The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

5G लॉन्च हो गया लेकिन चल नहीं रहा, जानिए कब से आपके फोन में 5G का सिग्नल आएगा?

आखिर ये सॉफ्टवेयर अपडेट आएगा कब?

post-main-image
स्मार्टफोन मेकर्स देरी कर रहे(image/makememe)

हाथ में आया पर मुंह न लगा! देश में 5G चलाने की बाट जोह रहे यूजर्स का अभी यही हाल है. 5G लॉन्च हुआ 1 अक्टूबर 2022 को, लेकिन फोन में चल ही नहीं रहा. आपका लाख रुपए वाला फोन सारे जतन करने के बाद भी 4G पर अटका हुआ है और दूसरी तरफ टेलिकॉम कंपनियां दिन में तीन बार मैसेज भेजकर दिल जला रही. ऐसा अगर आपके साथ हो रहा है तो आप अकेले नहीं है. देश भर में सभी लोग ऐसे ही परेशान हैं. आखिर चक्कर क्या है. सच में 5G चालू हुआ भी है या बस झुनझुना पकड़ाया जा रहा है? चलिए पता करते हैं.

5G एसएमएस

5G लॉन्च के तुरंत बाद ही देश के दो प्रमुख टेलिकॉम ऑपरेटर एयरटेल (airtel 5G) और जियो (Jio 5G) ने अपनी 5G सर्विस को आम पब्लिक के लिए ओपन कर दिया, कम से कम लोगों के सामने ऐसा ही कहा. कंपनियों के मुताबिक आपको कोई सिम बदलने की जरूरत नहीं है. बस आपके पास 5G सपोर्ट करने वाला स्मार्टफोन होना चाहिए. 'एरिक्सन कंज़्यूमर लैब' के मुताबिक, भारत में क़रीब दस करोड़ मोबाइल उपभोक्ता ऐसे हैं जो 5G से जुड़ने के लिए तैयार हैं. लेकिन 5G है कहां. हमें नहीं दिखा और ना आपको

थोड़ा बहुत जांच पड़ताल करने पर और टेलिकॉम कंपनियों के ऐप्स पर नजर डालने पर एक नई बात पता चली है. आपका फोन तो 5G सपोर्ट करता है लेकिन स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ने सॉफ्टवेयर नहीं दिया है. क्या तो आईफोन (iPhone) और क्या तो सैमसंग (Samsung), सभी पर सॉफ्टवेयर अपडेट आना बाकी है. और तो और स्टॉक एंड्रॉयड वाले गूगल पिक्सल(google pixel) की हालत भी ऐसी ही है. अब लाख टके का सवाल, आखिर ये सॉफ्टवेयर अपडेट आएगा कब.

बुरी खबर है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक आईफोन और पिक्सल जैसे स्मार्टफोन पर इस साल दिसंबर से पहले ये अपडेट नहीं आने वाला. iPhone भारत में अपने कैरियर पार्टनर्स के साथ इस पर काम कर रहा है. सारे टेस्ट पूरे होते ही iPhone यूजर्स 5G इस्तेमाल कर पाएंगे. सैमसंग के साथ भी यही दिक्कत है. सैमसंग इंडिया के प्रवक्ता का कहना है कि वो ऑपरेटर के साथ मिलकर काम कर रहा है और नवंबर 2022 के अंत तक सभी 5G डिवाइस में OTA अपडेट को रोल आउट करने के लिए प्रतिबद्ध है. मतलब आज की डेट से जोड़ें तो लगभग दो महीने के इंतजार के बाद ही 5G के दर्शन होंगे.

गरारी कहां फंसी है? इसका सही-सही जवाब किसी को नहीं पता. क्योंकि कंपनी कोई भी हो. पिछले दो साल में आए ज्यादातर फोन को यही बोलकर बेचा गया है कि ये 5G रेडी स्मार्टफोन है. टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने कोई एक दिन में अपनी सर्विस लॉन्च की हो, ऐसा भी नहीं है. 5G की टेस्टिंग तो महीनों से चल रही थी और इस साल जनवरी में ही साफ-साफ पता चल गया था कि देश के 13 शहरों को सबसे पहले 5G मिल जाएगा. 

अगस्त में खत्म हुई नीलामी के बाद ऑपरेटर्स ने भी बता दिया था कि बहुत जल्दी सर्विस लाइव होगी. ऐसे में सॉफ्टवेयर को लेकर हो रही देरी से सवाल उठ रहे हैं. क्या स्मार्टफोन मेकर्स को टेलिकॉम ऑपरेटर्स के वादे पर यकीन नहीं था या फिर उनकी तकनीक में खामी है. जो भी हो, हाल-फिलहाल आप 5G का मजा नहीं ले पाएंगे.

वैसे इन सारे पचड़ों के बीच सरकार की तरफ से एक अच्छी खबर है. रायटर्स के मुताबिक 5G अपडेट को लेकर आज यानी 12 अक्तूबर को दूरसंचार विभाग और मोबाइल कंपनियों की बैठक होने वाली है. इस बैठक में मोबाइल कंपनियों पर फोन के लिए 5G अपडेट को लेकर दबाव बनाया जा सकता है और एक तय तारीख दी जा सकती है. उम्मीद है कुछ अच्छा सामने आएगा. कम से कम महीने की जगह एक तारीख तो होगी मन को या कहें स्मार्टफोन को तसल्ली देने के लिए. 

तब तक एक बात का विशेष ख्याल रखिए. 5G के नाम पर होने वाले किसी भी फ्रॉड से बचें. कोई एसएमएस लिंक पर क्लिक नहीं करना है. और बेजा अपग्रेड के कांटे में नहीं फंसना है. 

वीडियो: Jio के बाद अब एयरटेल और रियलमी लाने वाले हैं सस्ते 5G स्मार्टफोन