The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सिर्फ बारिश ही नहीं, WTC फाइनल मैच का मज़ा खराब कर सकती है ये बड़ी मुसीबत!

फैन्स दुआ कर रहे हैं कि ऐसा न हो.

post-main-image
WTC फाइनल पर मंडराया खतरा (Twitter/PTI)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC Finals) मैच 7 जून से शुरू हो रहा है. इंग्लैंड के ओवल में खेले जाने वाले इस मुकाबले में भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) की चुनौती है. इस मैच के दौरान बारिश होने के भी आसार हैं. जिसके लिए ICC ने पहले से ही तैयारी करते हुए रिजर्व डे रखा हुआ है. हालांकि फाइनल मैच पर एक और खतरा भी मंडरा रहा है. 

दरअसल इंग्लैंड में 'जस्ट स्टॉप ऑयल' नाम का एक प्रोटेस्ट चल रहा है. जिसके जरिए प्रदर्शनकारी ब्रिटेन सरकार की नई तेल, गैस और कोयला परियोजनाओं को लेकर विरोध जता रहे हैं. साथ ही वो देश में हो रहे अलग-अलग इवेंट्स में भी बाधा डाल रहे हैं. ऐसे में फैन्स को ये डर सता रहा है कि कहीं ये प्रोटेस्ट फाइनल मैच में बाधा ना बन जाए. हालांकि इसके लिए भी ICC ने पहले से तैयारी कर ली है. क्रिकबज़ में छपी खबर के मुताबिक  ICC ने इस मैच को लेकर ओवल में दो पिच तैयार कर रखी हैं. ये तैयारी इस बात को ध्यान में रखते हुए की गई है कि कहीं प्रदर्शनकारी लोग पिच को खराब ना कर दें. ऐसा होने की स्थिति में दूसरी पिच पर मैच कराया जा सकता है.

क्यों हो रहा है प्रदर्शन?

BBC में छपी खबर के मुताबिक जस्ट स्टॉप ऑयल एक एक्टिविस्ट ग्रुप है, जो पर्यावरण से जुड़े मुद्दों को जोर-शोर से उठाता है. प्रदर्शनकारी ब्रिटेन सरकार की नई तेल, गैस और कोयला परियोजनाओं का विरोध कर रहे हैं. वो मांग कर रहे हैं कि सरकार इन परियोजनाओं से जुड़े लाइसेंस को तुरंत प्रभाव से रद्द कर दे. इन प्रदर्शनकारियों ने हाल ही में आयरलैंड और इंग्लैंड के बीच हुए इकलौते टेस्ट के दौरान खिलाड़ियों की बस को भी रोक दिया था. ये बस इंग्लैंड के प्लेयर्स को लेकर लॉर्ड्स स्टेडियम जा रही थी. हालांकि कुछ देर बाद इस बस को जाने दिया गया. 

किन कंडीशन्स में होता है पिच में बदलाव?

ICC के क्लॉज 6.4 के मुताबिक अगर फील्ड अंपायर को किसी कंडीशन में लगता है कि मेन पिच पर मैच नहीं खेला जा सकता है, तो वह ICC मैच रेफरी को इन्फॉर्म कर मैच रोक सकते हैं. इस दौरान ऑन-फील्ड अंपायर और मैच रेफरी दोनों टीम्स के कप्तानों के साथ बातचीत करेंगे. यदि दोनों कप्तान उस पिच पर खेलने के लिए सहमत होते हैं, तो पिच को बदलने की जरूरत नहीं होगी. लेकिन अगर उन्हें लगता है कि इस पिच पर मैच नहीं हो सकता है, तो इसे दूसरी पिच पर ट्रांसफर किया जा सकता है.

वीडियो: BBC ने IT रिटर्न में कितने करोड़ की टैक्स चोरी की? आयकर विभाग ने पूरी डिटेल बताई है