The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

"ग्रीन एनर्जी, 20 भाषाएं..."- मुंबई में खुले Apple Store में जो कुछ है कभी देखा नहीं होगा!

एमेजॉन, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों के स्टोर इसके आसपास क्यों नहीं दिखेंगे?

post-main-image
मुंबई के Apple Store में 100 कर्मचारी हैं. (फोटो: सोशल मीडिया)

भारत में Apple का पहला स्टोर (Apple BKC) मुंबई में आज यानी 18 अप्रेल 2023 को ओपन (Apple Store In India) होने जा रहा है. मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉमप्लेक्स में खुलने वाले इस स्टोर का फीता काटने के लिए खुद CEO Tim Cook भारत आए हुए हैं. कंपनी इसके साथ दिल्ली में भी ऐसा ही स्टोर ओपन करने जा रही है. दिल्ली के साकेत (Apple Saket) में 20 अप्रेल 2023 से स्टोर पब्लिक के लिए खुल जाएगा. दोनों ही स्टोर को इस तरह से डिजाइन किया गया है, जिससे उस शहर की पहचान की एक झलक मिले. इसके साथ और भी बहुत कुछ है. सबकुछ विस्तार से जानते हैं.

Apple BkC की खास बातें

Reliance Jio World Drive mall में ओपन हो रहा स्टोर 20,800 स्क्वेर फीट में फैला हुआ है. मुंबई स्टोर को लोकल फील देने के लिए वहां की मशहूर काली-पीली टैक्सी थीम पर बनाया गया है. मुंबई का ये ऐप्पल स्टोर दुनिया के सबसे एनर्जी इफिशिएंट ऐप्पल स्टोर में से एक है. ये पूरा ऐप्पल स्टोर सोलर एनर्जी से चलेगा और इसके लिए कंपनी ने सोलर पैनल्स का यूज किया है. स्टोर में किसी भी तरीके से फॉसिल फ़्यूल का इस्तेमाल नहीं होगा. कंपनी के मुताबिक, स्टोर पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल है.

Apple BKC स्टोर में 100 कर्मचारी काम करेंगे जो हिंदी-इंग्लिश सहित कुल 20 भाषाओं में बातचीत कर सकेंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुल स्टाफ में 50 प्रतिशत कर्मचारी फीमेल हैं. ऐप्पल के ऑनलाइन स्टोर के जैसे यहां भी यूजर्स को ट्रेड इन प्रोग्राम का ऑप्शन मिलेगा. कहने का मतलब, आप अपने पुराने डिवाइस को एक्सचेंज करके नया डिवाइस खरीद सकेंगे.

स्टोर के अंदर भी देशी टच 

Apple BKC स्टोर की छत को हाथ से बनी हुई टिंबर टाइल्स से सजाया गया है. इसके साथ ही दीवारों को राजस्थान से लाए गए स्टोन से देशी लुक दिया गया है. डिजाइन और सर्विस से इतर स्टोर का सबसे बड़ा आकर्षण यहां मिलने वाले प्रोडक्टस हैं. ऐप्पल स्टोर पर कंपनी के हर प्रोडक्ट का लाइव डिस्प्ले मिलेगा. इसके साथ वो प्रोडक्ट भी देखने को मिलेंगे, जो अभी तक इंडिया में नहीं मिलते हैं. अब कुछ और बातें जानते हैं.

# Today At Apple: अगर आप डेवलपर हैं या फिर टेक में आपकी दिलचस्पी है तो आप स्टोर पर होने वाले सेशन में भाग ले सकते हैं. ये सर्विस मुफ़्त है.

# Genius Bar : एंड्रॉयड हो या विंडोज़ लैपटॉप, सभी से ऐप्पल डिवाइस में डेटा ट्रांसफर करने की जगह. बड़े आराम से स्टोर के कर्मचारी आपका ये जरूरी काम निपटा देंगे.

# स्टोर में ब्रेल लिपि में तो जानकारी मिलेगी ही सही, विकलांगों के लिए भी इंतजामात किये गए हैं  

एक खास बात और. ऐप्पल स्टोर के आसपास टेक से जुड़ी कोई भी कंपनी जैसे एमेजॉन, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग इत्यादि का स्टोर या आउटलेट नहीं हो सकता है. किसी भी देश में स्टोर ओपन करने की ये पहली शर्त है.   

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!