9 साल की भारतीय बच्ची ने ऐप बनाया, ऐप्पल वाले टिम कुक ने मेल किया- भविष्य में...

03:49 PM Sep 27, 2022 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

Apple के CEO टिम कुक (Tim Cook) नौ साल की एक ऐप डेवलपर के फैन हो गए हैं. Hana नाम की इस भारतीय बच्ची को टिम कुक ने ईमेल के जरिए बधाई दी है. किस बात की बधाई? हाना मुहम्मद रफ़ीक iOS प्लेटफॉर्म के लिए ऐप डेवलप करने वाली सबसे युवा डेवलपर हैं.

Advertisement

हाना ने एक स्टोरीटेलिंग ऐप बनाया है, जिससे पैरेंट्स अपनी आवाज में बच्चों के लिए स्टोरीज को रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसके लिए उन्होंने करीब 10 हज़ार लाइन की कोडिंग लिखी है. हाना मुहम्मद रफ़ीक का परिवार दुबई में रहता है. हाना ने अपना ऐप iOS प्लेटफॉर्म पर लाइव होने के बाद CEO टिम कुक को एक ईमेल किया था, जिसमें उन्होंने सबसे कम उम्र की iOS डेवलपर होने का दावा किया था. 

Hanas 

हाना के ईमेल के जवाब में, टिम कुक ने उन्हें लिखा, 

“इतनी कम उम्र में आपकी सभी प्रभावशाली उपलब्धियों के लिए बधाई. इसे जारी रखें और आप भविष्य में अद्भुत काम करेंगी.”

हाना का परिवार मूल रूप से केरल का रहने वाला है. उनकी बड़ी बहन लीना फातिमा जो खुद दस साल की हैं, वो हाना को कोडिंग सिखाती हैं. दोनों को एक डॉक्यूमेंट्री देखकर इस ऐप को बनाने का आइडिया मिला था. कमाल बात ये है कि इन दोनों बहनों ने खुद से कोडिंग सीखी है और इसके लिए इनके पैंरेट्स ने उनको प्रोत्साहित किया था. रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों बहनें अब HTML, CSS, C, C++, Swift और नवीनतम SwiftUI भाषाओं की कोडिंग में विशेषज्ञ हैं. इन सबके इतर लीना ने lehanas नाम की एक वेबसाइट भी बनाई है, जो बच्चों को शब्दों, रंगों और जानवरों के बारे में सिखाती है.

हाना ऐपल की हर साल होने वाली डेवलपर कॉन्फ्रेंस में जाने का इरादा रखती हैं और उम्मीद करती हैं कि उनको टिम कुक के साथ काम करने का मौका मिलेगा. वहीं दूसरी तरफ लीना हायर एजुकेशन के लिए अमेरिका जाना चाहती हैं. बताते चलें कि दोनों बहनों को उनके पैरेंट्स ने होम स्कूलिंग के जरिए पढ़ाया है. लीना ने बताया कि उनके पिता प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट के तौर पर काम करते हैं. अपने स्टार्टअप में मदद के लिए उन्होंने लीना की मां से कोडिंग सीखने को कहा था. मां के सीखने के दौरान ही दोनों बहनों में कोडिंग सीखने का इंटरेस्ट आया और वो कोडिंग सीखने लगीं.


वीडियो: 'बी रियल ऐप' क्या है जिसने इंस्टाग्राम को हिला दिया? 


 
 

Advertisement
Next