आधार से लेकर पैन कार्ड और ट्रेन में खाने तक के लिए WhatsApp के बस 5 नंबर याद कर लीजिए

05:21 PM Feb 09, 2023 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

WhatsApp पर आजकल क्या नहीं होता. कहने का मतलब सुबह के गुड मॉर्निंग वाले मैसेज और जौनपुर वाली बुआ के ज्ञान से बात बहुत आगे बढ़ चुकी है. अब वॉट्सऐप हमारी जीवन शैली का एक अहम हिस्सा है. हर जरूरी काम के लिए एक वॉट्सऐप नंबर उपलब्ध है. ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर आधार कार्ड और किराना मंगाने के लिए भी. बैंक बैलेंस चेक करने और ट्रेन में खाना मंगाने के लिए भी. बस एक दिक्कत है हर सर्विस का अलग-अलग नंबर. इसलिए हमने आपके लिए कुछ काम के वॉट्सऐप नंबर की लिस्ट बनाई है. ये नंबर (5 WhatsApp number for daily use) अपने फोन में सेव कीजिए और रोजमर्रा की जिंदगी आसान बनाइये.

Advertisement

आधार कार्ड- 9013151515

आधार कार्ड, पैन कार्ड, मार्कशीट, डाइविंग लाइसेंस मतलब लिस्ट बहुत लंबी है. लेकिन, नंबर बस एक है. 9013151515 को अपने फोन में सेव कीजिए और 'Hi' बॉल दीजिए. इसके बाद आपको कई तरह के कागजातों से छुटकारा मिल जाएगा. ये वॉट्सऐप नंबर DigiLocker से कनेक्ट है. केंद्र सरकार के इनकम टैक्स, PF और स्किल इंडिया जैसे 27 विभाग, राज्य सरकारों के विभाग, एलआईसी और डिफेंस सहित 250 से ज्यादा प्रोग्राम्स की जानकारी और उनसे जुड़े दस्तावेज DigiLocker पर उपलब्ध हैं.

इंडियन रेलवे- 8750001323

भारतीय ट्रेनें शान से पटरी पर दौड़ती हैं और रोज करोड़ों लोगों को अपनी मंजिल पर पहुंचाती हैं. अब खाना भी खिलाएगी. IRCTC (इंडियन रेलवे केटरिंग सर्विस) ने ट्रेन यात्रा के दौरान खाना सर्व करने के लिए वॉट्सऐप से हाथ मिलाया है. अभी तक सिर्फ वेबसाइट से ऐसा करना संभव था, लेकिन अब 8750001323 नंबर है. रेलवे बहुत जल्दी देश के ज्यादातर रूट पर इस सर्विस से खाना सर्व करने वाला है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया- 9022690226

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का वॉट्सऐप नंबर. वैसे तो दूसरे सारे बैंक भी इस तरीके की सर्विस मुहैया कराते हैं, लेकिन SBI में ज्यादातर लोगों के अकाउंट हैं. इसलिए हम इसके बारे में बता रहे हैं. SBI का ये नंबर वॉट्सऐप पर कई तरह की सर्विस देता है. बैंक बैलेंस चेक करना और स्टेटमेंट देखना तो बस बानगी है. आप इसी नंबर से कई तरीके के लोन जैसे कार या होम के लिए अप्लाइ कर सकते हैं. इतना ही नहीं, अगर आपको कोई दिक्कत है तो आप अपनी शिकायत भी यहीं से दर्ज करा सकते हैं. वैसे आप अगर SBI के ग्राहक नहीं हैं और दूसरे किसी बैंक से जुड़े हैं तो उनके भी इस तरह के नंबर होते ही हैं. आप अपने बैंक की वेबसाइट या ब्रांच से इसका पता कर सकते हैं.

एसबीआई वॉट्सऐप

पीरियड ट्रैकर- 9718866644

हमारे घर की हर लड़की और महिला के लिए जरूरी नंबर. मतलब उनके फोन में तो होना ही चाहिए, लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आपके फोन में नहीं हो. आप भी तो उनकी हेल्प कर सकते हैं. फेमिनिन हाइजीन ब्रांड Sirona का वॉट्सऐपट्रैकर. पीरियड की डेट याद रखने से लेकर ओव्यूलेशन तक. पीरियड से लेकर प्रेग्नेंसी तक में ये नंबर खूब मदद करता है.

पढ़ाई- 8400400400

स्टडी से जुड़े हर डाउट का समाधान क्योंकि नंबर है Doubtnut का. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड चैट बॉट जो मैथ, फिज़िक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से जुड़े सवालों के जवाब देता है. बस अपने सवाल का फोटो लेकर अपलोड करना है और जवाब आ जाएगा. वैसे आप इस पर अपनी पढ़ाई से जुड़े कई गोल भी साईट कर सकते हैं.

Advertisement
Next