The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

WTC फाइनल मुकाबले में अश्विन को ना खेलते देख जो दुखी हैं, वो ये देख सिर पकड़ लेंगे!

रोहित शर्मा को भी लगेगा, वो कितनी बड़ी गलती कर बैठे!

post-main-image
अश्विन को बाहर कर हुई बड़ी गलती (PTI)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Finals) के पहले दिन ही इंडियन टीम बैकफुट पर आ गई है. जिसका बड़ा कारण इंडियन टीम मैनेजमेंट का एक हैरानी भरा फैसला रहा. टॉस के दौरान जैसे ही रोहित शर्मा (Rohit sharma) ने बताया कि वर्ल्ड नंबर-1 बॉलर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं है. फैन्स भरोसा नहीं कर पाए. फिर अश्विन के नहीं होने का इंडियन टीम को किस तरह नुकसान पहुंचा, ये आप कुछ आंकड़ों को देखकर समझ जाएंगे.

पहले मैच के बारे में बता दें तो दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट खोकर 327 रन बना लिए. इसमें बड़ा योगदान रहा बाएं हाथ के बल्लेबाज़ ट्रेविस हेड का. उन्होंने 156 गेंद पर 146 रन की पारी खेली. यानी लगभग पूरी तरह से वनडे स्टाइल में क्रिकेट खेला. जबकि वॉर्नर ने 60 गेंद पर 43 रन बनाए. लेकिन क्या अश्विन होते तो दोनों प्लेयर ऐसी इनिंग खेल पाते? क्या हेड भारत के लिए इतना बड़ा सिरदर्द बनते? इन आंकड़ों को देखकर आप खुद ही समझ जाएंगे.

लेफ्ट हैंड प्लेयर के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार

अश्विन की बात करें तो उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 92 टेस्ट मैचों में कुल 474 विकेट लिए हैं. जिसमें से कुल 241 विकेट लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों के हैं. यानी आधे से ज्यादा विकेट अश्विन ने लेफ्ट हैंड खिलाड़ियों के लिए हैं. अब और आंकड़ों पर गौर करिए. हाल ही में जब बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलियन टीम भारत आई थी, इस दौरान अश्विन ने चार टेस्ट मैचों में कुल 25 विकेट हासिल किए थे. उनका औसत 17.28 का और स्ट्राइक रेट 39.9 का रहा था. लेकिन सबसे कमाल की बात ये है कि इन 25 में से 15 विकेट उन्होंने बाएं हाथ के खिलाड़ियों के लिए थे. अब चूंकि ऑस्ट्रेलियन टीम में चार स्पेशलिस्ट बाएं हाथ के बैटर हैं. और स्टार्क को शामिल करने पर ये संख्या पांच हो जाती है. ऐसे में अश्विन इन प्लेयर्स के लिए बड़ी मुसीबत साबित हो सकते थे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गजब का रिकॉर्ड

अब बात अश्विन के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड की कर लेते हैं. तो अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में 114 विकेट लिए हैं. जो दोनों देशों के बॉलर्स में सबसे ज्यादा हैं. इस दौरान उन्होंने सात बार एक पारी में पांच या ज्यादा विकेट और एक बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. उनका बेस्ट प्रदर्शन 103 रन देकर 7 विकेट रहा है.

वॉर्नर के लिए बनते हैं काल

अब बात ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ उनके रिकॉर्ड की करते हैं. शुरुआत डेविड वॉर्नर से करें तो अश्विन अब तक उन्हें 11 बार अपना शिकार बना चुके हैं. जबकि उनके सामने अश्विन ने केवल 194 रन खर्च किए हैं. वहीं उस्मान ख्वाजा के खिलाफ उन्होंने 99 रन खर्च कर 4 बार विकेट लिया है. जबकि ट्रेविस हेड के खिलाफ अश्विन ने 125 रन खर्च किए हैं, जबकि उन्हें 3 बार आउट किया है. एलेक्स कैरी की बात करें तो उनके खिलाफ अश्विन ने महज 25 रन खर्च किए हैं, जबकि उन्हें पांच बार आउट कर चुके हैं.

टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 बॉलर के इंग्लैंड की सरजमीं पर आंकड़े की बात करें तो उन्होंने 7 मैच में कुल 18 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका औसत 28.11 का रहा है. वहीं अश्विन की जगह टीम में शामिल रहे रविंद्र जडेजा के इंग्लैंड में आंकड़े की बात करें तो उन्होंने 12 टेस्ट में 23 विकेट हासिल किए हैं. जिस दौरान उनका औसत 48 से ज्यादा का रहा है. और इस मामले में अश्विन कहीं ज्यादा बेहतर हैं. ऐसे में अब टीम मैनेजमेंट ने क्या सोचकर ऐसा फैसला लिया है, वो समझ से एकदम परे है. और इसका खामियाजा इंडियन टीम भुगत रही है. 

वीडियो: WTC फाइनल से ठीक पहले सचिन तेंदुलकर ने टीम इंडिया को क्या याद दिला दिया?