The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Android 14 के लिए बेसब्र हों तो एक काम करके अभी के अभी इसका मजा ले सकते हैं

कोई थर्ड पार्टी ऐप नहीं, बल्कि सीधे एंड्रॉयड की तरफ से. करना क्या होगा, हम बताते हैं.

post-main-image
एंड्रॉयड 14 मिलेगा अभी के अभी.

एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन Android-14 पब्लिक लॉन्च से अभी कुछ महीने दूर है. लेकिन आप चाहें तो आज, बल्कि अभी से इसका मजा ले सकते हैं. कोई थर्ड पार्टी ऐप नहीं, बल्कि सीधे एंड्रॉयड की तरफ से. आपको सिर्फ इसके बीटा वर्जन में एनरोल करना होगा. इतना पढ़ते ही शायद आपके मन में सवाल आ सकता है कि उसके लिए तो गूगल पिक्सल फोन की जरूरत पड़ेगी. आप काफी हद तक ठीक समझ रहे, लेकिन अब ऐसा नहीं है. पिक्सल के साथ और भी कई स्मार्टफोन मेकर्स एंड्रॉयड बीटा ऑफर कर रहे. हमने कुछ की लिस्ट आपके लिए बनाई है.

एंड्रॉयड बीटा प्रोग्राम

लिस्ट से पहले एक जरूरी बात. ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा वर्जन कच्चा-पक्का होता है. तकनीक की भाषा में कहें तो अनस्टेबल. नए आने वाले फीचर्स का पहले-पहल मजा तो मिलेगा, लेकिन फोन शायद ड्रामा करे या ऐप्स ढंग से ना चलें. हालांकि आप जब चाहें बीटा वर्जन से बाहर आ सकते हैं. इसके लिए आपको बीटा प्रोग्राम छोड़ना होगा. फोन को फैक्ट्री रीसेट करके फिर से इंस्टॉल करना होगा. आप एंड्रॉयड डेवलपर वेबसाइट पर जाकर बीटा प्रोग्राम के लिए साइन-इन कर सकते हैं. प्रोसेस बता दिया, अब इसके लिए एलिजिबल डिवाइस भी बता देते हैं.

Nothing Phone (1)

आज की तारीख में एंड्रॉयड बीटा टेस्ट करने के लिए सबसे मुफीद डिवाइस. गूगल जैसे ही बीटा वर्जन रिलीज करता है, उसके कुछ दिनों बाद ही नथिंग भी अपने यूजर्स को इससे रूबरू करा देती है. बात करें नथिंग स्मार्टफोन की तो ये एक मिडरेंज डिवाइस है जो स्टॉक एंड्रॉयड का अनुभव देता है. 6.55 इंच डिसप्ले वाला नथिंग फोन अपने बैक पैनल में लाइटिंग के साथ आता है.

IQOO 11

अपने कैमरे के लिए पहचाने जाने वाली Vivo की एक और कंपनी. IQOO के स्मार्टफोन अपने गेमिंग फीचर्स के लिए भी जाने जाते हैं. कंपनी IQOO 11 में एंड्रॉयड 14 बीटा प्रोग्राम को सपोर्ट करती है. एंड्रॉयड 13 पर चलने वाला ये स्मार्टफोन 6.78 इंच डिसप्ले और ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ आता है.

OnePlus 11

पिक्सल फोन के बाद अगर स्टॉक एंड्रॉयड का मजा लेना होता था तो यूजर्स सबसे पहले वनप्लस का ही रुख करते थे. हालांकि पिछले कुछ सालों से कंपनी सॉफ्टवेयर के मसले पर थोड़ा स्ट्रगल कर रही है, फिर भी इनका बीटा प्रोग्राम ओपन है. बात करें फोन कि तो वो स्नैपड्रेगन 8 जेन 2 वाले ताकतवर प्रोसेसर से लैस है. 50 मेगापिक्सल मेन शूटर वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप और 5000 mAh बैटरी के साथ आता है.

Xiaomi 13 Pro

चाइनीज कंपनी का फ्लैग्शिप डिवाइस. एंड्रॉयड 14 के बीटा प्रोग्राम का पूरा मजा देता है. हालांकि मार्केट में ये स्मार्टफोन कम ही नजर आता है. अगर आपके पास है तो तो आपकी बल्ले-बल्ले. बात करें फोन के स्पेसिफिकेशन की तो लेटेस्ट स्नैपड्रेगन प्रोसेसर के साथ 50 मेगापिक्सल वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप फोन का सेलिंग पॉइंट है.

गूगल पिक्सल्स्स्स्स्स्स!

नाम देख कर हैरान ना हों. ऐसा इसलिए लिखा, क्योंकि पिक्सल सीरीज के तकरीबन सभी फोन एंड्रॉयड बीटा प्रोग्राम को सपोर्ट करते हैं. आज की तारीख में पिक्सल 4A से लेकर पिछले हफ्ते लॉन्च हुए पिक्सल 7A स्टॉक एंड्रॉयड और नए फीचर्स का सबसे सही ठिकाना है. अगर आप पिक्सल यूजर हैं तो फिर आप इस लाइन में सबसे आगे हैं.

वैसे कई और स्मार्टफोन मेकर्स एंड्रॉयड बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं. लेकिन इंडिया में उपलब्ध नहीं. आप चाहें तो इस लिंक पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं

वीडियो: लल्लन टेक: जानिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन की बैटरी चेक करने का आसान तरीका