The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

Android 13 अपने साथ लेकर आया कई झामफाड़ फीचर्स

Google ने अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम, Android 13 का स्टेबल अपडेट जारी कर दिया है.

post-main-image
Android 13 में यूजर्स के लिए बहुत कुछ खास है. (image-android)

कॉपी पेस्ट होगा मक्खन. नोटिफिकेशन की घंटी से मिलेगी मुक्ति और सिक्योरिटी होगी पहले से मजबूत. आप सोच रहे होंगे कि ये सब कहां मिलने वाला है, तो हम आपको बताते हैं. ये सारे शानदार फीचर्स आपको मिलने वाले हैं Android 13 में. गूगल के सबसे ताजातरीन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का स्टेबल वर्जन जारी हो गया है. आइए हम आपको इसके कुछ बेहतरीन फीचर्स से रूबरू कराते हैं.

हमेशा की तरह इस बार भी नया एंड्रॉयड ओएस सबसे पहले Google Pixel स्मार्टफोन्स को मिला है. निराश होने वाली बात नहीं है क्योंकि अगले कुछ महीनों में कई सारे स्मार्टफोन मेकर्स एंड्रॉयड 13 को अपने-अपने यूजर्स के लिए रोल आउट करेंगे. बात करें Google Pixel की तो अगर आपके पास है Pixel 4 और इससे ऊपर के डिवाइस जिनमें Pixel 4a भी शामिल है तो आप इसी वक्त नए एंड्रॉयड अपडेट को इंस्टॉल कर सकते हैं. गूगल ने अपने The Keyword ब्लॉग पर बताया कि Android 13 इसी साल Samsung, OnePlus, Realme, Oppo, Xiaomi सहित कई और कंपनी के स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगा.

Notifications की टन-टन पर आपका कंट्रोल

Android 13 में ऐप्स को नोटिफिकेशन भेजने के लिए पहले आपसे पर्मिशन मांगनी होगी. अमूमन फोन अक्सर ऐप्स के अलर्ट और नोटिफिकेशन से भरे रहते हैं. नए अपडेट के बाद इससे राहत तो मिलेगी ही, कंट्रोल भी आपका होगा. आपको सिर्फ उन्हीं ऐप्स के नोटिफिकेशन मिलेंगे, जिन्हें आप अलर्ट भेजने की इजाजत देंगे. कहने का मतलब ऐसे ऐप्स जिनसे कभी-कभार वास्ता पड़ता है वो आपकी मर्जी के बगैर आपको तंग नहीं कर पाएंगे.

Photo App नहीं, सिर्फ एक फोटो का एक्सेस

अभी तक ऐप्स आपकी पूरी फोटो गैलरी का एक्सेस ले सकते थे. कहने का मतलब आपने फोटो का एक्सेस दिया नहीं और गैलरी में मौजूद हर फोटो, स्क्रीनशॉट, वीडियो सब कुछ संबंधित ऐप के सर्वर पर. आगे से ऐसा नहीं होगा. Android 13 में आप सिर्फ उस फोटो का एक्सेस दे सकते हैं जिसका उस ऐप से लेना देना है. मसलन आपको फ़ेसबुक पर अपने पालतू कुत्ते का फोटो अपलोड करना है तो ऐप उसको ही एक्सेस कर पाएगा.

फोटो एक्सेस
कस्टमाइजेशन

कस्टमाइजेशन तो एंड्रॉयड की खूबी रही है लेकिन एंड्रॉयड 13 में ये और बेहतर हो गया है. Material You डिजाइन के साथ यूजर्स नोटिफिकेशन पैनल से लेकर स्मार्टफोन के पूरे यूजर इंटेरफेस को वॉलपेपर के मुताबिक बदल सकते हैं. अच्छी बात ये है कि ये बदलाव थर्ड पार्टी ऐप्स पर भी बखूबी लागू होगा. थीम से लेकर आइकन के डिजाइन को मन मुताबिक कस्टमाइज किया जा सकता है.

कॉपी और पेस्ट

एंड्रॉयड 13 में कॉपी और पेस्ट का तरीका पूरी तरह बदलने वाला है. कॉपी का ऑप्शन सेलेक्ट करने पर एक बॉक्स जैसा पॉपअप नजर आएगा जहां आप अपने कॉपी किए हुए टेक्स्ट का प्रीव्यू देख पाएंगे. पेस्ट करने के बाद अगर आप कुछ एडिट करते हैं तो एडिट किया टेक्स्ट अपने आप क्लिप बोर्ड पर सेव भी हो जाएगा. सबसे बड़ा बदलाव ये है कि अगर सिस्टम को लगता है कि आपने जो भी कॉपी और पेस्ट किया है और उसमें किसी भी किस्म की संवेदनशील जानकारी है तो सेव की हुई जानकारी कुछ घंटों के बाद ऑटो डिलीट हो जाएगी.    

फोटो एडिट

एंड्रॉयड 13 में कॉपी की गई फोटो को एडिट करना पहले से बहुत आसान होने वाला है. आप जैसे ही किसी भी फोटो को सेलेक्ट करते हैं तो तुरंत ही एडिट का ऑप्शन सामने आ जाएगा. अपने हिसाब से बदलाव करने के बाद आप उसको सेव कर सकते हैं.

मीडिया प्लेयर

इन सारे फीचर्स के साथ एंड्रॉयड 13 में आपको थर्ड पार्टी कैमरा ऐप्स के लिए भी HDR वीडियो सपोर्ट, कस्टमाइज्ड बेडटाइम मोड, नोटिफिकेशन पैनल में ऐप इंडिकेटर जैसे नए फीचर जोड़े गए हैं. म्यूजिक के शौकीनों का खास ख्याल रखते हुए मीडिया प्लेयर में भी बदलाव किया गया है. अब फोन का मीडिया प्लेयर पॉडकास्ट और म्यूजिक के हिसाब से अपने लुक को ऑटोमैटिकली चेंज करेगा. Spatial Audio, वॉलपेपर डिमिंग और एक डार्क थीम का सपोर्ट भी दिया गया है. 

वीडियो: फोन चार्ज करने का ये तरीका आपको बुरा फंसा देगा!