The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

iPhone के नए ऐड की धूम, Apple ने 'प्राइवेसी' की ऐसी मौज ली फोन कंपनियां जल भुन जाएंगी

हालांकि ऐप्पल भी यूजर प्राइवेसी के नाम पर डींग हाकती रही है.

post-main-image
iPhone का नया ऐड. (तस्वीर: Unsplash.com और YouTube)

स्मार्टफोन दुनिया के बड़े खिलाड़ी टेक की पिच पर तो लड़ते ही हैं, उसके इतर भी कम झगड़ा नहीं करते. इनके बीच विज्ञापन युद्ध भी दिलचस्प होते हैं. वैसे इस मामले में सैमसंग और ऐप्पल का अलग ही लेवल है. आमतौर पर सैमसंग इसमें आगे रहता है. वो iPhone कि मौज लेने का कोई मौका नहीं छोड़ता. लेकिन अब ऐप्पल ने एक नया ऐड जारी किया है. भले इसमें सैमसंग या किसी और कंपनी का नाम नहीं है, लेकिन वीडियो वायरल है.

ऐप्पल का नया ऐड

कंपनी हमेशा से यूजर प्राइवेसी के नाम पर डींग हाकती रही है. दावा करती है कि वो अपने यूजर की निजी जानकारी को सेफ रखती है. उसका गलत फायदा नहीं उठाती है वगैरा-वगैरा. हालांकि ये उनका दावा है. समय-समय पर उनके खिलाफ भी उंगलियां उठी जरूर हैं. हम इस पर आगे नहीं जाते क्योंकि कहते हैं ना- Privecy is a myth. बात करते हैं नए ऐड की.

नया ऐड ऐप्पल ने अपने आधिकारिक YouTube अकाउंट पर पोस्ट किया है. ऐड में यूजर प्राइवेसी के नाम पर दूसरी कंपनियों पर तंज कसा गया है. पूरा फोकस यूजर के हेल्थ डेटा पर है. फिर बात चाहे स्टेप काउंट की हो या हार्ट रेट ट्रेक करने की. महिलाओं के मासिक चक्र और दूसरी फिटनेस एक्टिविटी से जुड़े डेटा के बारे में भी दिखाया गया है.

ऐड में शायद किसी अस्पताल के वेटिंग एरिया को दिखाया गया है. बैकग्राउन्ड में स्पीकर पर लोगों के हेल्थ डेटा को बोल-बोलकर बताया जा रहा है. वैसे तो बात हेल्थ जैसे संवेदनशील मुद्दे से जुड़ी है, लेकिन ऐप्पल ने मौज लेने में कोई कोताही नहीं बरती है. मसलन, एक लेडी दिख रही है जो जितने कदम चलती हैं वो स्पीकर पर बोला जा रहा है. एक कपल कुछ खाता दिख रहा है तो पीछे से आवाज आती है कि तुमने सोमवार से अपने हाथ नहीं धोए हैं.

एक भाईसाहब की बढ़ी हुई हार्ट रेट और पेट में गुड़गुड़ को भी दुनिया जहान को बताया जा रहा है. उनके बाजू में बैठी दूसरी महिला के योगा पैंट पहनने, लेकिन कभी योगा नहीं करने की भी पोल खोली जा रही है. किसी के पेट में कीड़ों को गिना जा रहा है तो कोई सू-सू करने कब जाता है, उसका ढिंढोरा पीटा जा रहा है.  

लुब्ब-ए-लुबाब ये कि कैसे आपका सबसे जरूरी डेटा दुनिया भर में शेयर हो रहा और आपको खबर तक नहीं. बोले तो प्राइवेसी चाहिए तो आईफोन जिन्दाबाद. अब देखने वाली बात ये होगी कि दूसरी कंपनियां इस पर कैसे रिएक्ट करती हैं.

वैसे हम आपसे कोई फोन लेने की वकालत नहीं कर रहे. ये पूरी तरह से आपका निजी मामला है. हां अपनी हेल्थ का जरूर खयाल रखिए और खुश रहिए. फोन का क्या वो तो आते-जाते रहेंगे.

वीडियो: आपकी पूरी 'डिजिटल कुंडली' गूगल-ऐप्पल के पास है, कच्चा-चिट्ठा यहां जानिए!