The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

धोनी ने IPL के दौरान ही कर दी थी टीम इंडिया की बड़ी मदद!

माही की मदद से चैंपियन बनेगा भारत?

post-main-image
धोनी ने केएस भरत को बताई महत्वपूर्ण बातें (स्क्रीनग्रैब)

युवा विकेटकीपर केएस भरत तैयार हैं. WTC Final 2023 में भरत टीम इंडिया के विकेटकीपर की भूमिका में दिख सकते हैं. और फाइनल से पहले उन्होंने बताया है कि कैसे महेंद्र सिंह धोनी से बातचीत ने उनकी मदद की. भरत के मुताबिक उन्होंने IPL2023  के दौरान माही से इंग्लैंड में विकेट कीपिंग के टिप्स लिए थे.

ऋषभ पंत के एक्सिडेंट के बाद भरत को फर्स्ट-चॉइस विकेट कीपर के रूप में टीम इंडिया से जोड़ा गया था. पंत की चोट के बाद ही भरत ने अपना इंडिया डेब्यू भी किया. उन्होंने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के दौरान अपना पहला टेस्ट खेला. भरत ने इस सीरीज में विकेट के पीछे अच्छा प्रदर्शन किया.

# MS Dhoni Input

जबकि बल्ले से भी उन्होंने चार टेस्ट की सीरीज़ में 101 रन बनाए. बता दें कि इस सीरीज़ के दौरान विकेट्स पर काफी चर्चा हुई थी. बल्लेबाजों के लिए यह सीरीज़ काफी मुश्किल रही थी. हालांकि WTC Final 2023 में उतरने के लिए भरत को ईशान किशन की चुनौती का सामना करना होगा.

ईशन को केएल राहुल को लगी चोट के बाद टीम में एंट्री मिली थी. और उनकी बैटिंग के चलते लोगों का मानना है कि ईशान को भरत पर तवज्जो मिल सकती है. लेकिन कई लोगों का ऐसा भी मानना है कि भरत की विकेटकीपिंग उन्हें मौका दिलाएगी.

भरत ने ICC से बात करते हुए कहा,

'हाल ही में IPL के दौरान मैंने महेंद्र सिंह धोनी से बात की थी. हमने इंग्लैंड में उनके अनुभव और यहां किसी विकेट कीपर के लिए क्या बेस्ट होगा, जैसी चीजों पर बात की थी. यह बड़ी अच्छी बातचीत थी और इसमें काफी जानकारियां मिलीं.'

भरत IPL2023 के दौरान गुजरात टाइटंस के कैम्प का हिस्सा थे. हालांकि उन्हें एक भी गेम खेलने को नहीं मिला. भरत ने इंग्लैंड में विकेट कीपिंग के दौरान आने वाले चैलेंज्स पर भी बात की. जैसा कि सभी जानते हैं, इंग्लैंड में गेंदे दोनों तरफ मूव करती हैं. ड्यूक की गेंदों की चमक भी एसजी और कुकाबुरा की तुलना में ज्यादा देर तक बनी रहती है. और इसीलिए ये हवा में मूव करती है.

कीपिंग के बारे में बात करते हुए भरत आगे बोले,

'अवेयरनेस और इसके सबसे बड़े उदाहरण महेंद्र सिंह धोनी हैं. कीपिंग में उनकी अवेयरनेस कमाल की है. कीपर बनने के लिए आपके पास इंटेंट और पैशन होना चाहिए. क्योंकि कीपिंग एक ऐसा काम है जिसमें आप हमेशा ऐज़ पर रहते हैं.

आप एक टेस्ट डे पर 90 ओवर्स तक कीपिंग करते हैं और आपको हर गेंद पर ध्यान देना होता है. इसलिए आपको ये चैलेंज स्वीकारते हुए अच्छा करना होता है. और टीम के लिए अपना योगदान देने के लिए पैशनेट होना होगा.'

WTC Final 2023 में भारत के सामने कई चैलेंज होंगे. सबसे पहले तो उन्हें भरत बनाम ईशान और फिर बोलिंग अटैक के सेलेक्शन पर माथापच्ची करनी होगी. और फिर अभी तक के रुझानों में ओवल की जैसी पिच है, टीम को यहां भी काफई स्ट्रगल करना होगा.

वीडियो: धोनी की तारीफ में वसीम अकरम ने जो कहा, वो सुन फ़ैन्स का दिल खुश हो जाएगा