The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

धोनी, विराट, रोहित... किसी से ना हुआ, यशस्वी ने कर दिखाया!

सहवाग की तारीफ सुनी?

post-main-image
यशस्वी ने शानदार बैटिंग की है (पीटीआई फोटो)

21 साल के इस लड़के पर बात करते हुए संजू सैमसन ने कहा -

हमारी टीम शानदार है पर हम टेबल पर जहां खड़े हैं, उसे देखकर आश्चर्य होता है. मैं लगभग हर मैच में (यशस्वी) जायसवाल की बात कर रहा हूं. उसने मैच्योरिटी दिखाई है. ऐसा लगता है जैसे उसने 100 T20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं...

ये बात सैमसन राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच खेले गए मैच के बाद कह गए. यशस्वी वो लड़का है, जिसने अबतक इंडिया के लिए डेब्यू तक नहीं किया है. पंजाब को राजस्थान ने चार विकेट से हराया. इस जीत के साथ ही राजस्थान के प्लेऑफ के चांसेज़ खुले हुए हैं. उसपर बाद में बात करेंगे. पहले जायसवाल की बात कर लेते हैं. पंजाब के खिलाफ यशस्वी ने 36 बॉल पर 50 रन की पारी खेली. जॉस बटलर के आउट होने के बाद उन्होंने पारी को संभाला, जैसा वो इस सीज़न करते आए हैं.

यशस्वी ने ग्रुप स्टेज के 14 मैच में 625 रन बना दिए हैं. वो भारत के पहले अनकैप्ड प्लेयर हैं, जिन्होंने एक सीज़न में 600 रन का आंकड़ा पार किया हो. इससे पहले ईशान किशन ने 2020 में 516 रन बनाए थे. यशस्वी दुनियाभर के प्लेयर्स की रेस में भी टॉप पर हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श को दूसरे नंबर पर धकेल दिया है. मार्श ने IPL 2008 में किंग्स XI पंजाब के लिए खेलते हुए 616 रन ठोक दिए थे. यानी अब तक इतना शानदार सीज़न किसी भी अनकैप्ड बल्लेबाज़ का रहा ही नहीं.

रिकॉर्ड तो जान लिया, अब रफ्तार भी जान लीजिए. इस सीज़न यशस्वी ने 48 की औसत और 163 की स्ट्राइक रेट से रन्स बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने एक शतक और पांच पचासे जड़े हैं.

25 साल से कम उम्र के प्लेयर्स में बहुत कम ही नाम ऐसे हैं, जिन्होंने एक सीज़न में 600 रन जड़े हो. यशस्वी और शॉन मार्श के बारे में हमने आपको बता ही दिया. इस लिस्ट पर विराट कोहली भी हैं. कोहली ने 2013 में ये काम किया था. ऋषभ पंत ने 2018 और रुतुराज गायकवाड ने 2021 में ये कारनामा कर दिखाया था.

याद दिला दें, जायसवाल ने 11 मई को IPL इतिहास की सबसे तेज़ फिफ्टी बनाई थी. मात्र 13 बॉल में ही इस लड़के ने पचासा जड़ दिया था.

सहवाग ने क्या कहा?

हाल ही में पूर्व भारतीय ओपनर वीरेन्द्र सहवाग ने जायसवाल और विराट कोहली पर एक बात कही थी, यो वायरल हो गई थी. सहवाग ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट लाइव पर कहा,

"यशस्वी जायसवाल भविष्य के स्टार हैं. उन्होंने विराट कोहली से पचासे को शतक में बदलने की कला सीखी है. कई बल्लेबाज 13 गेंदों में 50 रन बनाने के बाद अपने विकेट फेंक देते हैं, लेकिन यशस्वी आगे बढ़ना चाहता है. उसके पास बड़ी पारियां खेलने का ज़ज्बा है."

मैच में क्या हुआ?

अब मैच की बात कर लेते हैं. प्रभसिमरन सिंह को ट्रेंट बोल्ट ने पहले ओवर में ही चलता किया. इसके बाद कैप्टन शिखर धवन के साथ अथर्व टाइडे ने एक छोटी-सी पार्टनरशिप बनाई. हालांकि, पंजाब के लिए मोटा-मोटा रन्स उनके फिनिशर्स ने बनाया. इस कड़ी में सबसे पहला नाम है जितेश शर्मा का. इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने मिडल ओवर्स में रनों की गति को बनाए रखा. जितेश ने 28 बॉल पर 44 रन बनाए.

आखिरी पार्टनरशिप सैम करन और शाहरुख़ ख़ान के बीच बनी. करन ने 31 बॉल में 49 और शाहरुख़ ने 23 बॉल में 41 रन कूट दिए. दोनों ने मिलकर 73 रन जोड़े. इसी के बूते पंजाब ने बोर्ड पर 187 रन टांग दिए. बॉलिंग में नवदीप सैनी महंगे साबित हुए, पर विकेट्स भी उन्हीं को मिले. चार ओवर में नवदीप ने 40 रन खर्च कर तीन विकेट चटकाए.

बटलर नहीं चले, पर जायसवाल का साथ देवदत्त पड्डिकल ने निभाया. दोनों ने पचासे जड़ राजस्थान के चेज़ को मजबूती दी. आखिर में शिमरन हेटमायर ने 46 और रियान पराग ने 20 रन बनाकर अपनी टीम को टार्गेट तक पहुंचाया. पंजाब के लिए कगीसो रबाडा ने दो विकेट चटकाए. इस मैच को जीतने के बाद राजस्थान के खाते में 14 पॉइंट्स हैं. इस टीम का नेट रनरेट +0.148 का है. संजू सैमसन की टीम को RCB से ऊपर जाने के लिए इस टार्गेट को 18.3 ओवर में चेज़ करना था, पर ऐसा हो नहीं सका. अब RR के क्वालिफाई करने के चांसेज़ बहुत कम बचे हैं.

वीडियो: यशस्वी जायसवाल पर सौरभ द्विवेदी ने जो कहा, वो सबको जरूर सुनना चाहिए