बेंगलुरु में सड़क के गड्ढे को इतनी इज्जत मिली कि अथॉरिटी उसी में डूब जाए

03:49 PM Sep 22, 2022 | सूर्यकांत मिश्रा
Advertisement

गूगल (google) पर आपने कमाल-कमाल चीजें देखी होंगी, लेकिन एक गड्ढा आजकल गूगल मैप पर (pothole on Google Maps) छाया हुआ है. पूरी फाइव स्टार रेटिंग के साथ. और तो और इसकी लिस्टिंग हुई है ऐतिहासिक (historical Landmark) जगह के रूप में.  और जनता तो जनता ठहरी, गड्ढे के डिजाइन, रंग सब पर झोला भर-भरकर तारीफ भी लिख डाली.

Advertisement

ये गड्ढा है बेंगलुरु में. भारत का सिलिकॉन वैली कहलाने वाला ये शहर अब तक तो अपने मौसम और जाम के लिए फेमस था. पर बीते दिनों आई बाढ़ के बाद यहां के गड्ढे खासी चर्चा में हैं. और इन गड्ढों में एक गड्ढा निकला एबिज़र का गड्ढा. गूगल मैप पर एबिज़र्स पॉटहोल लिस्ट हुआ, ये पॉटहोल है बेलांदुर इलाके में. ट्विटर पर निम्मो ताई नाम के अकाउंट से पोस्ट किए गए एक स्क्रीनशॉट में दिख रहा है कि इस गड्ढे को 10 लोगों ने रेट किया है और सभी ने इसे फाइव स्टार रेटिंग दी है.

इतना ही नहीं, इसके लिए बाकायदा पॉज़िटिव रिव्यू भी लिखे गए हैं. नज़र डालिए,

एक यूज़र ने लिखा,

“बहुत अच्छा गड्ढा. कम से कम एक बार तो ज़रूर यहां जाएं. आपके चेचिस को सही जगह पर झटका लगने की गैरेंटी.”

एक कमेंट था, 

“एकदम टॉप क्लास गड्ढा. बढ़िया लोकेशन. कई दुकान और स्कूल इसके आसपास हैं.”

 

गूगल मैप्स पर गड्ढा (image-india today)

एक यूज़र ने लिखा कि गड्ढे ने बिजनेस बढ़ा दिया,

"इस गड्ढे के अस्तित्व में आने के बाद से ही इस इलाके में रियल एस्टेट का कारोबार आसमान छू रहा है. अगर इस गड्ढे से आपको कोई परेशानी हो तो पास में ही एक फिजियोथेरेपिस्ट भी अवेलेबल है."

और एक ने तो गड्ढे के आर्किटेक्चर पर बात कर दी,

"बेहतरीन डिज़ाइन वाला गड्ढा, परफेक्ट आकार और इलाका. ये एक सेकंड के अंदर आपको एक फीट नीचे ले जाएगा और फिर ऊपर सड़क पर ले आएगा. हर बदलते दिन के साथ ये गड्ढा समाज पर गहरा असर डाल रहा है."

एक यूज़र ने सुनाई अपनी दर्दनाक कहानी,

"मैं रात के वक्त इस गड्ढे पर गया था. इसने मेरी स्पीड कम कर दी और फिर मुझे एक कहानी सुनाने को कहा. ये एक डरावना अनुभव था, लेकिन जब तक मैंने कहानी नहीं सुनाई इसने मुझे जाने नहीं दिया... एक भ्रष्ट सरकार की कहानी, जिसके पास सारे संसाधन थे पर उन्होंने जनता को आधारभूत ज़रूरतों से दूर रखा... इसका अंत भयावह था जिसमें जनता ने सरकार गिरा दी, पर फिर इस गड्ढे ने मुझे याद दिलाया कि मैं सपने देखना छोड़कर अपना रास्ता नापूं."

इंटरनेट पर गदर काटने के बाद अब इस गड्ढे को भर दिया गया है. अब सच में भरा है या नहीं, ये हमको नहीं पता. पर गूगल मैप से इस गड्ढे को हटा ज़रूर दिया गया है.


वीडियो: गूगल क्रोम पर ये पांच एक्सटेंशन जेब खाली कर देंगे 

Advertisement
Next