The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

प्रीपेड मोबाइल नंबर वाले यूजर्स के लिए बुरी खबर है, बड़ी कंपनी का कारनामा नाराज कर देगा

सबसे सस्ता प्लान का सवाल है भाई.

post-main-image
रिचार्ज के दाम बढ़ गए (image-india today)

देश में प्रीपेड मोबाइल नंबर इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर है. इसके दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं. यूजर्स को अब बेसिक रिचार्ज के लिए 57 प्रतिशत तक ज्यादा दाम चुकाने पड़ेंगे. टेलिकॉम ऑपरेटर एयरटेल (Airtel) ने अपने सबसे सस्ते प्लान (Airtel increase cheapest plan price) के दाम बढ़ा दिए हैं. नए प्लान के लिए आपको कितना पैसा खर्च करना होगा और इसके बदले क्या-क्या मिलेगा, आइए देखते हैं.

एयरटेल ने बढ़ा दिए प्रीपेड के दाम

भारती एयरटेल के प्रीपेड यूजर्स को अभी तक सबसे बेसिक प्लान के लिए 99 रुपये खर्च करने पड़ते थे. 28 दिन की वैधता वाले इस प्लान में यूजर्स को कुल 200 MB डेटा के साथ 2.5 पैसा प्रति मिनट की दर से कॉल करने को मिलता था. लेकिन अब इस प्लान के लिए यूजर्स को 155 रुपये दाम चुकाना होगा. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक एयरटेल ने फिलहाल इस प्लान को हरियाणा और ओडिशा सर्किल में लागू किया है. जल्द ही इसके देश के दूसरे इलाकों में भी स्टार्ट होने की संभावना है.

साफ है अगर आप एयरटेल प्रीपेड उपभोक्ता हैं तो आपको मिनिमम 155 रुपये तो हर हाल में खर्च करने ही होंगे. हालांकि नए प्लान में आपको अनलिमिटेड वॉयस कॉल, महीने का 1GB डेटा और 300 SMS भी मिलेंगे. नए प्लान के साथ कंपनी की म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस Wynk Music और Hello Tunes का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा. लेकिन प्लान की वैधता 28 दिन की जगह सिर्फ 24 दिन ही होगी. मतलब चोट दोनों तरफ से लगेगी. पैसा भी ज्यादा और वैधता भी कम. इतना ही नहीं, खबर के मुताबिक एयरटेल वर्तमान में उपलब्ध 28 दिन वाले प्लान को, जिसके लिए भी 155 रुपये देना पड़ते हैं, उसको भी बंद करने वाली है.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की एयरटेल ने पिछले साल भी इसी तरीके से बेसिक प्लान के दाम बढ़ाए थे. तब कंपनी ने 79 रुपये वाले बेसिक प्लान का दाम 99 रुपये कर दिया था. देखना बहुत दिलचस्प होगा कि एयरटेल के बाद जियो (Jio) और वोडाफोन-आइडिया जैसे दूसरे ऑपरेटर क्या करेंगे.    

वीडियो: अब एयरटेल और रियलमी लाने वाले हैं सस्ते 5G स्मार्टफोन!