The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हमें लगा कि... अश्विन को ड्रॉप करने पर क्या बोले टीम इंडिया के बोलिंग कोच?

इसलिए अश्विन को नहीं मिला मौका.

post-main-image
अश्विन इस वक्त दुनिया के नंबर वन टेस्ट बोलर हैं (पीटीआई फाइल)

रविचंद्रन अश्विन WTC Final 2023 में नहीं खेल रहे. और टीम इंडिया के इस सेलेक्शन पर खूब चर्चा हो रही है. अब टीम के बोलिंग कोच पारस महाम्ब्रे ने इस पर सफाई दी है. महाम्ब्रे ने इस फैसले का बचाव किया है.

महाम्ब्रे का कहना है कि लंदन की कंडिशंस को देखते हुए टीम को लगा था कि उन्हें एक्स्ट्रा पेसर की जरूरत है. बता दें कि भारत ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया था. और ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन सिर्फ़ तीन विकेट खोकर 327 रन बना डाले. ऐसे हाल में बोलिंग सेलेक्शन पर बात होनी ही थी, हुई भी.

लोगों ने अश्विन को लेकर खूब हल्ला काटा. भले ही शमी और सिराज ने मैच के पहले सेशन में कमाल की बोलिंग की, लेकिन लोग अश्विन के नाम होने से नाराज थे. सिराज ने दिन के चौथे ही ओवर में उस्मान ख़्वाजा को आउट किया. जबकि चौथे पेसर शार्दुल ठाकुर ने लंच ब्रेक से पहले डेविड वार्नर का विकेट लिया.

# Ashwin Dropped

सिराज ने लंच के तुरंत बाद मार्नस लाबुशेन का विकेट भी लिया. लेकिन जैसे-जैसे ओवल में धूप बढ़ी, ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाजों ने इंडियन बोलर्स को परेशान करना शुरू कर दिया. स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड की तक़रीबन हर बाउंड्री के बाद अश्विन के पक्ष में ट्वीट्स आने लगे.

और महाम्ब्रे ने इस सेलेक्शन पर प्रेस से कहा,

'उनके जैसे चैंपियन बोलर को ड्रॉप करने का फैसला हमेशा ही बहुत कठिन होता है. लेकिन हमने सुबह हालात देखे और सोचा कि एक्स्ट्रा सीमर जाहिर तौर पर फायदेमंद होगा. पहले भी ये काम आया है. लास्ट टुअर पर हम चार पेसर्स के साथ गए थे और उन्होंने हमारे लिए अच्छा किया था. आप ऐसी बातें कर सकते हैं कि शायद हम एक एक्स्ट्रा स्पिनर खिला सकते थे, लेकिन हमें लगा कि एक्स्ट्रा पेसर की जरूरत है.'

महाम्ब्रे ने ये भी बताया कि कैसे टीम मैनेजमेंट ने चार पेसर्स के साथ जाने का फैसला किया. उन्होंने बताया कि टीम मैनेजमेंट हमेशा ही प्लेयर्स के साथ ईमानदार बातचीत करने की कोशिश करता है.

बात मैच की करें तो ऑस्ट्रेलिया की पारी 469 रन पर खत्म हुई. ट्रेविस हेड ने 163 जबकि स्टीव स्मिथ ने 121 रन का योगदान दिया. जबकि एलेक्स कैरी ने 48 और डेविड वार्नर ने 43 रन बनाए. इसके अलावा इंडियन बोलर्स ने 38 रन एक्स्ट्रा के रूप में भी दिए.

भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने चार, जबकि मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिए. एक विकेट रविंद्र जडेजा के खाते में गया. जबकि सब्सिट्यूट फील्डर आए अक्षर पटेल ने मिचल स्टार्क को रनआउट किया. ऑस्ट्रेलिया ने कुल 121.3 ओवर्स तक बैटिंग की. इन ओवर्स में उन्होंने 3.86 रन प्रति ओवर के हिसाब से स्कोर किया. और इसमें बड़ा रोल रहा हेड का. हेड ने अपने 163 रन के लिए सिर्फ़ 174 गेंदें खेलीं.

वीडियो: IndvsAus WTC फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम देख डर तो नहीं लगा?