The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

लॉर्ड्स पर युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, मोहिंदर अमरनाथ के 39 साल पुराने कारनामे को पछाड़ा

चहल ने वो कर दिखाया जो अब तक किसी इंडियन बोलर ने नहीं किया था!

post-main-image
यूजी चहल (Courtesy: AP)

इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में युजवेंद्र चहल ने इतिहास रच दिया. युज़ी ने अपनी स्पिन से इंग्लैंड के बल्लेबाज़ो पर जाल बुनते हुए चार विकेट चटका दिए. इसके साथ ही उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड आ गया, जो इसके पहले मोहिंदर अमरनाथ ने 1983 वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान बनाया था.

लॉर्ड्स पर खेले जा रहे दूसरे वनडे में चहल ने जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स और मोईन अली को आउट किया. चहल ने बेयरस्टो को मैच के 15वें ओवर में बोल्ड कर विकेट्स लेने की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने पूर्व कैप्टन रूट को 18वें और टेस्ट कैप्टन स्टोक्स को 22वें ओवर में आउट किया. चहल ने सेट बल्लेबाज़ अली को भी पविलियन भेज इंग्लैंड के रनों पर लगाम लगाई.

इसके साथ ही चहल पहले ऐसे इंडियन बोलर बन गए जिन्होंने लॉर्ड्स पर चार विकेट निकाले हैं. इसके पहले मोहिंदर अमरनाथ ने 1983 वर्ल्ड कप फाइनल में इसी मैदान पर वेस्ट इंडीज के खिलाफ 12 रन देकर तीन विकेट लिए थे. चहल ने अपने 10 ओवर में 47 रन दिए. ये इंग्लैंड के खिलाफ उनका बेस्ट बोलिंग परफॉर्मेंस है. चहल के पहले 8 भारतीय बोलर्स ने इस स्टेडियम में तीन विकेट निकाले थे. इस लिस्ट में आशीष नेहरा, हरभजन सिंह, जहीर खान और कुलदीप यादव जैसे बोलर्स शामिल हैं.

ये चौथी बार है जब चहल ने वनडे में चार विकेट निकाले. उनके नाम एक पांच विकेट और एक छह विकेट हॉल भी है. इंग्लैंड की बैटिंग को रोकने में चहल का साथ हार्दिक पंड्या ने निभाया. पंड्या ने ओपनर जेसन रॉय को आउट किया, जो इंग्लैंड का पहला विकेट था. इसके बाद पंड्या ने अच्छी बैटिंग कर रहे लियम लिविंगस्टन को भी चलता किया. पंड्या ने छह ओवर बोलिंग कर 28 रन दिए और दो अहम विकेट निकाले. भारतीय गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की पारी 246 पर ही निपट गई.

लेकिन जवाब में इंडिया को खराब शुरुआत मिली. कैप्टन रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही लौट गए. शिखर धवन भी नौ रन से ज्यादा नहीं बना पाए. विराट कोहली को शुरुआत मिली. कोहली ने कुछ कमाल के ड्राइव्स खेल रन जोड़े, पर 16 रन पर लौट गए. सूर्यकुमार यादव और पंड्या ने मिलकर टीम इंडिया को संभाला. ख़बर लिखे जाने तक इंडिया ने 75 रन पर पांच विकेट खो दिए थे. 

जॉस बटलर ने जसप्रीत बुमराह की बोलिंग पर क्या कहा?