The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

WTC Final ड्रॉ हुआ तो ट्रॉफ़ी कौन ले जाएगा?

ICC ने इस बार सही व्यवस्था बनाई है.

post-main-image
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा WTC Final 2023

WTC Final शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं. भारतीय क्रिकेट टीम इस बार ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने की तैयारी कर रही है. चैंपियनशिप के पहले फाइनल में न्यूज़ीलैंड से हारने वाली टीम इंडिया, इस बार चूकना नहीं चाहती. वैसे तो पांच दिन के टेस्ट में अक्सर ही रिजल्ट आ जाते हैं, लेकिन कई बार ये ड्रॉ पर भी खत्म होता है.

मैच इंग्लैंड में है, तो बारिश की आशंकाएं भी जताई जा रही हैं. ऐसे हाल के लिए ICC ने एक दिन रिज़र्व में रखा है. लेकिन इसके बाद भी अगर ये मैच ड्रॉ रहा फिर क्या होगा? अगर आपके भी मन में यही सवाल है, तो चलिए इसका जवाब जान लेते हैं.

# Rain in WTC Final

एक लाइन में कहें तो मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीम्स जॉइंट विनर हो जाएंगी. यहां तक कि मैच टाई होने पर भी यही फैसला लिया जाएगा. इससे पहले तमाम इवेंट्स में बाउंड्री काउंट, सुपर ओवर या फिर लीग स्टैंडिंग्स के आधार पर विनर्स घोषित किए जा चुके हैं. लेकिन WTC Final में ऐसा कुछ नहीं होगा.

बात रिज़र्व डे की करें तो यह तभी इस्तेमाल में आएगा, जब बारिश या खराब मौसम के चलते काफी टाइम वेस्ट हो जाए. बर्बाद हुए वक्त की भरपाई के लिए रिज़र्व डे का इस्तेमाल होगा. लेकिन अगर किसी भी वजह से वक्त बर्बाद नहीं होता, और फिर भी मैच ड्रॉ की ओर गया तो रिज़र्व डे का इस्तेमाल नहीं हो सकता.

रिज़र्व डे के इस्तेमाल के लिए बारिश का होना जरूरी है. और इससे पूरा दिन या फिर कुछ घंटे बर्बाद नहीं हुए, तो रिज़र्व डे का कोई रोल नहीं होगा. बता दें कि WTC Final 2021 में भी मैच रिज़र्व डे तक गया था.

बारिश के चलते इस टेस्ट का पहला और चौथा दिन पूरी तरह से धुल गया था. इन दिनों पर एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी. इस मैच में न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बोलिंग का फैसला किया. उनका ये फैसला सही भी साबित हुआ. भारत की पूरी टीम 217 रन पर सिमट गई. टीम इंडिया के लिए एक भी बल्लेबाज पचास तक नहीं पहुंच पाया.

टीम के लिए अंजिक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए. जबकि कप्तान विराट कोहली ने 44 रन की पारी खेली. रोहित शर्मा ने 34, शुभमन गिल ने 28 और रविचंद्रन अश्विन ने 22 रन बनाए.

भारत की ओर से दहाई तक पहुंचने वाले बल्लेबाजों में रविंद्र जडेजा भी शामिल रहे. उन्होंने 15 रन का योगदान दिया. जबकि न्यूज़ीलैंड के लिए काएल जेमिसन ने पांच विकेट निकाले. ट्रेंट बोल्ट और नील वैग्नर के खाते में दो-दो जबकि टिम साउदी के खाते में एक विकेट गया.

जवाब में न्यूज़ीलैंड की पहली पारी जवाब में न्यूज़ीलैंड ने 249 रन बनाए. डेवन कॉन्वे ने सबसे ज्यादा 54, जबकि केन विलियमसन ने 49 रन बनाए. टॉम लेथम और टिम साउदी ने 30-30 रन की पारियां खेलीं. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने चार, ईशांत शर्मा ने तीन, रवि अश्विन ने दो और जडेजा ने एक विकेट लिया.

भारत की दूसरी पारी में बल्लेबाजों ने और निराश किया. इस बार टीम 170 रन पर सिमट गई. ऋषभ पंत 41 रन के साथ टीम के हाइएस्ट स्कोरर रहे. न्यूज़ीलैंड के लिए साउदी ने चार, बोल्ट ने तीन, जेमिसन ने दो और वैग्नर ने एक विकेट निकाला. जवाब में न्यूज़ीलैंड ने जीत के लिए जरूरी रन सिर्फ़ दो विकेट खोकर बना लिए. कप्तान विलियमसन 52 और रॉस टेलर 47 रन बनाकर नाबाद रहे.

वीडियो: वर्ल्ड कप, एशिया कप, WTC में प्लेयर्स कैसे रहेंगे फिट रोहित शर्मा ने बता दिया!