामना करना पड़ा. 50Kg कैटेगरी में नीलम सिरोही को दो बार की विश्व चैंपियनशिप रजत पदक विजेता रोमानिया की एमिलिया अलीना वुक  ने 10-0 से हराया. वहीं 65Kg में शेफाली को दो बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता फ्रांस की फैंटा लारोक ने 10-0 के अंतर से मात दी.

T20 वर्ल्ड कप की टीम में संजू सैमसने के ना होने पर आकाश चोपड़ा ने क्या कहा?