The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Android 13 के फीचर्सः ऐप नोटिफिकेशन की घंटी आपकी मर्जी से, अलग-अलग ऐप्स के लिए अलग-अलग भाषा

गूगल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 13 में बहुत कुछ नया मिलेगा.

post-main-image
एंड्रॉयड 13 की पहली झलक मिल गई है. (image-unsplash)

Google की सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस बोले तो Google I/O पूरे जोर शोर से चालू है और इसमें कई सारे बड़े एलान भी हुए हैं. जैसे Pixel 7 सीरीज के दो नए स्मार्टफोन और बजट सीरीज में Pixel 6A. साथ ही Pixel watch और टैबलेट भी आने वाले हैं. इसी के साथ Android 13 के दूसरे बीटा वर्जन को भी टेक दिग्गज ने उपलब्ध करा दिया है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि गूगल ने एंड्रॉयड के सबसे लेटेस्ट वर्जन का पहला बीटा भी कुछ हफ्ते पहले चुनिंदा डिवाइस को उपलब्ध कराया था. लेकिन दूसरा बीटा वर्जन पिक्सल के साथ कई और कंपनियों के स्मार्टफोन्स के लिए भी आ गया है. वैसे तो एंड्रॉयड का फाइनल वर्जन पिक्सल 7 सीरीज के साथ ही आएगा लेकिन उसके खास फीचर्स का नजराना तो हम सबको मिल चुका है. फिर बात नए फीचर्स की हो या यूजर की प्राइवेसी को और बेहतर करने की. एक-एक करके जानते हैं कि आखिर गूगल के पिटारे में क्या है आपके लिए.

प्राइवेसी और सिक्योरिटी

इस साल के आखिर में गूगल एंड्रॉयड 13 के साथ एक नया प्राइवेसी और सिक्योरिटी पेज अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ेगा, जिसके आने से यूजर के सभी डिवाइस और उनकी सुरक्षा की जानकारी उनके सामने होगी. कहने का मतलब आप एक से ज्यादा डिवाइस पर लॉगइन हैं तो उन सभी की खोज खबर आपको एक ही जगह मिल जाएगी. इतना ही नहीं कोई रिस्क नजर आई गूगल बाबा को तो बाकायदा बत्ती जलाकर सूचित भी किया जाएगा. मतलब प्रोफाइल फोटो पर कुछ लाल दिखा तो समझ जाइए कि खतरा सामने है.

ऑटो डिलीट

ये भी यूजर की प्राइवेसी को मजबूत करने के लिए एक और कदम है गूगल की तरफ से. आप जब भी कुछ कॉपी करते हैं और किसी ऐप पर पेस्ट करते हैं तो आजकल नोटिफिकेशन आता है कि उस ऐप ने आपके क्लिपबोर्ड को एक्सेस किया है. यहां तक तो ठीक था लेकिन एंड्रॉयड 13 के आने से एक टाइम के बाद क्लिपबोर्ड पर जो भी मौजूद है, वो खुद डिलीट हो जाएगी. कहने का मतलब जिस ऐप ने आपके क्लिपबोर्ड को एक्सेस करने की इजाजत ली थी उसके लिए पुरानी जानकारी देखना मुश्किल होगा. ऑटो डिलीट का ये फीचर सिर्फ क्लिपबोर्ड पर ही नहीं, बल्कि ऐप्स पर भी काम करेगा. समझिए जैसे किसी ऐप ने आपसे कैमरे या ब्लूटूथ को एक्सेस करने की इजाजत मांगी थी लेकिन अब उसकी जरूरत नहीं तो अपने आप वो परमिशन उस ऐप के लिए खत्म हो जाएगी. वैसे अभी ये पता नहीं चला है कि डेवलपर्स को गूगल के इस फीचर को मानना ही पड़ेगा या ये ऑप्शनल होगा.  

निजी जानकारी शेयर करने के लिए नया कंट्रोल

एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर यूजर की निजी जानकारी को लेकर हमेशा दो मत रहे हैं. मतलब निजी डेटा एक्सेस किया जाए या नहीं. और किया भी जाए तो कितना. एंड्रॉयड 13 में गूगल ने इसके लिए नए फीचर जोड़ दिए हैं. अब यूजर तय कर पाएगा कि क्या साझा करना है और क्या नहीं. अभी तक ऐप्स आपके फाइल्स और मीडिया का एक्सेस एक साथ ले लेते हैं, लेकिन अब इसमें दो नई कैटेगरी जोड़ दी गई हैं. पहली है फोटो व वीडियो और दूसरी म्यूजिक व ऑडियो. इतना ही नहीं अब आपको पूरे मीडिया फाइल्स को एक्सेस करने की इजाजत देने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. जिस फोटो या वीडियो को करना है शेयर बस उसका एक्सेस ही मिलेगा संबंधित ऐप को.

ऐप्स आइकन में मिलेंगे नए रंग

अपने मन मुताबिक थीम सेट करना अभी सिर्फ गूगल ऐप्स तक सीमित था. वैसे कई थर्ड पार्टी ऐप्स से भी ऐसा किया जा सकता है, लेकिन वो पूरे डिवाइस को सपोर्ट करे ऐसा जरूरी नहीं. नए अपडेट के आने से आप सेटिंग में जाकर इसको इनेबल कर सकते हैं. बस उस ऐप को उस थीम को सपोर्ट करना चाहिए. आसान भाषा में कहें तो यदि आपके स्मार्टफोन की थीम नीले रंग की है तो ऐप्स भी वैसे ही दिखेंगे. एंड्रॉयड 12 में मटेरियल यू के साथ वैसे भी गूगल ने फोन के ओवरऑल लुक और फील पर काफी ध्यान दिया था. लेकिन अब नए अपडेट के साथ फोन का वालपेपर, स्टाइल पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ मिलकर काम करेगा.

ऐप गूगल का भाषा आपकी

बैंकिंग आपको करनी है इंग्लिश में लेकिन WhatsApp पर बतियाना हैं हिन्दी या किसी और भाषा में तो अभी थोड़ा मुश्किल होता है. ऐप पर जाकर भाषा का विकल्प सेट करना पड़ता है, लेकिन एंड्रॉयड 13 के आने से ये दर्द दूर हुआ समझिए. अब सिस्टम से हर ऐप के लिए अलग-अलग भाषा सेट की जा सकती है.

घंटी बजाने की इजाजत

फोन पर टन-टन बजने वाले नोटिफिकेशन कई बार इतना परेशान करते हैं कि पूछिए मत. अब इनको बंद तो किया जा सकता है लेकिन वो पूरी प्रोसेस है. कैसे होता है वो तो हमने आपको बताया भी है. एंड्रॉयड 13 इसके लिए बढ़िया जुगाड़ लाया है. अब ऐप्स को आपके कॉन्टेक्ट, कैमरा, ब्लूटूथ, जैसी कई परमिशन के साथ नोटिफिकेशन भेजने की भी इजाजत लेना पड़ेगी.

वैसे इन सारे फीचर्स के साथ नए डिजाइन में मीडिया कंट्रोल और बेहतर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी मिलेंगे. जिनपर हम आने वाले वक्त में बात करते रहेंगे.

वीडियो: गूगल की क्लास लग गई है जानिए क्यों