The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सैमसंग गैलेक्सी और iPhone किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इस फोन को मिल गया

बड़े-बड़े दिग्गज पानी मांगते नजर आए.

post-main-image
2022 सबसे अच्छा फोन (image-memedroid)

साल के आखिर में अगर बेस्ट स्मार्टफोन के बारे में बात करना हो, तो मुमकिन है कि आपके दिमाग में सैमसंग (Samsung) या आईफोन (iPhone) का खयाल आएगा. वैसे होता भी यही रहा है. लेकिन शायद अब मौसम बदल रहा है. साल 2022 के टॉप स्मार्टफोन (Best Smartphone 2022) की लिस्ट से बड़ी-बड़ी कंपनियां गायब हैं. तीस हजार के अल्ले-पल्ले वाले स्मार्टफोन सारे अवॉर्ड अपनी झोली में डाल ले गए. ‘पूरे पैसे वसूल’ का ताज सजा 50000 के एक फोन पर. दिग्गजों से लेकर बाकी स्मार्टफोन का क्या रहा हाल? चलिए जानते हैं.

क्या अच्छा, क्या बुरा और क्या ठीक-ठाक. इसके लिए चाहिए एक ठप्पा बोले तो गारंटी टाइप. मतलब हम कहें कि फलां फोन एकदम झामफाड़ है और दूसरा बेकार, तो शायद आप आंखें तरेर लें. लेकिन अगर लिस्ट Marques Brownlee ने बनाई हो, तो फिर दिक्कत कम हो जाती है. ये जनाब कौन हैं, उसके लिए कह सकते हैं कि बस नाम ही काफी है. तकनीक की दुनिया से अगर आपका वास्ता है, तो इनका नाम सुना होगा. mkbhd नाम से YouTube चैनल है और 16.5 मिलियन बोले तो डेढ़ करोड़ से ऊपर सब्सक्राइबर हैं. इनकी लिस्ट आई है, जो कंपनियों की आंखें खोलने के लिए काफी है.

सबसे शानदार कैमरा

आम जनता के लिए किसी भी फोन में सबसे जरूरी फीचर कैमरा ही होता है. बोले तो फोटो अच्छी आती है या नहीं. कुल सोलह फोन के बीच मुकाबला था और किंग बना गूगल पिक्सल 6A (Google Pixel 6A). गूगल का मिडरेंज फोन, जिसने इस साल भारत में भी खूब धूम मचाई. पिक्सल फोन अपनी शानदार तस्वीरों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन वो आमतौर पर फ्लैग्शिप डिवाइस के साथ होता है. ऐसे में 30 हजार से कम में मिलने वाले 6A का यहां पर होना निश्चित ही सुखद अनुभव है. सुखद इसलिए क्योंकि अच्छी फोटो के लिए लाख रुपये ढीले नहीं करने पड़ेंगे. स्टॉक एंड्रॉयड और सॉफ्टवेयर अपडेट को बोनस समझ सकते हैं.

डिजाइन जिसने ध्यान खींचा

वैसे Marques को ये बड़ा कठिन लगता है, लेकिन मुझे नहीं. बात कड़वी है, लेकिन सच यही है कि डिजाइन लैंग्वेज पर कई सालों से कोई खास काम हुआ नहीं. कैमरे को इधर-उधर कर दो, स्क्रीन पतली-मोटी कर दो और कूद जाओ बाजार में. हालांकि, आजकल स्मार्टफोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी हो गई है. बोले तो मजबूत हो चले हैं. ऐसे में डिजाइन का अवॉर्ड गया Nothing Phone 1 के हिस्से. फोन का बैक पैनल सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचता है. पारदर्शी डिजाइन, बाकी फोन से अलग लगती है. इसके साथ लाइटिंग भी है. वैसे तो टेक पंडित इसको मार्केटिंग फंडा भी कह रहे हैं. कुछ ने कॉपी भी कहा, लेकिन ये तो मानना होगा कि किसी ने कुछ तो अलग किया.

बैटरी का बादशाह 

कैमरे के बाद यूजर्स के लिए दूसरी जरूरी चीज. कितनी देर चलेगा. आजकल भारी -भरकम बैटरी और फ़रारी की स्पीड वाली चार्जिंग का चलन है, फिर भी लंबी चलने वाली बैटरी सभी को चाहिए. Asus Rog Phone 6. 6000 mAh का बैटरा है इसमें और 65 वाट चार्जिंग सपोर्ट भी मिलता है. फोन में बैटरी मैनेजमेंट फीचर भी है, जो इसको देर तक टिकने में हेल्प करता है.

बेस्ट स्मार्टफोन 

थोड़ा नाम का खेल है, लेकिन Marques ने Google Pixel 7 को ये अवॉर्ड दिया है. वैल्यू फॉर मनी. बोले तो फुल पैसा वसूल का ताज भी इसी को मिला. Marques के मुताबिक, गूगल ने पिक्सल 7 सीरीज से अपने आपको फिर से जिंदा किया है. गूगल के फोन के साथ कीमत को लेकर हमेशा दिक्कत रही है, लेकिन पिक्सल 7 इसको काफी हद तक दूर करता है. भारत में भी इसको ऑफर के साथ 50000 रुपये के अंदर खरीदा जा सकता है. 

गूगल के टेन्सर चिप के साथ फ्लैग्शिप स्पेसिफिकेशन. वैसे Pixel Pro से कुछ खुश नहीं लगे Marques.

Marques ने और भी कई केटेगरी में अवॉर्ड दिए हैं. जैसे बेस्ट बिग फोन, स्मॉल फोन, आदि. आप वीडियो में देख सकते हैं. सैमसंग गैलक्सी S22 अल्ट्रा भी है, लेकिन ओल्ड और बोरिंग के टैग के साथ. 

आईफोन कहां हैं... कहां है सोचिए. शायद स्मार्टफोन मेकर्स को भी सोचना चाहिए. वैसे ऐप्पल iPhone 14 Plus की सेल को लेकर चिंतित है, इसकी भी खबरें बाजार में खूब चल रही हैं.

वीडियो: गूगल ने अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 13 को रिलीज कर दिया है, आपको कब मिलेगा?