The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शुभमन गिल को आउट देने वाले थर्ड अंपायर को हरभजन सिंह का ये वीडियो जरूर देखना चाहिए!

हरभजन सिंह ने प्रूफ के साथ साफ बताया कि शुभमन गिल नॉटआउट थे. अंपायर का फैसला पूरी तरह से गलत है.

post-main-image
हरभजन की मानें तो शुभमन गिल आउट नहीं थे, (इनसेट में देखिए भज्जी कैसे उदाहरण के जरिए बता रहे) (एपी, गेटी, स्क्रीनग्रैब)

शुभमन गिल के कैच पर बहुत विवाद है. कैमरन ग्रीन ने जिस तरह कैच पकड़ उन्हें आउट किया, इस पर लोग अपनी-अपनी तरह से प्रतिक्रिया दे रहे हैं. कुछ लोगों का मानना है कि गिल आउट नहीं थे. जबकि कई लोगों ने अंपायर की तरफदारी भी की है.

स्टार स्पोर्ट्स पर कॉमेंट्री कर रहे पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी इस मसले पर अपने विचार रखे हैं. भज्जू पा ने साफ शब्दों में कहा कि गिल आउट नहीं थे. उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा,

'मेरे लिहाज से नॉटआउट, क्योंकि देखिए आपने जहां ज़ूम करना चाहिए था. वहां क्यों नहीं किया. मेरी समझ से परे है ये. क्योंकि आपके पास टेक्नॉलज़ी है. कैमरा हैं. आप कहते हो हमारे पास हर वो छोटी-छोटी चीज उपलब्ध है जो फैसले लेने में मदद करेगी. लेकिन ये तो फैसला ही गलत कर दिया. आप थोड़ा और समय लेते.'

भज्जू पा ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि गेंद नीचे टच हुई थी. वह बोले,

'आप देखिए, गेंद उनकी दो उंगलियों के बीच में है. और उंगलियां बॉल पर नहीं थीं. इसका मतलब गेंद नीचे टच हुई है. और जब गेंद नीचे टच हुई है तो वो कैसे आउट दिया जा सकता है? और अगर आपको पूरा इसके ऊपर यक़ीन ही नहीं था. कि यहां पर दो फिंगर लगी हैं या नहीं लगी हैं, तो ये नॉटआउट होना चाहिए था.'

इसके बाद भज्जी ने हाथ में गेंद लेकर पूरा हाल समझाया. भज्जी ने क्या बताया, उसके लिए ये वीडियो देखिए.

बात इस पूरे मामले की करें तो ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 444 रन का लक्ष्य दिया था. रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल ने टीम इंडिया को पॉजिटिव शुरुआत दी. उन्होंने मिलकर पहले सात ओवर्स में लगभग छह रन प्रति ओवर के हिसाब से रन बनाए.

लेकिन आठवें ओवर में यह चेज डिरेल हो गई. स्कॉट बोलैंड के ओवर की पहली ही गेंद पर शुभमन गिल आउट हो गए. गुड लेंथ से उठी ये गेंद गिल के बल्ले पर काफी ऊपर लगकर गली की ओर गई. पहली पारी में ग्रीन ने इसी जगह पर अजिंक्य रहाणे का बेहतरीन कैच पकड़ा था.

इस बार भी उन्होंने यही किया. ग्रीन ने बेहतरीन तरीके से गेंद को लपका. लेकिन कैच काफी नीचे होने के चलते वह इसे संभालते-संभालते गिर पड़े. और गिरने के दौरान गेंद उनकी उंगलियों में फंसे-फंसे ग्राउंड टच कर गई. ऐसा इंडियन क्रिकेट टीम के फ़ैन्स का मानना है.

लेकिन थर्ड अंपायर को इससे अलग लगा. उनके मुताबिक ग्रीन पूरी तरह से कंट्रोल में थे. और इसीलिए गिल आउट हैं. गिल के बाद भारत ने रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा के विकेट्स भी गंवा दिए.

हालांकि इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने मिलकर टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने तीन विकेट खोकर 164 रन बना लिए थे. कोहली 44 जबकि रहाणे 20 रन बनाकर नाबाद हैं. रोहित ने 43, गिल ने 18 और पुजारा ने 27 रन का योगदान दिया. भारत को अब आखिरी दिन जीत के लिए 280 रन की जरूरत है.

वीडियो: सिराज vs स्मिथ बीच मैच हुआ तो रवि शास्त्री ने कारण बताते हुए कहा..