The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Aadhaar Mitra लॉन्च, अब आधार की हर समस्या का इलाज उंगलियों का खेल

UIDAI ने AI वाला 'दोस्त' लॉन्च किया है.

post-main-image
आधार मित्र. (तस्वीर: UIDAI)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) वाले चैटबॉट का जमाना है तो भला आधार (Aadhaar) कैसे पीछे रहता. इसलिए आधार कार्ड बनाने वाली सरकारी संस्था UIDAI ने भी AI Based Chatbot लॉन्च किया है. ‘आधार मित्र’ नाम का ये चैटबॉट आपकी आधार कार्ड से संबंधित समस्याओं को समझेगा और उनका जवाब देगा. कहने का मतलब लोगों की परेशानी को दूर करने का एडवांस तरीका. आसान भाषा में कहें तो आधार का कस्टमर केयर. अब चाहे नया आधार कार्ड बनवाइए या पुराने का स्टेटस चैक कीजिए. AI नाम सुनकर लग रहा हो कि पता नहीं कैसे काम करता होगा तो हम आपकी ये परेशानी दूर कर देते हैं.

क्या है 'आधार मित्र'?

UIDAI कुछ दिन पहले ही आधार मित्र (Aadhaar Mitra) के बारे में जानकारी ट्विटर पर साझा की थी. इसके मुताबिक UIDAI इंटरेक्शन के लिए नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस/मशीन लर्निंग सपोर्ट लाया है. इसकी मदद से यूजर्स नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी ले सकते हैं. 

पीवीसी आधार कार्ड का स्टेटस चैक कर सकते हैं. पुराने आधार कार्ड में अपडेट की जानकारी मिलेगी तो शिकायत रजिस्टर करने का भी ऑप्शन होगा.  

कैसे बतियाना है?

यूजर्स को सबसे पहले uidai.gov.in पर विजिट करना होगा. वैसे आप ट्वीट में दिख रहे क्यूआर कोड को भी स्कैन करके चैटबॉट पर सीधे कनेक्ट हो सकते हैं. स्कैन करते ही आपको अपनी पसंद की भाषा चुननी होगी. नीचे दाईं तरफ 'आधार मित्र' का पॉपअप नजर आएगा. क्लिक करते ही स्क्रीन पर एक पॉपअप विंडो ओपन होगी, जिसमें चैट करने का ऑप्शन आएगा. फिलहाल के लिए आधार मित्र में चैट हिंदी और अंग्रेजी में ही की जा सकती है.

आधार मित्र

आप आसानी से दोनों भाषाओं में स्विच कर सकते हैं. इसके लिए ऑप्शन चैटबॉट में ही बाएं तरफ मिलेगा. आधार कार्ड से जुड़ी कई सारी समस्याओं के लिए यूजर्स को अभी तक नजदीकी सेंटर जाना पड़ता था या फिर वेबसाइट विजिट करना पड़ती थी. इसके निपटान में होने वाली देरी की भी शिकायतें गाहे-बगाहे सुनने को मिलती हैं. ऐसे में AI बेस्ड चैटबॉट लोगों के खूब काम आ सकता है. 

वीडियो: आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो ये काम पहली फुरसत में कर डालें!