एलन मस्क और ऐप्पल के बीच किस बात पर 'झगड़ा' हो गया है?

11:15 AM Nov 30, 2022 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

अरबपति एलन मस्‍क (Elon Musk) को ट्विटर (Twitter) का मालिक बने एक महीने से ऊपर हो गया है और तकरीबन हर दिन वो खबरों में रहे हैं. आज भी मस्क और ट्विटर खबर का हिस्सा हैं, लेकिन अब इसमें एंट्री हुई है ऐप्पल (Apple) की. मस्क के मुताबिक ऐप्पल ने अपने ऐप स्टोर से ट्विटर को हटाने की धमकी दी है. एलन मस्‍क को लगता है कि ऐप्पल उनके ऐप को अपने प्‍ले स्‍टोर पर ब्‍लॉक कर सकता है. एलन मस्‍क ने ये भी आरोप लगाया है कि ऐप्पल उनपर लगातार दबाव बनाती रही है. आखिर हुआ क्या है, चलिए समझते हैं.

Advertisement

मस्क ने ट्वीट किया और लिखा,

ऐप्पल ने ट्विटर को ऐप स्टोर से हटाने की धमकी दी है और इसका कारण भी नहीं बताया है.

मस्क ने सोमवार को ये भी आरोप लगाया कि एप्पल ने "ज्यादातर ट्विटर पर विज्ञापन देना बंद कर दिया है." उन्होंने ऐप्पल के सीईओ टिम कुक (Apple CEO Tim Cook) को टैग करते हुए ट्वीट किया, "क्या वे अमेरिका में फ्री स्पीच से नफरत करते हैं?"

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐप्पल ने टि्वटर पर अपने विज्ञापन की संख्‍या आधी कर दी है. पिछले महीने ऐप्पल ने अक्‍टूबर 16 से अक्‍टूबर 22 के बीच जहां टि्वटर को 2,20,800 डॉलर का विज्ञापन दिया था, वहीं 10 नवंबर से 16 नवंबर के बीच ये संख्‍या घटकर 1,31,600 डॉलर पर आ गई है.

हालांकि, ट्विटर और ऐप्पल के बीच ये विवाद नया नहीं है. ऐप्पल अपने प्लेटफॉर्म पर आने वाले विज्ञापन पर 30% टैक्स लेता है. ये टैक्स उन कंपनियों या डेवलपर्स से लिया जाता है, जो ऐप स्टोर से सालाना एक मिलियन मतलब आठ करोड़ रुपये के आसपास का कारोबार करते हैं. ट्विटर इस फैसले का विरोध करता रहा है. मस्क ने भी इस मामले को हवा देते हुए कहा कि वो कमीशन का भुगतान करने के बजाए ऐप्पल के साथ युद्ध में जाने के लिए तैयार हैं.

मस्क ने ऐप्पल के साथ गूगल (Google) को भी लपेटा और कहा, हानिकारक या अपमानजनक कंटेंट को मॉडरेट करने के लिए Apple और Google दोनों को अपने ऐप स्टोर पर सोशल नेटवर्किंग सेवाओं की आवश्यकता है. खुद को "फ्री स्पीच" का समर्थन बताते हुए मस्क का मानना ​​​​है कि कानून के दायरे में हर तरह के कंटेंट को ट्विटर पर अनुमति दी जानी चाहिए.

इसके पहले, वो खुद अपना स्मार्टफोन लॉन्च करने की बात कर चुके हैं. अगर दोनों प्लेटफॉर्म ट्विटर को ऐप स्टोर से हटा देते हैं. ये देखना वाकई दिलचस्प होगा कि टेक कंपनियों के बीच जारी खींचातान का रिजल्ट क्या निकलेगा.


वीडियो: 'बी रियल ऐप' क्या है जिसने इंस्टाग्राम को हिला दिया?

Advertisement
Next