The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप... सब किनारे पड़े रहे, इस ऐप ने डंका बजा दिया!

साल हर में 35 करोड़ डाउनलोड हुए.

post-main-image
इंडिया में बैन है ये. (image-makememe)

इंस्टाग्राम (instagram), फेसबुक (facebook), वॉट्सऐप (WhatsApp), टेलीग्राम (Telegram) और स्नैपचैट (Snapchat) जैसे धुरंधरों की लंका लग गई है और डंका बजा है CapCut का. 2022 में दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले ऐप्स की लिस्ट आ गई है. और जैसा हमने कहा, सारे धुरंधरों के बीच CapCut ने अपना रौला जमा दिया. 2022 में ऐप को कुल 357 मिलियन बोले तो 35 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड मिले. ऐसे में ये जानना बनता है कि आखिर क्या है इस ऐप में? इस ऐप के अलावा और कौन रहा टॉप 10 की लिस्ट में.

10 सबसे ज्यादा डाउनलोड होने ऐप्स की लिस्ट इस साल भी आई. जैसी की आशंका थी, फेसबुक के दिन बुरे चल रहे हैं. वहीं TikTok पहले नंबर पर बना रहा. ये लगातार तीसरा साल है, जब शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म पहले नंबर पर काबिज है. और ये तब है, जब TikTok के पास भारत जैसे बड़े देश का बाजार नहीं है. खैर, 67 करोड़ डाउनलोड के साथ वो नंबर वन पर बना हुआ है.

दूसरे पायदान पर रहा इंस्टा. 54 करोड़ डाउनलोड के साथ और 42 करोड़ डाउनलोड के साथ इंसटेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप तीसरे नंबर पर काबिज रहा. फेसबुक को मिले 29 करोड़ डाउनलोड और वो आठवें पायदान पर गिर गया है. मेटा के लिए तसल्ली बस इतनी कि उसके दो प्लेटफॉर्म बढ़िया चल रहे हैं. लिस्ट आपके सामने है. इस लिस्ट में हमारा ध्यान खींचा CapCut ने. चौथा पायदान 35 करोड़ डाउनलोड के साथ.

क्या है CapCut?

ये एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है. जो एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. आपको लगेगा कि आखिर इसमें ऐसा क्या है, क्योंकि मार्केट में दर्जनों वीडियो एडिटिंग ऐप्स उपलब्ध हैं. CapCut में भी एक वीडियो एडिटिंग वाले बेसिक फीचर्स जैसे टेक्स्ट, स्टीकर्स, फिलटर्स और तमाम बैकग्राउन्ड वाले रंग उपलब्ध हैं? लेकिन इसकी खासियत है, इसके अड्वान्स फीचर्स. कीफ्रेम एनिमेशन, सुपर-स्लो मोशन और पिक्चर-इन-पिक्चर जैसे इफेक्ट आपको मिलेंगे. इतना ही नहीं, क्रोमा वाली स्क्रीन का भी जुगाड़ है. रबड़ी के साथ रसगुल्ला, मतलब इतना सब होते हुए भी ऐप एकदम मुफ़्त है.  

CapCut

इतना सब है, लेकिन फिर भी हमारे लिए गम है.

अब तक आपने गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर जाकर इसे सर्च कर ही लिया होगा. यू आर वेरी स्मार्ट ब्रो. लेकिन नहीं मिला होगा. मिलेगा भी नहीं क्योंकि ऐप इंडिया में उपलब्ध नहीं है. अब बैन कहें या नहीं, उसमें हमें नहीं उलझना है. ये इंडिया में इसलिए उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि CapCut की पैरेंट कंपनी है Bytedance. ये वही कंपनी है, जो टिकटॉक का मालिकाना हक रखती है.

इंडिया में उपलब्ध नहीं

Bytedance ने टिकटॉक वीडियो को ध्यान में रखकर अप्रैल 2020 में इसको रिलीज किया था. इसके दो महीने बाद, यानी जून 2020 में टिकटॉक इंडिया में बैन हो गया था. बहरहाल, CapCut अपनी लोकप्रियता के शिखर पर.

40 करोड़ की इस कंपनी को फेसबुक ने बंद किया था, जानिए अब शार्क टैंक में कितनी फंडिंग मिली है?