The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

इस ऐप पर एक क्लिक करो, फोन के सारे कैमरे एक साथ ऐसा कमाल करेंगे कि उछल जाओगे

दुनिया भर में ऐप ने हल्ला मचा दिया है

post-main-image
फ़िल्टर के जमाने में ये ऐप ताजी हवा के झोंके जैसा है. (image-memegenerator & unsplash)

एक है ऐप. और बहुत जरूरी ऐप है. फोन में डाल लो, जैसे ही खोलोगे, फोन का आगे और पीछे वाला दोनों कैमरा एक साथ खुल जाएगा. दोनों कैमरे के सामने जो भी मौजूद होगा, सबकी फ़ोटो एक साथ खींचेगी. बिना किसी फ़िल्टर-सफेदी-ब्यूटी मोड के. जो जैसा है, एकदम वैसा ही. उस चाइना मार्का टूटपूंजिए फीचर की तरह नहीं कि फोन का कैमरा एक इंसान को खूबसूरत या बदसूरत साबित करे.

और हां. आपने सही पढ़ा. हमने उस फीचर को टूटपूंजिया ही कहा.

इस ऐप का नाम है - "BeReal-Your friends for real". बाकायदा वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम(world economic forum) में इसकी बात हो रही है. WEF सिर्फ इसकी बात ही नहीं कर रहा बल्कि इसके इस्तेमाल की सलाह भी दे रहा. खासकर युवाओं को.

अब बात करते हैं इस ऐप की.

BeReal ने अपने परिचय में लिखा 'Not another social network' मतलब एक और सोशल नेटवर्क नहीं. BeReal ऐप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर उपलब्ध है. ऐप स्टोर पर साइज है 41.9 MB और गूगल प्ले पर 23 MB. लॉगिन प्रोसेस बेहद आसान है. बस आपका नाम और मोबाइल पर आई ओटीपी इंटर कीजिए. यूजर नेम बनाइये और ऐप रेडी. अब कोई दूसरा ऐप होता तो अगली लाइन होती चल बेटा सेल्फ़ी लेले रे. लेकिन असली खेल ही यहीं पर है.

BeReal ऐप आपके स्मार्टफोन का फ्रन्ट कैमरा इस्तेमाल तो करेगा लेकिन अपनी मर्जी से. ऐप ओपन करते ही आपके स्मार्टफोन का बैक कैमरा ओपन होगा और आपको मिलेंगे सिर्फ 2 मिनट फोटो लेने के लिए. ये सब होगा रियल टाइम में मतलब आपके सामने जो चल रहा वो ही क्लिक करना है. ना कोई रीटेक और ना कोई रिहर्सल. Tiktok या रील्स वाला काम नहीं हो पाएगा.

बस क्लिक और शेयर. अब कमाल बात ये है कि जब आप बैक कैमरे से फोटो क्लिक कर रहे होंगे उसी वक्त फ्रन्ट कैमरे से आपकी फोटो भी क्लिक होगी. और दोनों कैमरे की उतरी फ़ोटो को जोड़कर बनेगी एक सिंगल फ़ोटो. आसान भाषा में समझे तो आपको ये नहीं पता चलेगा कि इस सेल्फ़ी में आप दिखेंगे कैसे? सीधे फ़ोटो खींचकर आई, और शेयर करने के लिए रेडी. जैसे थे, वैसे ही. कोई टीका-टिकुली-चिकनाई-सफेदी जैसा कुछ भी नहीं.

Bereal
Bereal

और क्या फीचर हैं?

कोई फ़िल्टर विलटर नहीं है.

एडिट बटन का तो नाम-ओ-निशान ही नहीं है.

फोटो क्लिक करने को मिलेगी दिन में सिर्फ एक बार और वो भी ऐप की मर्जी से. मतलब दिन में पचहत्तर सेल्फ़ी नहीं लेंगे. ऐप देगा नोटिफिकेशन, बस एक बार. संडास में बैठे हो या पार्टी में, लेनी हो तो BeReal से फ़ोटो ले लो, वरना फिर कहानी अगले दिन.

फॉलोवर्स का कोई झंझट नहीं क्योंकि इमेज को आप सिर्फ अपने दोस्तों के साथ ही शेयर कर सकते हैं. इसके लिए उनका BeReal पर होना जरूरी होगा.

Untitled Design
BeReal

हम क्या सोचते हैं?

हम सोचते हैं कि चलो, चार पैसे का सुकून तो है

आज सोशल मीडिया पर परफेक्ट इमेज का टेंशन है. लुक मैटर करता है, लोगों ने ऐसा सोचना बना दिया है. सही दिखोगे तो बहस में जमोगे.

अरे जा रे जमाना

हमको नहीं दिखना वैसा. हम जैसे हैं, वैसे दिखेंगे तो क्या जहमत है? उसी दिशा में ये ऐप काम करता है.

सिर्फ 2022 में ऐप को दुनिया भर में 50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है.

लेकिन मायने रखती है आपकी बात. आप क्या सोचते हैं, ऐप आजमाएं तो हमें बताइए. और आखिर में सुनते जाइए एक गाना :

वीडियो : इससे पहले मालवेयर वायरस आपका सिस्टम सफाचट कर दे, ये जुगाड़ अपना लें, फायदे में रहेंगे