The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

आखिर ऐसा क्या है BeReal ऐप में जिसने फेसबुक और इंस्टा की नींद हराम कर रखी है.

ऐप है. छोटा सा, अदना सा, इतु सा. लेकिन सिर्फ तीन महीने में इसने इंस्टा और फेसबुक की चूलें हिला दी हैं.

post-main-image
टेक पंडित BeReal को क्रांतिकारी ऐप बता रहे. (image-BeReal)

थोड़ा फिल्मी अंदाज में कहें तो कहानी की शुरुआत हुई कुछ तीन महीने पहले. World Economic Forum ने अपने सोशल मीडिया हैन्डल पर एक पोस्ट डाली और BeReal नाम के एक ऐप को इस्तेमाल करने की सलाह दी. World Economic Forum के मुताबिक ये ऐप मेंटल हेल्थ और सोशल मीडिया के दवाब से निपटने में मदद करेगा. विशेषकर युवाओ के लिए. खैर बात आई गई हो गई लेकिन असल धमाका हुआ गुजरे 19 अगस्त को. अनजाने से BeReal ऐप ने ios के ऐप स्टोर में टॉप 10 में जगह बनाई और फेसबुक को बाहर कर दिया. जी आप सही सुन रहे हैं. BeReal ने सोशल मीडिया के बॉस को टॉप स्पॉट से बाहर कर दिया. हालांकि ऐसा नहीं है कि फेसबुक इसके पहले कभी ऐप स्टोर के टॉप 10 से बाहर नहीं हुआ हो लेकिन किसी छोटे से ऐप की वजह से ऐसा पहली बार हुआ है. असर इंस्टा पर भी देखा गया. अब फेसबुक के दिन तो पहले से अच्छे नहीं चल रहे. TikTok से लेकर Apple की प्राइवेसी पॉलिसी ने उसकी नाक में दम कर रखा है. ऐसे में डरे सहमें मेटा ने इंस्टाग्राम पर BeReal से निपटने का ऐलान किया. इंस्टा IG Candid के नाम से BeReal का तोड़ निकालने की बात कर रहा. अब इंस्टा और फेसबुक क्या करेंगे वो जाने. हम थोड़ा समझते हैं कि आखिर ऐसा है क्या BeReal में.

BeReal का फंडा क्या है

किसी प्रतियोगी परीक्षा में आपके कितने नंबर आए या फिर आपकी जीवनशैली कितनी विलासतापूर्ण हैं. वो अब मायने नहीं रहा. आजकल अब एक चीज मायने रखती है. सोशल मीडिया पर आपके कितने फॉलोवर्स हैं. कॉन्टेन्ट से लेकर परफेक्ट सेल्फ़ी और लाइक ही जीवन मरण का सवाल बना हुआ है. BeReal इसका एकदम उल्टा. कोई फ़िल्टर नहीं, कोई फॉलोवर्स नहीं. ढेर सारी इमेज पोस्ट करने का कोई ऑप्शन भी नहीं.

BeReal
BeReal कैसे काम करता है.

BeReal ने अपने परिचय में लिखा 'Not another social network' मतलब एक और सोशल नेटवर्क नहीं. BeReal ऐप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर उपलब्ध है. ऐप स्टोर पर साइज है 41.9 MB और गूगल प्ले पर 23 MB. लॉगिन प्रोसेस बेहद आसान है. बस आपका नाम और मोबाइल पर आई ओटीपी इंटर कीजिए. यूजर नेम बनाइये और ऐप रेडी. अब किसी भी रेंडम वक्त पर आपको ऐप से नोटिफिकेशन आएगा अपनी फोटो अपलोड करने का. आप सुबह अलसाये हुए हों या ऑफिस में टिपटॉप बनकर बैठे हों. BeReal ऐप आपके स्मार्टफोन का फ्रन्ट कैमरा इस्तेमाल और आपको मिलेंगे सिर्फ 2 मिनट फोटो लेने के लिए. असली खेल इसके बाद होता है. आपने दो मिनट में कोई जुगाड़ लगा भी लिया और लाली लिपस्टिक से लेकर जुल्फें सवार भी लिन तो कोई फायदा नहीं होगा. फ्रन्ट कैमरे के साथ स्मार्टफोन का बैक कैमरा भी ओपन होगा. ये सब होगा रियल टाइम में मतलब आपके सामने जो चल रहा वो ही क्लिक करना है. ना कोई रीटेक और ना कोई रिहर्सल.

BeReal App

जो आप कर रहे थे अगर वो दिखाना है तो क्लिक कीजिए वरना टाटा बाय बाय. सेल्फ़ी का कोई प्रीव्यू नहीं और जो फोटो आखिर में बनेगी वो फ्रन्ट और बैक कैमरे से मिलाकर. अब तक आपको समझ आ गया होगा कि एडिट का कोई जुगाड़ नहीं होगा. शेयरिंग भी नहीं होती क्योंकि उस समय जितने दोस्त होंगे बस वो ही देख पाएंगे. फ़िल्टर से लेकर फोटो एडिटिंग ऐप्स से अलग आप जैसे हैं, जो कर रहे सिर्फ वो दिखाइए. चाहे अंडे उबाल रहे हों या फिर मंजन घिस रहे हों वो भी 24 घंटे में एक बार BeReal की मर्जी से.  

वैसे ऐप कोई तीन महीने पुराना नहीं है लेकिन अब लाखों में डाउनलोड हैं. भारत में भी ऐप बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा. अब इंस्टा और फेसबुक पर कितना डेन्ट मरेगा वो तो जल्दी पता चल जाएगा.

वीडियो: वाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक में बग पता करने पर लाखों का इनाम