The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

iPhone के बाद भारत में Apple का ये बड़ा कदम चीन को बहुत बुरा लगने वाला है

Apple ने एक बड़ा फैसला लिया है.

post-main-image
अब एयरपॉडस इंडिया में बनेंगे (image/pexels)

आईफोन 13 (iPhone 13) और आईफोन 14 (iPhone 14) के प्रोडक्शन के बाद अब ऐप्पल (apple) इंडिया में एक और धमाका करने की तैयारी में है. ऐप्पल अब इंडिया में एयर पॉड्स(air pods) का उत्पादन भी करने वाला है. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, कंपनी इंडिया में बीट्स हेडफोन्स (beats headphone) भी बनाने वाली है.

ऐप्पल चेन्नई के पास श्रीपेरंबदूर में अपनी सहयोगी कंपनी फॉक्सकॉन के साथ दोनों प्रोडक्टस के प्रोडक्शन की तैयारी कर रही है. बताते चलें कि इसी प्लांट में कंपनी आईफोन 14 से लेकर आईफोन 13 और 12 को भी बनाती है. खबरों के मुताबिक, टेक दिग्गज का चायनीज सप्लायर Luxshare Precision Industry भी भारत में एयर पॉड्स के उत्पादन में मदद कर सकता है.

apple earpods beside apple airpods
एयरपॉडस

टेक दिग्गज अपने कई सारे उत्पादों का  प्रोडक्शन चीन से भारत सहित दुनिया के अन्य बाजारों में स्थानांतरित कर रहा है. भारत में इसी साल की शुरुआत में आईफोन 13 का उत्पादन किया गया था. लेकिन सबको चौंकाते हुए अपने लॉन्च के सिर्फ एक महीने के अंदर आईफोन 14 भी बनाना स्टार्ट कर दिया है. कंपनी जल्द ही iPad टैबलेट को भी यहीं बनाने की योजना पर काम कर रही है. ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत से आईफोन का निर्यात अप्रैल से पांच महीनों में एक बिलियन अमरीकी डालर (लगभग 8,134 करोड़ रुपये) को पार कर गया है. मार्च 2023 तक इसके 2.5 बिलियन अमरीकी डालर (लगभग 20,350 करोड़ रुपये) तक पहुंचने के आसार हैं.

कंपनी का ये कदम निश्चित रूप से भारत के लोकल मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है. दूसरी तरफ ये भी साफ समझ में आता है कि क्यूपर्टिनो बेस्ड कंपनी चीन की मौजूदा नीतियों से खुश नहीं है. चीन के कई हिस्सों में जारी Covid-19 लॉक डाउन, बीजिंग और वाशिंगटन के बीच बढ़ता तनाव भी कई सारे अमेरिकी ब्रांड्स के लिए मुश्किल पैदा कर रहा है. ऐसे में वियतनाम, मेक्सिको और भारत जैसे देश ऐप्पल के कॉन्ट्रेक्ट मैन्युफैक्चरर के लिए नई उम्मीद बनकर उभरे हैं. हालांकि, ये देखना दिलचस्प होगा कि इंडिया में बनने के बाद क्या इसके दाम कम होंगे. क्योंकि भले आईफोन इंडिया में बनने लगे हों, उनके दाम आज भी दूसरे देशों के मुकाबले कम नहीं हुए हैं.  

वीडियो: 5G के नाम पर क्या फ्रॉड हो रहा है?